Breaking News

बहराइच : अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा वाराणसी में सीधा संवाद किया गया। दी योजनाओं की जानकारी,,,,

रिपोर्ट अनूप मिश्रा ibn24x7news ब्यूरो चीफ बहराइच

बहराइच आज दिनांक 8 मार्च 2019 को अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर अंत्योदय योजना के तहत स्वयं सहायता समूहों के महिला सदस्यों के साथ माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा वाराणसी में सीधा संवाद किया गया। जिसका वेबकास्टिंग के जरिये देश के साठ हजार कॉमन सर्विस सेन्टरों द्वारा स्थानीय स्वयं सहायता समूहों की महिला सदस्यों समेत देशा की करोड़ों महिलाओं ने भी सीधा प्रसारण देखा।
प्रधानमंत्री जी द्वारा मुफ्त टीकाकरण अभियान, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान, स्कूल और घर में शौचालय की सुविधा, मुफ्त में गैस का कनेक्शन आदि योजनाओं के बारे में विस्तृत चर्चा की।
प्रधानमंत्री ने श्रमयोगी मानधन योजना, आयुष्मान भारत योजना जो कि देश के लाखों कॉमन सर्विस सेंटरों पर आसानी से उपलब्ध कराया जा रहा है के विषय में भी विस्तृत चर्चा किया।
महिलाओं के सशक्तिकरण की चर्चा करते हुये बताया कि यदि भारत सरकार की तरफ से योजनाओं में किसी को मकान मिलेगा तो उस पर पहला नाम महिलाओं का रहेगा। आप सभी बहने सशक्तिकरण के इस आंदोलन की पहचान सेल्फ हेल्प ग्रुप के रूप में या फिर व्यक्तिगत रूप में आप सभी बहने गांव के जीवन के साथ साथ भारत के जीवन को भी मजबूती देने में जुटी है। आप जो काम कर रही है उससे अपने परिवार को तो सहारा दे ही रही साथ में देश को भी समृद्धि की तरफ ले जा रही है।
चाहे कृषि क्षेत्र, डेयरी उद्योग हो, बुनकर हो, हस्तशिल्प हो या ऐसा कोई क्षेत्र नहीं है जिसमें महिलाओं का योगदान नहीं हो रहा है।
जिला प्रबंधक निशान्त सिंह द्वारा बताया गया कि जनपद में कुल 1300 से अधिक कॉमन सर्विस सेन्टरों पर सरकार द्वारा संचालित सभी लाभार्थी योजनाओं जिसमे प्रधानमंत्री जनऔषधी योजना अन्तर्गत आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री डिजिटल साक्षरता अभियान, जीवन प्रमाण पत्र, आधार पेमेंट बैंक आदि योजनाओं का सीधा लाभ लिया जा सकता है।
जनपद _बहराइच में कुल 140 (Block X 10 CSC) से अधिक कॉमन सर्विस सेन्टरों पर इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया जिसमे जिला प्रसाशन की तरफ से भी सम्बंधित सेल्फ हेल्प ग्रुप्स / स्वयंसहायता समूहों की महिलाओं को नजदीकी कॉमन सर्विस सेन्टरों पर उक्त कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखने के लिये प्रेरित किया गया। जनपद में कुल 3100 से अधिक महिलाओं ने इस कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।

About IBNNEWS

Check Also

बहराइच : बहराइच के विकासखंड रिसिया अंतर्गत ग्राम सभा भाौखारा के मटेरा बाजार में

रिपोर्ट प्रीतम सिंह ibn24x7news बहराइच के विकासखंड रिसिया अंतर्गत ग्राम सभा भाौखारा के मटेरा बाजार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *