Breaking News
Home / उत्तरप्रदेश / झाँसी :-ग्राम पंचायत के विकास कार्यों में भारी अनियमितता का ग्रामीणों ने लगाया आरोप, जाँच कर कार्यवाही की मांग।

झाँसी :-ग्राम पंचायत के विकास कार्यों में भारी अनियमितता का ग्रामीणों ने लगाया आरोप, जाँच कर कार्यवाही की मांग।

ब्यूरो चीफ झाँसी

रिपोर्ट – महेन्द्र सिंह सोलंकी

झाँसी 3 अप्रैल। सरकारी योजनाओं का किस तरह बंदरबाट किया जाता है, तथा किस तरह से ग्रामों में योजनाओ को कागजी कार्यवाही में दर्शाते हुए सरकारी पैसे का उपयोग किया जाता है। इसका जीता जागता प्रमाण मऊरानीपुर विकास खण्ड के अंतर्गत आने वाले ग्राम कदौरा में देखने को मिला। जहाँ पर ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि ग्राम प्रधान व सचिव की मिली भगत से विकास कार्यों व अन्य योजनाओं को कागजों में तो पूरा कर दिया गया मगर धरातल पर सब अधूरा या गायब है। ग्रामीणों ने अधिकारियों से ग्राम पंचायत के विकास कार्यों की स्थलीय जांच कराकर कार्रवाई करने की मांग की है।
विकास खण्ड मऊरानीपुर के अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत कदौरा के ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि ग्राम के प्रधान व सचिव द्वारा कई योजनाओं को पलीता लगाते हुए विकास कार्य को कागजो में दर्शाया गया। इन कार्यों का भुगतान भी करा लिया गया। ग्रामीणों ने बताया कि मुक्तिधाम कागजों में बन गया, लेकिन आज भी वहां कुछ नहीं है। नाली के निर्माण कार्य का भुगतान दो बार प्रधान व सचिव की मिली से कराया गया और पैसे निकाल लिए गए। अभी तक ये नालियां नहीं बनी। गांव में मॉडल तालाब के निर्माण के नाम पर लाखों रुपये डकार लिए गए। आज तक तालाब नहीं बना। हां, पैसा पूरा निकाल लिया गया। ग्रामीणों ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थियों को बंचित कर अपात्रों को आवास दिये गए। स्वच्छ शौचालय निर्माण में भी रुपये मांगे जाते हैं। ऐसे कई विकास कार्य व योजनाओं को जिम्मेदार प्रधान व सचिव सहित ब्लॉक के अधिकारियों की मिली भगत से सरकार की आंखों में धूल झोंककर लाखों रुपये का गबन कर दिया गया है। ग्रामीणों ने विकास कार्यो की स्थलीय जांच कराते हुए जिले के उच्चाधिकारियो से जांच कर कानूनी कार्यवाही किये जाने की मांग की।

About IBN24X7NEWS

Check Also

बहराइच के रघुनाथपुर गांव में रोड हुआ सरोवर बारिश से

रिपोर्ट प्रीतम सिंह ibn24x7news मटेरा बजार बहराइच बहराइच जिले के रघुनाथपुर गांव में तेज बारिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *