Breaking News

बहराइच : होली के अवसर पर साफ-सफाई व बिजली पानी का बेहतर प्रबन्ध करें अधिकारी: शम्भु कुमार

रिपोर्ट अनूप मिश्रा ibn24x7news ब्यूरो चीफ बहराइच

जनपद में रंगों का त्यौहार होली, शान्ति पूर्ण माहौल में मनाये जाने के लिए वृहस्पतिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी शम्भु कुमार की अध्यक्षता में आयोजित जिला शान्ति समिति की बैठक अत्यन्त सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न हुई जिससे जिला प्रशासन के साथ-साथ मौजूद सभी संभ्रान्त नागरिकों ने आशा व्यक्त की कि पूर्व वर्षो की भांति इस वर्ष भी जनपद में होली का त्यौहार मिसाली भाई-चारे के साथ मनाया जायेगा। इस अवसर पर सभी लोगों ने डा. मोहम्मद आलम सरहदी की ओर से लायी गयी गुझियों का आनन्द लेते हुए एक दूसरे को होली की बधाई दी। होली समिति के अध्यक्ष दीपक प्रकाश सोनी उर्फ दाऊजी ने सभी मौजूद लोगों को होली की बधाई देते हुए जिला प्रशासन से होलिका दहन स्थलों, घण्टाघर पार्क सहित सम्पूर्ण नगर क्षेत्र की समुचित साफ-सफाई, प्रकाश एवं जल की समुचित व्यवस्था कराए जाने तथा त्यौहार के अवसर निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराए जाने का सुझाव दिया। उन्होंने जिला प्रशासन से यह भी अपेक्षा की कि पूर्व के वर्षो में जो भी छोटी मोटी घटनाएं हुई हैं उनका संज्ञान लेते हुए समय से आवश्यक प्रबन्ध किये जाएं।
बैठक के दौरान वरिष्ठ समाज सेवी होली समिति के संरक्षक पं. हनुमान प्रसाद शर्मा, डा. मोहम्मद आलम सरहदी, श्रीमती निशाॅ शर्मा, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष तेजे खाॅ, सुदामा प्रसाद मिश्रा, मनोज गुप्ता, मकसूद राईनी सहित अन्य गणमान्य जनों ने भी त्यौहार के अवसर पर बिजली, पानी, साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था कराये जाने के सुझाव देते हुए जिला प्रशासन को आश्वस्त किया कि पूर्व के वर्षों की भांति इस वर्ष भी जनपद में रंगो का त्यौहार आपसी भाई-चारे के साथ मनाया जायेगा।
बैठक को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने कहा कि साम्प्रदायिक सौहार्द के लिए जनपद अपनी अलग पहचान रखता है। श्री कुमार ने जनपदवासियों से अपील की कि जनपद के भाईचारगी की मिसाल को कायम रखते हुए हॅसी-खुशी के साथ होली का त्यौहार मनायें। जिला प्रशासन की ओर से साफ-सफाई, विद्युत एवं पानी इत्यादि के माकूल बन्दोबस्त कराये जायेंगे। उन्होंने कहा कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2019 के दृष्टिगत जनपद में पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल मौजूद है। जिले के अमन-चैन से खिलवाड़ करने वालों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने सभी लोगों से अपील की कि त्यौहार के अवसर पर कोई ऐसा कार्य न करें जिससे भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रभावी आर्दश आचार संहिता प्रभावित हो। जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि होली त्यौहार के अवसर पर निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराये जाने के लिए स्थानीय फाल्ट, खराब ट्रांसफामर्स तथा ढीले तारों को दुरूस्त करा दें ताकि विद्युत आपूर्ति में किसी प्रकार व्यवधान पैदा न होने पाये। उन्होंने निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए उनकी ओर से शासन को पत्र भिजवाये जाने का भी निर्देश दिया। श्री कुमार खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि खाद्य पदार्थो में अपमिश्रण पर प्रभावी अंकुश के लिए व्यापक स्तर पर प्रवर्तन की कार्यवाही करें। स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिया गया कि बड़े आयोजन स्थलों पर एम्बुलेन्स की व्यवस्था के साथ-साथ चिकित्सालय को भी अलर्ट पर रखा जाय। आबकारी विभाग को निर्देश दिया कि अवैध शराब के निर्माण एवं संचरण पर प्रभावी अंकुश के लिए सघन प्रवर्तन की कार्यवाही करें। ग्रामीण व नगरीय क्षेत्रों में होलिका दहन स्थलों सहित सम्पूर्ण क्षेत्र की साफ-सफाई तथा जलापूर्ति की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कराने के लिए अधिशासी अधिकारियों एवं जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिये गये।
पुलिस अधीक्षक डा. गौरव ग्रोवर ने कहा कि होली त्यौहार के अवसर पर गुड पुलिसिंग व्यवस्था रहेगी। उन्होंने लोगों से अपील की कि यदि कोई बात उनके संज्ञान में आये तो तत्काल जिला प्रशासन के जिम्मेदार अधिकारियों के संज्ञान में लाएं। उन्होंने कहा कि जिले का इतिहास है कि यहाॅ पर होली का त्यौहार सभी लोग मिल जुलकर मनाते हैं। उन्होंने सभी से अपील की कि लोगों को नशे की लत से दूर रखने में सहयोग करें। उन्होंने बताया कि सभी पुलिस अधिकारी निरन्तर भ्रमणशील रहकर हालात पर सतर्क दृष्टि बनाये रखेंगे। बैठक का संचालन कलेक्ट्रेट कर्मी गुलाम अली शाह ने किया। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी राम सुरेश वर्मा, अपर पुलिस अधीक्षक नगर अजय प्रताप व ग्रामीण के रवीन्द्र कुमार सिंह, मुख्य राजस्व अधिकारी प्रदीप कुमार यादव, प्रशिक्षु आईएएस प्रभाष कुमार सहित उप जिला मजिस्ट्रेट, पुलिस क्षेत्राधिकारी, थानाध्यक्ष, अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारी, होली समिति के अन्य पदाधिकारी व गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

About IBNNEWS

Check Also

गाजीपुर: 80 किलो गोमांस बरामद 2 गिरफ्तार

रिपोर्ट राकेश पाण्डेय ibn24x7news ग़ाज़ीपुर ग़ाज़ीपुर। जंगीपुर थाना क्षेत्र के ग्राम सरौली उर्फ पहेतिया मे 80 किलो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *