Breaking News
Home / उत्तरप्रदेश / झाँसी:-आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ तत्काल प्रभावी कार्यवाही करें – जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी

झाँसी:-आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ तत्काल प्रभावी कार्यवाही करें – जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी

ब्यूरो चीफ झाँसी

रिपोर्ट – महेन्द्र सिंह सोलंकी

झाँसी 2 मार्च। नगर निगम सभागार झाँसी में लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 के सम्बंध में एक बैठक जिलाधिकारी/ जिला निर्वाचन अधिकारी शिव सहाय अवस्थी की अध्यक्षता में आयोजित की गई। जिसमें उपस्थित निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों/ कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।
बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि बैरियर पर पुलिस द्वारा ही चेकिंग की जाए, यदि प्राइवेट आदमी द्वारा चेकिंग की जाती है, तो कार्यवाही होगी। जांच के दौरान लगातार वीडियो रिकॉडिंग किया जाना अनिवार्य है। जांच के दौरान यदि अधिक कैश पकड़ा जाता है और कोई लालच वश गड़बड़ी करता है तो सीधा जेल जाएगा और नौकरी भी जाएगी। अत: सभी कार्यवाही पूर्ण शुचिता, पारदर्शी के साथ की जाए। 10 वाहन ही रैली में अनुमन्य है, यदि इससे अधिक चार पहिया वाहन अथवा दुपहिया वाहन रैली में होगे तो उसे आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन मानते हुए कार्यवाही की जाए। जांच के दौरान यदि 10 लाख से अधिक धनराशि प्राप्त होती है तो सीधे आयकर विभाग को सूचना दी जाए। बैरियर पर वीवीआईपी के वाहनों की भी जांच सुनिश्चित हो। भ्रमण के दौरान यदि कोई भी आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन पाया जाता है तो तत्काल प्रभावी कार्यवाही करें। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी ने लोकसभा निर्वाचन को सकुशल सम्पन्न कराये जाने हेतु स्टैटिक टीम, वीडियो निगरानी टीम व उडऩदस्ता दल के सभी सदस्यों को उनके आवंटित कार्यो व कर्तव्यों की जानकारी देते हुए सीधे और साफ शब्दों में कहा कि बिना वीडियो कैमरे के कोई भी कार्यवाही न की जाए।जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि आप सभी भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर कार्य कर रहे है। अत: जो भी सूचनाएं प्रेषित करे, वह निश्चित फारमेट पर ही दें। आप सभी को प्रशिक्षण पूर्व में दिया जा चुका है, यदि फिर भी कोई समस्या है तो उच्च अधिकारियों से सम्पर्क करें। उन्होने उडऩदस्ता दल के सदस्यों से कहा कि जांच के दौरान अपना व्यवहार अच्छा रखें। कोई भी मिसविहेव न किया जाए। उन्होंने कहा कि ऐसा देखा जाता है कि एटीएम की कैश वैन पकड़ लेते है। बैंक को स्पष्ट निर्देश दें कि कैश वैन में जो भी धनराशि हो, उसका रिकार्ड प्रॉपर हो व जो कर्मी है उनका पहचान पत्र उनके पास रहे। यदि कैश वैन में लिमिट से अधिक धनराशि पायी जाती है तो आयकर विभाग को सूचना दे। उन्होने उडऩदस्ता को बताया कि 50 हजार रुपए तक ले जाना अनुमन्य है। यदि 50 हजार से 10 लाख ले जाते हुए धनराशि पकड़ी जाती है तो पूछताछ अवश्य करें। जो पैसे का परिवहन हो रहा है उसका रिकार्ड होना अनिवार्य है, अन्यथा पैसा कोषागार में जमा कराया जाएगा। 10 लाख से अधिक धनराशि पकड़े जाने पर सीधे आयकर विभाग को सूचना दे। क्षेत्र में आयोजित आमसभा में जाकर यह सुनिश्चित करेंगे कि कोई गिफ्ट तो नही बांटी जा रही। यदि ऐसा है तो उसकी रिपोर्ट देगे। इसके साथ ही वाहन की संख्या, कुर्सी आदि की भी रिकार्डिंग की जाए। ताकि उसे व्यय में जोड़ा जा सके। उन्होंने कहा कि जो भी स्टार प्रचारक है उनके भाषण की रिकार्डिंग होगी, उसको सुरक्षित रखा जाएगा ताकि कार्यवाही की जा सके। उन्होने सीधे शब्दों में कहा कि वाहनो की जांच पुलिस द्वारा ही की जाए। प्राइवेट आदमी से कतई जांच न कराये। यदि ऐसा प्रकरण सामने आएगा तो कार्यवाही की जाएगी। बैरियर पर वीवीआईपी का मूवमेंट है तो उस वाहन की भी जांच की जाए, कोई प्रोटोकाल का पालन नही किया जाएगा। उडऩदस्ता दल से कहा कि भ्रमण के समय विवाह घर, पार्टी कार्यालय व होटलों की भी नियमित जांच की जाए। यदि आचार संहिता का उल्लंघन होता पाया जाता है तो कार्यवाही की जाए।
उन्होंनेे कहा कि सूचना पर आप किसी घर में जाकर जांच नही कर सकेगे। स्टैटिक टीम बैरियर पर संघन चेकिंग करे, साथ ही जांच के दौरान यदि महिलाएं है तो उनके साथ अभद्रता कतई न हो और सारी कार्यवाही की वीडियोग्राफी अवश्य करायी जाए। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ. ओ.पी.सिंह ने कहा कि अब तक की कार्यवाही संतोषजनक नही है। 02 अप्रैल 2019 से नामांकन प्रक्रिया प्रारम्भ हो रही है, अत: संवेदनशील होकर कार्य प्रारम्भ करें। सभी टीमों के सदस्यों के मोबाइल नम्बर सार्वजनिक किये जा रहे है। बैरियर पर जैसे ही वाहन रोके तत्काल रिकार्डिंग शुरु कर दे। वाहन में अवैध शराब परिवहन, विस्फोटक व धन की अवश्य जांच करें। यदि कोई जांच के दौरान उपद्रव करता है तो उसकी रिकार्डिंग अवश्य की जाए। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण राहुल मिठास, सीओ जितेन्द्र सिंह परिहार, संग्राम सिंह, अधिशाषी अभियंता मोहन प्रकाश पासवान, सहायक आयुक्त उद्योग अमित द्विवेदी, रोहन सिंह आदि उपस्थित रहे।

About IBN24X7NEWS

Check Also

बहराइच के रघुनाथपुर गांव में रोड हुआ सरोवर बारिश से

रिपोर्ट प्रीतम सिंह ibn24x7news मटेरा बजार बहराइच बहराइच जिले के रघुनाथपुर गांव में तेज बारिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *