Breaking News
Home / तमिलनाडु / तमिलनाडु (मोलचुर):- बिहार के छात्र को विश्व समाजिक कार्य दिवस पे सम्मनित

तमिलनाडु (मोलचुर):- बिहार के छात्र को विश्व समाजिक कार्य दिवस पे सम्मनित

तमिलनाडु (मोलचुर):- के मिडिल स्कूल में
विश्व समाजिक कार्य दिवस पे मोलचुर राजकिय मध्य विद्यालय में वार्षिक महोत्सव का आयोजन किया हुआ।

जिसमे शहर के भिविन्न क्षेत्र के युवा ने भाग लिये। समारोह का उद्घाटन प्रोफेसर डॉ अशरफ अग्रवाल ने किया।

वही निरज कुमार सिंह के द्वरा फील्ड विजिट्स के दौरान छात्रो की परेशानी देख।
फ्री शिक्षा अभियान चलाये जा रहे।
जो कमजोर वर्ग और कमजोर छात्रो के लिये एक मंच जो अपनी आंतरिक छमताओ को विकसित करने का केंद्र तमिलनाडु के लिये नई प्रयास बताया।

ऐसी कार्यक्रम को पूरे देश में शुरू करने के लिये अपील किये ।जिससे देश में शिक्षा से बंचित परिवार को एक केंद से उनकी विकास हों सके।

सभा के समक्ष छात्र निरज कुमार सिंह ने अपनी अनुभव को साझा करते हुऐ बोले।
शिक्षा और समाज में गहरा संबंध है। एक ओर शिक्षा, परम्परा की धरोहर एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक पहुँचाती है और इस तरह संस्कृति की निरंतरता बनाए रखने में सहायक होती है, दूसरी ओर पारिस्थितिकी परिवर्तन उसे अनुकूलन का साधन बनने की प्रेरणा देते हैं।

अपने इस पक्ष में शिक्षा, परिवर्तन का माध्यम बनती है। यह परिवर्तन की दिशा-निर्धारित कर उसके वैकल्पिक प्रतिरूप प्रस्तुत करती है, प्राविधिक साधन जुटाती है और नवाचारों के लिए भावभूमि निर्मित करती है।

शिक्षा के ये दोनों प्रकार्य महत्त्पूर्ण हैं, क्योंकि परंपरा की उपेक्षा यदि समाज को धुरीहीन बनाती है तो परिवर्तन की अस्वीकृति या मंदगति सांस्कृतिक पक्षाघात प्रमाणित हो सकती है। वैकल्पिक भविष्य की परिकल्पनाओं को साकार करने के लिए इन दोनों प्रकार्यों की भूमिका महत्त्वपूर्ण है।

इस अवसर पे बिहार के निरज कुमार सिंह जो समाजिक कार्य से शिक्षा राजीव गांधी राष्ट्रीय युवा विकाश संस्थान से प्राप्त कर रहे है उन्हें डॉ मोलतारी के द्वरा सम्मनित किया गया।
वही निरज ने बताये की हम सब एक नये केंद की शरू आत तमिलनाडु के स्लम में अगले माह कर रहे है जिसमे आप सबके की सहयोग की जरूरत हैं

About IBN24X7NEWS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *