Breaking News
Home / बिहार / सिवान :-महाशिवरात्रि के मौके पर उमड़ी श्रद्धालु की भीड़

सिवान :-महाशिवरात्रि के मौके पर उमड़ी श्रद्धालु की भीड़

आर्यन सिंह राजपूत /सिवान :फाल्गुन कृष्ण पक्ष त्रयोदशी पर सोमवार को अहले सुबह से बाबा भोलेनाथ के जलाभिषेक की मंदिर में पूजा अर्चना करने के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी । इसको लेकर मंदिर समितियों ने व्यापक तैयारी किए गए हैं ताकी कोई परेशानी नहीं हो । मंदिर परिसर में मेले भी लगे हैं। पूजा सामग्री समेत खिलौने, मिठाई, परचून आदि की दुकानें सज गई हैं। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए मंदिर समिति तथा प्रशासन भी अलर्ट है। वे मंदिरों में श्रद्धालुओं के सुरक्षा के लिए तैनात रहेंगे। इस दौरान विभिन्न संगठनों द्वारा कई कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए जाएंगे।

महादेवा रोड स्थित पंचमुखी शिव मंदिर के पुजारी आचार्य विनोद पाण्डेय ने बताया कि श्रद्धालुओं की सुविधा का पूरा ख्याल रखा जाएगा। मंदिर की सफाई के बाद सजावट आकर्षक ढंग से की गई है।

*सोहगरा मन्दिर में उमड़ी भक्तों की भीड़*

गुठनी : प्रखंड के सोहागरा धाम स्थित बाबा हंसनाथ शिव मंदिर में महाशिवरात्रि को लेकर तैयारियां पूरी हो गई है। आज भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी मंदिर की साफ-सफाई का भी खासा ख्याल रखा गया है। बाबा हंसनाथ सेवा समिति के अध्यक्ष ब्रजेश सिंह ने बताया कि महाप्रदोष की मेला परिसर लोगों के सहयोग से साफ-सुथरा हो गया है। ठेला खोमचे वाले अभी से ही आपने अपने जगह पर टेंट शामियाना लगाए जा रहे हैं।

*मेंहदार में आज है मेले का नजारा उमड़ा शिवभक्तों का सैलाब*

सिसवन (सिवान) : महाशिवरात्रि के मौके पर आज मेंहदार में लगने वाले मेले की प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गई है। जलाभिषेक को मेंहदार आने वाले शिवभक्तों की सुविधा के खातिर प्रशासन ने विशेष इंतजाम किए हैं। पूरे मेला क्षेत्र को आठ जोन में बाटकर दंडाधिकारी के नेतृत्व में पुलिस बल तैनात किया गया है। सिसवन के सीओ रामेश्वर सिंह को वरीय दंडाधिकारी के रूप में प्रतिनियुक्त किया गया है। इस बार बंगरे के बारी मोड़ के करीब ही चार पहिया वाहनों को रोक दिया जाएगा। मेले में आठ मजिस्ट्रेट मंदिर परिसर स्थित गर्भ गृह, प्रवेश द्वार, पश्चिमी द्वार, पूर्वी द्वार पर कड़ी नजर रखेंगे। इसके अलावा एसडीपीओ व आदर प्रभाग के इंस्पेटर भी मेले में लगातार गश्त करेंगे। महिला श्रद्धालुओं के लिए महिला पुलिस बल की तैनाती की गई है।

*अद्वितीय है महेंद्र नाथ मंदिर का शिल्प विधान*

सिसवन : उत्तर बिहार के सर्वाधिक प्राचीन शिव मंदिर महेंद्रनाथ मंदिर का शिल्प विधान अद्वितीय है। मुख्य भवन चार पिलरों पर टिका है। एक पिलर एक ही पत्थर से बने हैं। मंदिर के दीवारों के निर्माण में काला पत्थर, लाहौरी ईंट व सूरखी चूना का प्रयोग किय गया है। मंदिर के प्रधान पुजारी तारकेश्वर उपाध्याय के मुताबिक मुख्य मंदिर में स्थापित रवि पिंड स्वरूप लिंग के इशान कोण में स्वयं बटुक भैरव की लिंग स्वरूप प्रतिमा है। मंदिर के उतर में महावीर व पूरब में विश्वकर्मा की मूर्ति स्थापित है। इसके अलावा मा पार्वती, गणेश, भगवान श्रीराम, सीता माता व हनुमान, काली मा का मंदिर है। मन्नतें पूरा होने पर घटा चढ़ाते हैं भक्त मन्नतें पूरा होने पर श्रद्धालु इस मंदिर में घटे बाधते हैं। प्रतिवर्ष करीब एक हजार नए घटे यहा बाधे जाते हैं। बाद में मंदिर प्रबंधन इन घटों को मुख्य द्वार से हटा सुरक्षित रख देता है। मंदिर में उत्तर व पूरब में 551 बीघे में कमलदाह सरोवर है। श्रद्धालु इसी सरोवर का जल भगवान भोलेनाथ को चढ़ाते हैं।

मेंहदार पहुंच गए हैं श्रद्धालु

महाशिवरात्रि को जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं का मेंहदार पहुंचना शुरू हो गया है। ये श्रद्धालु सोमवार की अहले सुबह पूजा-अर्चना किए । मंदिर के प्रधान पुजारी तारकेश्वर उपाध्याय के मुताबिक सोमवार की दोपहर तक करीब डेढ़ लाख श्रद्धालुओं के मेंहदार पहुंचने का अनुमान है। प्रतिनियुक्त आठों दंडाधिकारियों ने ड्यूटी संभाल ली है।

*ग्रामीण क्षेत्रों में भी उमड़ी श्रद्धालु की भीड़*

शहरी क्षेत्रों के आलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी शिवरात्रि की धुम मची हुई है सिवान सदर प्रखंड के जमसिकरी गांव में स्थित शिव मंदिर में सैकड़ों की संख्या में लोगों नें भगवान् शिव की पूजा अर्चना की। मंदिर के पुजारी अर्जुन मिश्रा ने बताया कि मन्दिर परिसर में महाशिवरात्रि के अवसर पर 24 घण्टे का अषटयाम रखा गया है। इसके अलावा साफ सफाई की विशेष तौर पर व्यवस्था की गई है ताकी श्रद्धालु को किसी भी तरह का दिक्कत का सामना ना करना पड़े।

About IBN24X7NEWS

Check Also

छपरा में रुडी का कब्जा

छपरा:-सारण लोकसभा क्षेत्र से तत्कालीन भाजपा सांसद प्रत्याशी राजीव प्रताप रूडी ने जमाया कब्जा‌ – …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *