Breaking News
Home / उत्तरप्रदेश / देवरिया :-गणेश शंकर विद्यार्थी से पत्रकारों को लेनी होगी प्रेरणा :डॉ चतुरानन ओझा

देवरिया :-गणेश शंकर विद्यार्थी से पत्रकारों को लेनी होगी प्रेरणा :डॉ चतुरानन ओझा

देवरिया खुखुन्दू, बहादुरपुर गणेश शंकर विद्यार्थी ने आजादी के आंदोलन में अपनी लेखनी के बल पर अंग्रेजी शासकों की नींद हराम कर दिया था। आजादी के संघर्ष में विचारधारा और सांप्रदायिकता के मुद्दे पर साहस और निर्भीक पत्रकारिता करके देश की जनता को जागरूक व संगठित करने का काम विद्यार्थी ने किया।
उक्त बातें साहित्यिक पत्रिका पतहर के संपादक विभूति नारायण ओझा ने व्यक्त किया| वे सोमवार को बहादुरपुर स्थित पत्रिका कार्यालय पर शहीद गणेश शंकर विद्यार्थी को श्रद्धांजलि दे रहे थे।
उन्होंने कहा कि सन 1931 में सांप्रदायिक दंगे में वे शहीद हो गए थे। आज के पत्रकारों को गणेश शंकर विद्यार्थी के विचारों और लेखनी से प्रेरणा लेकर पत्रकारिता के गौरवशाली अतीत को बचाने का क्षमता भर प्रयास करना चाहिए।
श्रद्धांजलि देते हुए डॉ चतुरानन ओझा ने कहा कि गणेश शंकर विद्यार्थी ने अंग्रेजी सत्ता के खिलाफ आवाज उठाई थी। आज की मीडिया जहां साम्यवादी विचारों से परहेज करने की कोशिश में जुटी है, उन्होंने बोल्शेविज्म के महत्व को बताने वाले लेखों को अपने पत्रिका में स्थान दिया। उनकी पत्रिका से भगत सिंह भी जुड़े रहे और आजाद भारत के समाजवादी निर्माण पर चिंतन करते रहे।आज ना सिर्फ उन्हें याद करने बल्कि उनके विरासत को और मजबूत करने की जरूरत है।
डॉ ओझा ने कहा कि वर्तमान समय बहुत चुनौतीपूर्ण समय है, पत्रकारिता को देश की व्यापक आबादी के पक्ष में खड़ा होना होगा। सांप्रदायिकता के खिलाफ आवाज उठा कर हम अपने महान पत्रकार को श्रद्धांजलि दे सकते हैं।
कार्यक्रम को पत्रकार अजय राय,विनय कुमार राय, सुभाष यादव, रब्बुल करीम, प्रमोद राय आदि ने मुख्य रूप से संबोधित किया।

About IBN24X7NEWS

Check Also

राजनीति ललितपुर:- कांग्रेस ने पंजाब की दो लोकसभा सीटों पर किया उम्मीदवारोंका एलान

reporter-vijay ram aazad लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने शनिवार को एक और लिस्ट जारी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *