Breaking News
Home / मध्यप्रदेश / अनूपपुर (मध्यप्रदेश):शासन प्रशासन मिलकर करेंगे विकास कार्य – विधायक अनूपपुर

अनूपपुर (मध्यप्रदेश):शासन प्रशासन मिलकर करेंगे विकास कार्य – विधायक अनूपपुर

*जैतहरी के 1092 कृषकों के 3 करोड़ 7 लाख रुपए के ऋण हुए माफ़*

*विधायक अनूपपुर ने वितरित किए किसान सम्मान पत्र*

रिपोर्ट तीरथ पनिका
Ibn24x7 news
मध्यप्रदेश

अनूपपुर 1 मार्च – जिस क्षेत्र में विद्यालय नही है वहाँ विद्यालय जहाँ शिक्षक नही वहाँ शिक्षक जहाँ डॉक्टर नही है वहाँ डॉक्टर जहाँ सड़कें नहीं है वहाँ सड़कें उपलब्ध करायी जाएगी। प्रशासन को विकास कार्यों हेतु समस्त संसाधन उपलब्ध कराए जाएँगे। विधायक अनूपपुर बिसाहूलाल सिंह जैतहरी जनपद पंचायत प्रांगण में तहसील स्तरीय जय किसान फ़सल ऋण माफ़ी योजना के तहसील स्तरीय कार्यक्रम में लाभान्वित कृषकों को सम्बोधित कर रहे थे।

विधायक ने कहा अनूपपुर को विकास के सभी मानकों में शीर्ष में ले जाने की लिए आवश्यक है कि हर खेत में पानी पहुँचे, सभी के पास उन्नत बीज हों, उन्नत संसाधन हों, सभी के पास जीवकोपार्जन के आय के अच्छे साधन हो हर चेहरे में मुस्कान हो, हर तरफ़ ख़ुशहाली हो। आप ने कहा इस लक्ष्य की पूर्ति हेतु प्रशासन को सभी साधन मुहैया कराए जाएँगे।

किसानो को अकाल की बारिश की अनियमितता से निजात दिलाने के लिए आवश्यक है जल का उचित प्रबंधन किया जाय। इस हेतु क्षेत्र की छोटी बड़ी नदियों सोन, तिपान, क़ेवई आदि में बाँध बनाकर लिफ़्ट इरिगेशन, नहर आदि के माध्यम से सिंचाई हेतु जल पहुँचाया जाएगा। शासन द्वारा किसानो को कृषि हेतु पम्प प्रदान करने बोर करने एवं नियत दर पर पम्प के उपयोग की सुविधा भी प्रदान की गयी है।

कृषि को आगे ले जाकर आजीविका में वृद्धि के लिए आवश्यक है कि सहायक कृषि धंधे मुर्ग़ीपालन, बकरीपालन, मत्स्यपालन, डेयरी आदि के उद्यम भी किसान भाइयों द्वारा किए जाएँ। आपने कहा मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ द्वारा छोटे एवं मध्यम स्तर के कृषि उद्यमों के लिए 1 करोड़ तक के ऋण महज़ 5 प्रतिशत ब्याज में दिए जाने की योजना लय गई है। आपने किसान भाइयों से योजनांतर्गत लाभ का सदुपयोग करनेव का आह्वान किया है।

आपने कहा शासन के जन हितकारी प्रयास तभी सफल होंगे जब आम जनो के द्वारा योजनाओं का उचित तरीक़े से विकास कार्यों में अपनी आजीविका के उत्थान में बुद्धिमत्ता के साथ प्रयोग किया जाय। विधायक ने कहा अगर किसी शासकीय योजनांतर्गत लाभ प्रदाय में किसी शासकीय अधिकारी द्वारा अड़चन पैदा की जाती है तो तुरंत सूचित करें। आपने कहा सार्वजनिक हित के कार्यों से सम्बंधित समस्याओं की सुनवायी के लिए मैं सदैव उपलब्ध हूँ।

इस दौरान विधायक अनूपपुर ने जय किसान फ़सल ऋण माफ़ी योजना के हितग्राहियों को मंच से किसान सम्मान पत्र एवं ऋण मुक्ति प्रमाण पत्र का प्रदाय किया। गोवर्धन राठोर के 129150 रुपए का ऋण, वेंकटनगर के भागीरथी का 64575 रुपए का ऋण, जमुना सिंह का 45275 रुपए का ऋण समेत जैतहरी के हज़ारों कृषकों के ऋण योजनांतर्गत माफ़ किए गए हैं। सभी कृषकों के चेहरे में अपने किए हुए निर्णय के सही साबित होने का संतोष एवं प्रसन्नता स्पष्ट दिख रही थी।

विधायक बिसाहूलाल सिंह ने कहा शासन द्वारा वचन पत्र में दिए गए हर वचन को पूरा किया जाएगा। विकास की यह दौड़ सतत रूप से चलती रहेगी। हर एक नागरिक को इस दौड़ में शामिल किया जाएगा।

11581 कृषकों के 28 करोड़ 49 लाख के कृषि ऋण को अब तक मिल चुकी है स्वीकृति

उप संचालक कृषि एन डी गुप्ता ने बताया कि अनूपपुर ज़िले के अब तक 11581 कृषकों के 28 करोड़ 49 लाख के ऋण मुक्ति की स्वीकृति मिल चुकी है। आपने बताया ऐसे कृषक जिनके ऋण एनपीए नही हुए हैं उन्हें पात्रतानुसार लाभ एवं किसान सम्मान पत्र दिया जाएगा तथा ऐसे कृषक जिनका ऋण कालातीत अथवा एनपीए हो चुका है उन्हें पात्रतानुसार लाभ किसान ऋण मुक्ति प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।

आपने बताया जो कृषक किसी कारणवश कार्यक्रम में शामिल नही हो पाए हैं उनके किसान सम्मान पत्र उनके घर भेजे जाएँगे। साथ ही शासन के निर्देशानुसार 2 मार्च से 5 मार्च के बीच स्वीकृत आवेदनों की सूची को ग्राम पंचायतों में चस्पा भी किया जाएगा। उप संचालक कृषि एनडी गुप्ता ने बताया जैतहरी तहसील के 1092 कृषकों के 3 करोड़ 7 लाख रुपए के कृषि ऋण अब तक माफ़ किए जा चुके हैं।

कार्यक्रम में जय किसान फ़सल ऋण माफ़ी योजना ज़िला स्तरीय क्रियान्वयन समिति के सदस्य जयप्रकाश अग्रवाल, अध्यक्ष नगरपरिषद जैतहरी नवरत्नी शुक्ला, अध्यक्ष जनपद जैतहरी गोमती बाई सिंह, उपाध्यक्ष जनपद जैतहरी मनोज राठोर अन्य जनप्रतिनिधि, कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर, एसडीएम जैतहरी ऋषि सिंघई, कार्यपालन यंत्री पीएचई एच एस धुर्वे, सीईओ जनपद जैतहरी इमरान सिद्दीकी समेत कृषि विभाग के अधिकारी कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में कृषक बंधु उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन एसएडीओ एसपी मिश्रा ने किया।

About IBN24X7NEWS

Check Also

अनूपपुर (मध्यप्रदेश):-देशभक्त वीरों और शहीदों के त्याग एवं बलिदान को किया गया नमन

भारतीयम कार्यक्रम में दी गयी शहीदों को श्रृधांजलि* रिपोर्ट तीरथ पनिका Ibn24x7 News मध्यप्रदेश अनूपपुर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *