Breaking News
Home / बिहार / बेतिया:- चुनाव प्रक्रिया को प्रभावित करने वाले तत्वों के विरूद्ध कार्रवाई हेतु उड़नदस्ता दल का गठन

बेतिया:- चुनाव प्रक्रिया को प्रभावित करने वाले तत्वों के विरूद्ध कार्रवाई हेतु उड़नदस्ता दल का गठन

बेतिया:- लोकसभा आम निर्वाचन, 2019 को पूर्ण स्वच्छ, सफल एवं शांतिपूर्ण संपन्न कराने के उद्येश्य से जिला अंतर्गत प्रत्येक विधानसभा स्तर पर छह-छह उड़नदस्ता दल का गठन किया गया है जो दो शिफ्टों में कार्यरत रहेगा। उड़नदस्ता दल के प्रत्येक टीम में एक दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी सहित 1/4 सशस्त्र पुलिस बलों को प्रतिनियुक्ति की गयी है। यह उड़नदस्ता दल चैबीसों घंटे कार्यशील रहकर चुनाव प्रचार कार्य पर सतत् नजर रखेगा।
विदित हो कि पश्चिम चम्पारण जिला में 9 विधानसभा क्षेत्र हैं एवं एक विधानसभा क्षेत्र में औसतन 300 मतदान केन्द्र हैं। प्रत्येक उड़नदस्ता दल को लगभग 100 मतदान केन्द्रों की निगरानी की जिम्मेवारी दिया गया है। एक उड़नदस्ता दल 8.00 बजे पूर्वाह्न से 8.00 बजे अपराह्न तक कार्यशील रहेगा जबकि दूसरा उड़नदस्ता दल 8.00 बजे अपराह्न से 8.00 बजे पूर्वाह्न तक कार्यशील रहेगा।
जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला पदाधिकारी, डाॅ0 निलेश रामचंद्र देवरे द्वारा उड़नदस्ता दल को निर्धारित समयावधि में अपने-अपने कार्यक्षेत्र में मुस्तैद रहने हेतु निदेशित किया गया है। अगर किसी अवांछित या आपराधिक तत्वों द्वारा निर्वाचकों को डराने-धमकाने, धमकी देने, प्रभावित करने अथवा घूस देकर प्रलोभित करने का प्रयास किया जाता है तो इसे रोकने हेतु यह दल तत्क्षण प्रभावकारी कार्रवाई करेंगे। साथ ही अभ्यर्थियों तथा राजनीतिक दलों द्वारा उपगत या अधिकृत निर्वाचन संबंधी सभी शिकायतों पर भी कार्रवाई करेंगे।
उड़नदस्ता दल को निदेश दिया गया है कि लोकसभा आम निर्वाचन के अवसर पर रिस्वत की वस्तुओं यथा-नगदी, शराब तथा गैरकानूनी वस्तुएं यथा-हथियार, गोला-बारूद के आवाजाही की शिकायत पर उन वस्तुओं को तत्क्षण जब्त करने की कार्रवाई करेंगे तथा उससे संबंधित साक्ष्य एकत्रित करेंगे।
उड़नदस्ता दल द्वारा आम नागरिकों की सुविधा हेतु भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लाॅंच किये गये c VIGIL App के माध्यम से प्राप्त होने वाले शिकायतों का 45 मिनट के अंदर भौतिक सत्यापन कर सहायक निर्वाची पदाधिकारी को प्रतिवेदित किया जायेगा।
जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को अपने क्षेत्रान्तर्गत निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान निर्वाचन क्षेत्र में अत्यधिक प्रचार खर्चों, घूस की वस्तुओं का नकद या वस्तु रूप में वितरण, अवैध हथियारों, गोला-बारूद, मदिरा या असामाजिक तत्वों आदि की आवाजाही पर निगरानी रखने के लिए गठित उड़नदस्ता दलों की गतिविधियों का अपने स्तर से अनुश्रवण करने का निदेश दिया गया है।
जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा उड़नदस्ता दलों को निर्वाची पदाधिकारी की हस्तपुस्तिका-2018 की कंडिका क्रमशः 18.11.2 के आलोक में अपने कार्य एवं दायित्वों का निर्वहन करने हेतु निदेशित किया गया है। यह दल निर्वाचन की घोषणा की तारीख से कार्य करना शुरू करेगा और मतदान समाप्त होने तक कार्य करता रहेगा।

About IBN24X7NEWS

Check Also

सुगौली पूर्बी चम्पारण: नगर पंचायत में करोडो का गबन

रिपोर्ट विजय कुमार शर्मा ibn24x7news प,च,बिहार सुगौली न0प0 में बिगत पन्द्र्ह सालों से हो रही …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *