Breaking News

बहराइच : गेहूॅ खरीद कार्य के सफल संचालन के डीएम की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ प्रशिक्षण – 112 गेहूॅ क्रय केन्द्रों के माध्यम से होगी गेहूॅ खरीद 

बहराइच रबी विपणन वर्ष 2019-20 में मूल्य समर्थन योजना अन्तर्गत 01 अप्रैल 2019 से प्रारम्भ होने वाले गेहूॅ खरीद कार्य को सफलतापूर्वक क्रियान्वित कराये जाने के उद्देश्य से कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने सभी क्रय एजेन्सियों के जनपद प्रभारियों को निर्देश दिया कि  एजेन्सी अन्तर्गत संचालित होने वाले क्रय केन्द्रों पर 28 मार्च 2019 तक शासन द्वारा निर्धारित मानक के अनुसार सभी व्यवस्थाएं  चाक-चैबन्द कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि गेहूॅ क्रय केन्द्रों का सत्यापन कराये जाने पर यदि किसी प्रकार की कमी पायी जाती है तो उसके लिए एजेन्सी प्रभारियों को जिम्मेदार मानते हुए कड़ी कार्यवाही की जायेगी। जिला प्रभारियों की व्यक्तिगत जिम्मेदारी होगी कि वे शासन की मंशानुरूप जनपद में पूरी पारदर्शिता के साथ गेहॅू खरीद कार्य सम्पादित करायें।
जिलाधिकारी ने सचेत किया कि किसी भी क्रय केन्द्र पर घटतौली, बोरो व पैसों की अनुपलब्धता अथवा व्यवस्थाओं की कमी के कारण गेहूॅ खरीद प्रभावित होने अथवा किसानों के किसी प्रकार के शोषण की शिकायत को अत्यन्त गम्भीरता के साथ लिया जाएगा और दोषी अधिकारियों कर्मचारियों के विरूद्ध अनिवार्य रूप से दण्डात्मक कार्यवाही की जाएगी। श्री कुमार ने गेहूॅ क्रय केन्द्रों की आवश्यक रंगाई-पुताई, परिसर में पर्याप्त साफ-सफाई के साथ-साथ किसानों और उनके मवेशियों के लिए छाव, पेयजल, बैठने, बैनर, रेट लिस्ट, प्रमुख दूरभाष नम्बर सहित शासन द्वारा निर्धारित सभी मानकों को पूर्ण कराते हुए व्यवस्था कराये जाने का निर्देश दिया। बैठक के दौरान जिला खरीद अधिकारी/अपर जिलाधिकारी राम सुरेश वर्मा ने बताया कि रबी विपणन वर्ष 2019-20 में मूल्य समर्थन योजना अन्तर्गत 01 अप्रैल 2019 से प्रारम्भ होने वाली गेहूॅ खरीद के लिए जिलाधिकारी द्वारा 04 क्रय एजेन्सियों के 112 गेहूॅ क्रय केन्द्रों को संचालित करने की अनुमति प्रदान कर दी गयी है। इस प्रकार जनपद में 112 क्रय केन्द्रों के माध्यम से गेहूॅ की खरीद की जाएगी। जनपद में खाद्य तथा रसद विभाग, विपणन शाखा 14, पीसीएफ के 69, यूपी स्टेट एग्रो के 03 तथा पीसीयू के 26 क्रय केन्द्रों की मार्फत गेहूॅ की खरीद की जायेगी। इस सम्बन्ध में सभी सम्बन्धित क्रय संस्थाओं के जिला प्रबन्धकों को निर्देश दिया गया है कि स्वीकृत गेहूॅ क्रय केन्द्रों पर समस्त आवश्यक प्रबन्ध पूर्ण करते हुए क्रय केन्द्रों को क्रियाशील कर 01 अप्रैल 2019 से गेहूॅ की खरीद सुनिश्चित कराएं। मूल्य समर्थन योजना अन्तर्गत गेहूॅ की खरीद के लिए रू. 1,840=00 प्रति कुण्टल की दर निर्धारित की गई है। जिसके साथ उतराई छनाई एवं सफाई के मद में अतिरिक्त रू. 20 प्रति कुण्टल समर्थन मूल्य में जोड़कर किसानों को भुगतान किया जायेगा। क्रय केन्द्र पर कृषक द्वारा स्वयं रू. 20 प्रति कुण्टल मज़दूरों को देना होगा। जनपद में 01 अप्रैल से 15 जून 2019 तक सुबह 09ः00 बजे से शाम 06ः00 बजे तक रविवार एवं राजपत्रित अवकाशों को छोड़कर अन्य कार्य दिवसों में क्रय केन्द्र खुलेंगे और गेहूॅ की खरीद की जायेगी। आर.टी.जी.एस. के माध्यम से सभी क्रय एजेन्सियों को 72 घण्टे के अन्दर भुगतान करना होगा।प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान जिला खाद्य एवं विपणन अधिकारी बिपिन कुमार अधिकारी ने बताया कि गेहूॅ खरीद की सम्पूर्ण व्यवस्था ई उपार्जन के माध्यम से आनलाइन होगी। वेबसाइट डब्लूडब्लूडब्लू डाट एफसीएस डाट यूपी डाट जीओवी डाट इन पर कृषक पंजीकरण का कार्य 01 मार्च 2019 से प्रारम्भ है। उन्होंने बताया कि गेहूॅ खरीद के लिए सम्बन्धित उप जिलाधिकारी अपनी-अपनी तहसीलों के नोडल अधिकारी होंगे। उन्होंने बताया कि खाद्य विभाग द्वारा क्रय एजेन्सियों से भुगतान प्राप्त होने पर बोरे निर्गत करेगा। वर्तमान समय में जनपद में 800 गांठ जूट के बोरे उपलब्ध हैं। बोरे की अगली रैक मासान्त मार्च तक पहुॅचने की संभावना है। भण्डारण की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि नियमित गोदाम पी.ई.जी. बसंतापुर की क्षमता 80000 मी.टन तथा वैकल्पिक गोदाम एस.डब्लू.सी. कैसरगंज व सी.डब्लू.सी. बहराइच की क्षमता 7500-7500 मी.टन है।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में ए.आर. को-आपरेटिव नवीन चन्द्र शुक्ला, जिला कृषि अधिकारी राम शिष्ट, सभी कृषि उत्पादन मण्डी समितियों के सचिव सहित विभिन्न क्रय एजेन्सियों के जिला प्रभारी व केन्द्र प्रभारी मौजूद रहे।

About IBNNEWS

Check Also

महराजगंज :- शांति व्यवस्था हेतु श्यामदेउरवा पुलिस ने किया फ़्लैगमार्च

परतावल महराजगंज जिले के श्यामदेउरवा थाना क्षेत्र में एसडीएम सदर सत्यम मिश्र, सीओ सदर देवेंद्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *