Breaking News
Home / मध्यप्रदेश / अनूपपुर (मध्यप्रदेश):-भयमुक्त वातावरण के निर्माण एवं निर्बाध निर्वाचन प्रक्रिया संपन्न कराने के लिए अतिसंवेदनशीलता मानचित्रण विधिवत रूप से करें – ज़िला निर्वाचन अधिकारी

अनूपपुर (मध्यप्रदेश):-भयमुक्त वातावरण के निर्माण एवं निर्बाध निर्वाचन प्रक्रिया संपन्न कराने के लिए अतिसंवेदनशीलता मानचित्रण विधिवत रूप से करें – ज़िला निर्वाचन अधिकारी

रिपोर्ट तीरथ पनिका
Ibn24x7 News
मध्यप्रदेश

अनूपपुर 12 मार्च 2019- स्वतंत्र एवं निष्पक्ष निर्वाचन संपन्न कराने के लिए आवश्यक है कि एक ऐसे परिवेश का निर्माण हो जिसमें प्रत्येक निर्वाचक (मतदाता) बाधित हुए बग़ैर, किसी व्यक्ति अथवा समूह के अनुचित प्रभाव से प्रभावित हुए बिना मतदान केंद्र तक पहुँचने एवं स्वतंत्र रूप से अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए सक्षम हो। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा इस हेतु अतिसंवेदनशीलता के चिन्हांकन करने के निर्देश दिए गए हैं।

कलेक्टर एवं ज़िला निर्वाचन अधिकारी चंद्रमोहन ठाकुर अतिसंवेदनशीलता मानचित्रण की बैठक में एसडीएम, एसडीओ पुलिस, सेक्टर अधिकारियों, थाना प्रभारियों को सम्बोधित कर रहे थे। इस दौरान आपने अतिसंवेदनशील मानचित्रण के सम्बंध में आयोग के निर्देशो की विस्तार से जानकारी दी।

ज़िला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिए कि समस्त सेक्टर अधिकारी राजस्व अधिकारियों एवं पुलिस अधिकारियों के साथ संयुक्त रूप से सौंपें गए क्षेत्र में भ्रमण कर पूर्व में निर्वाचन को प्रभावित करने वाली गतिविधियों, व्यक्तियों आदि की जानकारी एकत्रित निर्धारित समय सीमा में प्रेषित करें।

इस दौरान आपने अतिसंवेदनशीलता मानचित्रण के जाँच एवं निर्धारण की प्रक्रिया समस्त प्रोफ़ार्मा भयादोहन करने वाले व्यक्तियों समूहों क्षेत्रों के सूची तैयार करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी।

कलेक्टर ने समस्त सेक्टर अधिकारियों को ईवीएम मशीन के संधारण एवं परिवहन के बारे में आयोग के नवीन दिशा निर्देशों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। आपने कहा निर्वाचन सम्बंधी दायित्वों के दक्षता पूर्ण निर्वहन के लिए आवश्यक है कि सभी निर्देशों प्रक्रियाओं को विधिवत रूप से समझा जाए एवं प्रशिक्षण सामग्री का नियमित रूप से अध्ययन किया जाए।

हर मतदान केंद्र में मूलभूत सुविधाओं जैसे रैम्प, विद्युत व्यवस्था, शौचालय एवं पेय जल आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु समस्त सेक्टर अधिकारी आवश्यक रूप से सम्बंधित मतदान केंद्र में भ्रमण कर रिपोर्ट भेजें। जिससे की चिन्हित कमियों की समय से पूर्ति की जा सके।

पुलिस अधीक्षक जे एस राजपूत ने कहा निर्वाचन प्रक्रिया को सुचारू व्यवस्थित एवं शांतिपूर्ण रूप से सम्पन्न कराने के लिए पुलिस एवं प्रशासन का आपसी सामंजस्य आवश्यक है। आपने समस्त पुलिस अधिकारियों को सेक्टर अधिकारियों को इस हेतु अपेक्षित सहयोग प्रदान करने के निर्देश दिए हैं।

बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी ज़िला पंचायत एवं प्रभारी अपर कलेक्टर सरोधन सिंह, प्रभारी उप ज़िला निर्वाचन अधिकारी अमन मिश्रा, समस्त एसडीएम, एसडीओ पुलिस, सेक्टर अधिकारी एवं समस्त थाना प्रभारी उपस्थित थे।

About IBN24X7NEWS