Breaking News
Home / छत्तीसगढ़ / छत्तीसगढ़ :-व्हाट्सएप ने शुरु की फेक न्यूज रोकने के लिए ये सेवा, आप भी कर सकते हैं इस्तेमाल

छत्तीसगढ़ :-व्हाट्सएप ने शुरु की फेक न्यूज रोकने के लिए ये सेवा, आप भी कर सकते हैं इस्तेमाल

छत्तीसगढ़ :-Ibn24×7news
घासीराम पात्र

व्हाट्सएप ने लोकसभा चुनाव 2019 से पहले एक अहम सर्विस शुरू की है। जिसकी मदद से यूजर्स खुद ये चेक कर सकते हैं कि उन्हें जो न्यूज मिली है वह सही है या गलत।
व्हाट्सएप ने फेक न्यूज के बढ़ते जाल को रोकने के लिए एक हेल्पलाइन सर्विस जारी की है। कंपनी ने फर्जी खबरों से निपटने के लिए चेकप्वाइंट टिपलाइन सेवा शुरू की है। जिसकी मदद से आप किसी न्यूज की सत्यता जांच सकते हैं।
व्हाट्सएप की इस सेवा के तहत आप फेक न्यूज और रियल न्यूज की पहचान कर सकते हैं। इस सर्विस के तहत आप ना सिर्फ किसी न्यूज वेबसाइट की लिंक बल्कि फोटो, टेक्स्ट और वीडियो का भी वेरिफिकेशन कर सकते हैं। यह सेवा इंग्लिस, हिंदी, बंगाली, तेलगु और मलयालम भाषा में उपलब्ध है।
व्हाट्सएप की इस सेवा के तहत आपको सबसे पहले +91-9643000888 नंबर को अपने कॉन्टैक्ट लिस्ट में जोड़ना होगा। व्हाट्सएप चेकप्वाइंट टिपलाइन के इस नंबर पर आप उस लिंक, वीडियो या फोटो को सेंड कर सकते हैं, जिसकी सत्यता की आप जांच कराना चाहते हैं। मैसेज सेंड करने के बाद व्हाट्सएप चेकप्वाइंट की ओर से आपको एक मैसेज आएगा, जिसमें आपसे कंफर्म करने के लिए कहा जाएगा। आपकी कंफर्मेशन मिलते ही व्हाट्सएप उस न्यूज की सत्यता की जांच करे आपको बता देगा।

About IBN24X7NEWS

Check Also

छत्तीसगढ़ :-सुपेबेड़ा में पड़ताल करने पहुंचे HC के न्याय मित्र, जांच में मिला कई चौकाने वाली सच्चाई, कोर्ट में सौंपेंगे रिपोर्ट

Ibn24×7news रिपोर्ट – घासीराम पात्र गरियाबन्द. छत्तीसगढ़ के सुपेबेड़ा में किडनी की बीमारी से हो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *