Breaking News
Home / उत्तरप्रदेश / देवरिया / देवरिया – फसल ऋण मोचन योजना का लाभ सभी पात्र कृषको तक पहुॅचाये-सी0डी0ओ0

देवरिया – फसल ऋण मोचन योजना का लाभ सभी पात्र कृषको तक पहुॅचाये-सी0डी0ओ0

Ibn24x7news रिपोर्ट सुभाष चन्द्र यादव

जनपद स्तरीय हेल्प डेस्क के माध्यम से अब दर्ज करा सकेगें कृषक अपनी शिकायत
देवरिया (सू0वि0) 24 जुलाई। जिलाधिकारी सुजीत कुमार के निर्देशानुसार फसल ऋण मोचन योजना हेतु गठित जनपद स्तरीय समिति की बेैठक कलेक्ट्रेट सभागार में मुख्य विकास अधिकारी राजेश कुमार त्यागी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। इस दौरान उन्होने बैकर्स व संबंधित विभागो को पात्रो को हर हाल में योजना का लाभ दिलाये जाने का निर्देश देते हुए कहा कि कोई भी पात्र किसी तकनीकी वजह से वंचित न रहे, ऐसा सभी का प्रयास हो।
मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि जिन कृषको को योजना का लाभ आधार कार्ड के आभाव मे नही मिल पा रहा है, ऐसे पात्र कृषको को नोटिस दिया जाय कि वे अपना आधार पोर्टल पर दर्ज कराये तथा जिनके पास आधार उपलब्ध नही है उनका आधार बनवाने की समुचित कार्यवाही की जाय। साहकारी बैको में जिन कृषको द्वारा ऋण प्राप्त किया गया है, उनके ऋण मोचन के समय योजना के मानको के अनुसार आधार को पोर्टल पर अवश्य दर्ज कराया जाय। योजना का लाभ दिलाने के जिन मामलो में बैकों के स्तर से विसंगतियां परिलक्षित हुई है, ऐसे सभी खातो का शत प्रतिशत सत्यापन कर लिया जाय ताकि किसी प्रकार की अनियमितता न रहे और पात्र वंचित न होने पाये। सस्पेक्टेड प्रकरणो में जिला स्तरीय समिति पुनः शतप्रतिशत भौतिक सत्यापन किया जायेगा। यदि कोई किसान पात्र पाया जाता है तो उसे योजना का लाभ नीहित नियमो के अन्तर्गत अनुमन्य कराया जाय।
मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि जिन किसानो का एक से अधिक बैंक शाखाओं में एक लाख से अधिक की धनराशि ऋण के रुप में ली गयी है, ऐसे प्रकरण में जिस बैंक से पहले ऋण प्राप्त किया गया है, उसको आधार मान कर योजना के प्राविधानो अनुसार मोचन की कार्यवाही की जाय। उन्होने कहा कि ऐसे प्रकरण जो डी0एल0सी0 द्वारा स्थलीय सत्यापन के आधार पर सस्पेक्टेड प्रकरण में पात्र पाये जाते है तो उनकी प्रविष्टियों में यथावश्यक संशोधन कर कृषको को योजना की लाभ प्रदान किया जाय तथा पोर्टल पर संशोधित/असंशोधित दोनो प्रष्टियां अपलोड की जाय।
श्री त्यागी ने कहा कि अब शिकायत प्राप्ति हेतु आनलाईन व्यवस्था के स्थान पर जिला स्तरीय हेल्पडेस्क की व्यवस्था बनायी गयी है। कृषक भूमि व बैंक के आधार पर संबंधित विवरण के साथ इस डेस्क पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकेगें, जिसका समाधान डी0एल0सी0 द्वारा किया जायेगा। कृषि विभाग द्वारा डिमाण्ड जिला स्तर से ही जनरेट किया जायेगा। धनराशि का वितरण भी जनपद स्तर से ही होगा। जिला समिति के निर्णय से असंतुष्ट होने पर कृषक अपना प्रत्यावेदन मण्डल स्तरीय समिति के समक्ष प्रस्तुत कर सकेगा।
मुख्य विकास अधिकारी ने सभी जुडे अधिकारी, बैंकर्स को वर्णित व्यवस्थाओ के अनुसार कार्यवाही /सत्यापन शीघ्र ही पूर्ण करते हुए पात्र कृषको को योजना से आच्छाादित करने का निर्देश दिया। उन्होने बैंकर्स से शौचालय निर्माण के धनराशि का भुगतान, स्वयं सहायता समूहो के खाता खोलने एवं वृक्षारोपण कार्य में अग्रणी भूमिका निभाने को कहा।
बैठक में उपनिदेशक कृषि ए0के0मिश्र, जिला कृषि अधिकारी, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी कृष्णानंद यादव, जिला गन्ना अधिकारी ए0आर0 कोआपरेटिव, जिला उद्यान अधिकारी सीताराम यादव, एल0डी0एम0 वी0एस0 मीणा, सहित अन्य जुडे विभागो के अधिकारी एवं बैंकर्स उपस्थित रहे।
प्रचारित प्रसारित द्वारा सूचना विभाग-देवरिया

About IBN24X7NEWS

Check Also

गंभीर अपराधों में लगेगा अंकुश: डॉ श्रीपति मिश्र

गंभीर अपराधों में लगेगा एनएसए: डॉ श्रीपति मिश्र देवरिया-नये पुलिस अधिक्षक डा०श्रीपति मिश्रा ने कार्यभार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *