Breaking News
Home / उत्तरप्रदेश / झाँसी :-सामाजिक संस्था नव प्रभात के तत्वावधान में आयोजित कार्यशाला में स्कूली बच्चों को सिखाए आत्म रक्षा के गुर

झाँसी :-सामाजिक संस्था नव प्रभात के तत्वावधान में आयोजित कार्यशाला में स्कूली बच्चों को सिखाए आत्म रक्षा के गुर

ब्यूरो चीफ झाँसी

रिपोर्ट – महेन्द्र सिंह सोलंकी

झाँसी 14 मार्च। सामाजिक संस्था नवप्रभात””कृति””के तत्वाधान में महिला हेल्प लाइन “”वेदना एक-दर्द”” की महिला सदस्याओं द्वारा शिवा कॉन्वेंट इंटर कॉलेज झाँसी में नारी सशक्तिकरण जन जागृति आत्मरक्षा कार्यशाला समूह अध्यक्षा अर्पणा द्विवेदी की अध्यक्षता एवं विद्यालय प्रधानाचार्य राहुल गौतम की मौजूदगी में आयोजित की गई।
कार्यशाला में गुड टच बेड टच का शुभारम्भ संस्था द्वारा सभी शिक्षार्थियों माता -पिता व अध्यापक बन्धुओ से शिक्षार्थी सजगता संग सुरक्षित भविष्य नीति अपनाने की दिशा में अनिवार्य रूप से गतिशील होने के आह्वान के साथ किया गया। कार्यशाला में समूह संयोजिका उर्मिला पटेरिया ने सभी मासूम छात्राओं को शिक्षाप्रद लघु कहानियों संग खिलौना गुड़िया के माध्यम से गुड़ टच बेड टच बताते हुए अपराध व अपराधी की मंशा को समझाया एवं दैनिक जीवनचर्या में मोबाइल फोन व सोशल मीडिया उपयोग के समय सुरक्षित रहने के लिए संकल्प बिंदुओं सहित अनेक महत्वपूर्ण तथ्यो पर प्रकाश डाला। समूह संयोजिका अर्चना शर्मा ने सभी शिक्षार्थियों को घर व बाहर के नर पिशाची अपराधियो द्वारा किये जाने वाले गुड-टच बेड-टच, छेड़ छाड़, अभद्रता,अशिष्टता सम्बन्धी अपराध व अपराधी की मंशा को समझाते हुए आपातकालीन सुरक्षा नंबर पुलिस विभाग 100 चाइल्ड हेल्प लाइन 1098 को अनिवार्य रूप से याद रखने के लिए सभी को प्रोत्साहित किया । समूह संयोजिका भावना रायकवार ने सभी छात्राओं को सुरक्षित रहने के संकल्प समझाते हुए जाग्रति पम्पलेट वितरित किये। नारी सशक्तिकरण कार्यशाला में उपस्थित अतिथिगणों ने कहा कि सभी माता पिता का यह प्रमुख दायित्व है कि वह अपने बच्चो को संस्कारवान बनाने के साथ साथ बच्चो के साथ दोस्ताना व्यवहार रखे। ताकि जीवनचर्या की प्रतिकूल स्थिति अथवा आपराधिक घटनाओं के घटित होने पर बच्चे अपने साथ होने वाले दुर्व्यवहार की जानकारी माता पिता को बता पाने में सहज महसूस कर सके। कार्यशाला का संचालन समूह वरिष्ठ संयोजिका उर्मिला पटेरिया ने किया।अंत में अनुशासन निगरानी सदस्य सौरभ अवस्थी ने सभी का आभार व्यक्त किया।

About IBN24X7NEWS

Check Also

महराजगंज: जाँच के बाद कोटा हुआ निलंबित

रिपोर्ट राकेश पाण्डेय ibn24x7news ग़ाज़ीपुर परतावल के अंतर्गत परसिया इंदरपुर के ग्रामीणों ने अपने गांव के कोटेदार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *