Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / देवरिया – राष्ट्रीय सफाई आयोग की सदस्य मंजू दिलेर जिला पंचायत सभाागार में बैठक की

देवरिया – राष्ट्रीय सफाई आयोग की सदस्य मंजू दिलेर जिला पंचायत सभाागार में बैठक की

देवरिया(सू0वि0) 12 दिसम्बर। राष्ट्रीय सफाई आयोग की सदस्य मंजू दिलेर जिला पंचायत सभाागार में सफाई व्यवस्था से जुडे विभागो, प्रशासनिक अधिकारियों, अधिशासी अधिकारियों एवं सफाई कर्मियों के साथ बैठक की। सफाई कर्मियों की समस्याओं को जाना तथा इनसे संबंधित संचालित योजनाओं से उन्हे आच्छादित करने का निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिया।
श्रीमती दिलेर ने कहा कि सफाई कर्मी अपने अधिकारो एवं हक को जाने तभी वे अपनी समस्या को बता पायेगे और उसे हासिल कर पायेगें। उन्होने अधिकारियों से कहा कि सफाई कर्मी अपने अधिकार एवं हक की बात करे तो उसके समस्या को गंभीरता से सुन कर समाधान करे।
इस दौरान उन्होने सभी नगरपालिका एवं नगर निकायो के रिक्त पदो की एक-एक कर जानकारी ली। उन्होने सफाई कर्मियों का मानदेय/वेतन भुगतान शासन द्वारा निर्धारित न्यूनतम दर 308.18 रुपये से हर हाल में कराये जाने का निर्देश अधिशासी अधिकारियों को दिया। उन्होने ई0पी0एफ0 के तहत कटौती धनराशि को अद्यतन रखने के साथ ही सफाई कर्मियों का पासबुक 15 दिन के अन्दर उन्हे उपलब्ध कराये जाने को कहा। उन्होने कहा कि अधिशासी अधिकारी न्यूनतम भुगतान अनिवार्य रुप से उपलब्ध कराये जाने के साथ ही सेवा प्रदाता का अनुश्रवण करते रहे और किसी सेवा प्रदाता द्वारा न्यूनतम मजदुरी का पालन न किया जाये तो उसके विरुद्व अपने स्तर से कार्यवाही सुनिश्चित करें
श्रीमती दिलेर ने कहा कि सफाई कर्मचारियों की समस्याओं के समाधान के लिये राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग गठित है जो इनके हर संभव हित का ख्याल रखती है। उन्होने कहा कि सफाई कर्मचारियों को सुरक्षा संसाधन भी उपलब्ध कराया जाये तथा उसका उपयोग भी सुनिश्चित कराया जाये। उन्होने इन कर्मियों के लिये वर्ष में दो बार हेल्थ कैम्प अनिवार्य रुप से कराये जाने का निर्देश ए0सी0एम0ओ0 डा0राजेन्द्र प्रसाद को दिया। उन्होने समाज कल्याण विभाग को एस0सी0पी0 के तहत संचालित योजनाओं, प्रधानमंत्री आवास सहित अन्य योजनाओं का लाभ से इन्हे आच्छादित किये जाने को कहा।
श्रीमती दिलेर ने नगर पालिका/नगर निकायो आदि में तैनात सफाई कर्मचारियों के लिये संचालित योजनाओं आदि के संबंध में जागरुकता लाये जाने के लिये समाज कल्याण अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि एस0सी0पी0 के तहत जो योजनायें संचालित है, उसका व्यापक प्रचार-प्रसार पम्पलेट आदि के माध्यम से भी किया जाये। उन्होने श्रम विभाग को ऐसे श्रमिको का भी पंजीकरण कराये जाने व योजनाओं का लाभ दिलाये जाने को कहा।
बैठक के दौरान सफाई नायको/सफाई कर्मियों द्वारा समय से वेतन न मिलने, ई0पी0एफ0 में कटौती धनराशि का विवरण न प्राप्त होने आदि से जुडी समस्याओं से अवगत कराया गया। इस संबंध में उनके द्वारा आवश्यक कार्यवाही किये जाने का निर्देश देते हुए इसका समाधान कराये जाने को कहा। उन्होने कूडा प्रबंन्धन कार्य के तहत जमीन आदि का चयन 20 दिन के अन्दर किये जाने का भी निर्देश सभी अधिशासी अधिकारियों को दी।
इस अवसर पर जिलाधिकारी अमित किशोर ने सफाई आयोग की सदस्य श्रीमती दिलेर का स्वागत पुष्पगुच्छ प्रदान कर किया तथा दिये गये सुझावो/निर्देशो का पालन कराये जाने हेतु उन्हे आश्वस्त किया।
इस दौरान अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व उमेश कुमार मंगला, अपर पुलिस अधीक्षक शिष्यपाल सिंह, ए0एस0डी0एम0 राम विलास राम, जिला समाज कल्याण अधिकारी रामपाल यादव, डी0पी0आर0ओ0 आनन्द प्रकाश, अधिशासी अधिकारी नगरपालिका एस0पी0सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक शिवचन्द्र राम सहित अन्य अधिशासी अधिकारी गण, सफाई नायक/सफाईकर्मी आदि उपस्थित रहे।

About IBN24X7NEWSMD

Check Also

जिलाधिकारी व अपर पुलिस अधीक्षक महराजगंज द्वारा समाधान दिवस पर विभिन्न थानों पर आयोजित की गयी जनसुनवाई

  आज समाधान दिवस पर जिलाधिकारी व अपर पुलिस अधीक्षक महराजगंज द्वारा थाना घुघली, कोठीभार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp For any query click here