Breaking News
Home / देश / बेतिया: दिव्यांगजनों के शिकायतों का चलंत न्यायालय में हुआ निपटारा

बेतिया: दिव्यांगजनों के शिकायतों का चलंत न्यायालय में हुआ निपटारा

बेतिया:-दिव्यांगजनों के शिकायतों का चलंत न्यायालय में हुआ निपटारा
बेतिया:- जिले के दिव्यांगजनों के शिकायतों का आॅन द स्पाॅट निपटारा करने हेतु आज दिनांक-12.06.2018 को नगर भवन, बेतिया इंडोर स्टेडियम में एक चलंत न्यायालय का आयोजन किया गया। इस न्यायालय का उद्घाटन राज्य निःशक्तता आयुक्त्त, डाॅ0 शिवाजी कुमार, उप विकास आयुक्त्त, श्री कपिलेश्वर मंडल, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, बेतिया, डीपीआरओ, सीएस, एडीएसएस, अपर निःशक्तता आयुक्त्त आदि ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया।
अपने अध्यक्षीय संबोधन में डाॅ0 कुमार ने कहा कि दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम, 2016 में दिव्यांगों के समस्याओं को प्राथमिकता के तौर पर निष्पादित करने का प्रावधान है। इसी उद्येश्य से आज बेतिया में चलंत न्यायालय का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि उन्हें दिव्यांगों की कठिनाईयों को निकट से महसूस करने का अवसर प्राप्त हुआ है इसलिए वे दिव्यांगों की समस्याओं/कठिनाईयों को दूर कर उन्हें मुख्यधारा में लाने का भरसक प्रयास करते रहेंगे।
उन्होंने कहा कि दिव्यांगजन हमारे समाज एवं राज्य के मुख्य अंग हैं। उनकी शारीरिक/मानसिक कमियों को देखते हुए उन्हें विशेष सहायता व सुविधा प्रदान करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि दिव्यांगों की समस्याओं को छोटे-छोटे उपायों से भी दूर किया जा सकता है। बस इसके लिए थोड़े संवेदनशील होने की जरूरत है।
इसके तदंतर इंडोर स्टेडियम में ही दिव्यांगों का निंबधन कराया गया। सामाजिक सुरक्षा कोषांग के सहायक निदेशक, श्रीमती ममता झा एवं कार्यालय कर्मियों द्वारा इस कार्य में महती भूमिका निभायी गयी। आज के न्यायालय में कुल 128 दिव्यांगों ने निबंधन कराया। इसमें से मौके पर ही सिविल सर्जन, डाॅ0 लक्ष्मी नारायण सिंह एवं उनके टीम द्वारा 21 व्यक्तियों को दिव्यांगता मेडिकल सर्टिफिकेट प्रदान किया गया।
वहीं आयुक्त्त के आदेश पर बगहा-1 के पीएचईडी समन्वयक के विरूद्ध दिव्यांगजनों के योजनाओं की राशि हड़प कर लेने के आरोप में पुलिस द्वारा प्राथमिकी दर्ज की गयी। कैंप में ही एक दिव्यांग को रेलवे पास निर्गत किया गया। एक दिव्यांग डाटा आॅपरेटर को उनके अनुरोध पर निकट के रेफरल अस्पताल, लौरिया में स्थानांतरित किया गया। दिव्यांगजनों के समस्याओं का निराकरण होने पर उनके चेहरे पर खुशी एवं संतोष के भाव देखे गये।
 
रिपोर्ट विजय कुमार शर्मा ibn24x7news पश्चिमी चंपारण बिहार

About IBN24X7NEWS

Check Also

10% आरक्षण बिल पास होने के तुरंत बाद ही सुप्रीम कोर्ट में मिली चुनौती

रिपोर्ट राजीव रंजन ibn24x7news सिवान (बिहार)   10% आरक्षण को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *