Breaking News
Home / उत्तरप्रदेश / झाँसी / झाँसी – सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ सभी पात्रों को मिले – मंडलायुक्त कुमुदलता श्रीवास्तव

झाँसी – सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ सभी पात्रों को मिले – मंडलायुक्त कुमुदलता श्रीवास्तव


मण्डलीय समीक्षा बैठक में मंडलायुक्त ने दिए कड़े निर्देश।
ब्यूरो चीफ झाँसी।
झाँसी 14 सितंबर। काम को लेकर बेहद संजीदा रहने वाली झांसी कमिश्नर बैठक के दौरान उन अधिकारियों पर तमतमा गई, जिन्होंने विकास योजनाओं का फर्जी डाॅटा दिया था। उन्होंने गलत व भ्रमित सूचनाए देने पर अधिकारियों को फटकार लगायी। इस दौरान उन्होंने कार्य संस्कृति में सुधार लाये जाने के निर्देश दिए।
आयुक्त सभागार झाँसी में मण्डलीय कार्यों की समीक्षा करते हुए कमिश्नर कुमुदलता श्रीवास्तव ने डीडी दिव्यांगजन को प्रतिकूल प्रविष्टी दी व डीडी अल्पसंख्यक से स्पष्टीकरण मांगा। स्वास्थ्य विभाग की बीमार हालत पर भी चिंता व्यक्त की गई। उन्होंने जनपद झांसी में कार्यरत सौभाग्य योजना कार्य की एजेन्सी को ब्लैक लिस्टिड किये जाने के साथ ही एफ आई आर कराये जाने के निर्देश दिए। कमिश्नर ने साफ कर दिया कि समस्त संस्थाएं यह सुनिश्चित कर ले कि जो भी क्रय किया जाना है वह जैम पोर्टल से ही किया जाये ताकि हैण्डरिंग प्रक्रिया से बचा जा सके। मण्डलायुक्त कुमुदलता श्रीवास्तव ने मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश के प्राथमिकता वाले बिन्दुओं की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने बच्चों किशोरी -किशोरियों व महिलाओं को कुपोषण मुक्त स्वस्थ्य करने का वचन दिलाया। इसके अलावा यह संदेश लोगों तक पहुंचाने का भी वचन दिलाया कि पोषण अभियान को देश व्यापी बनाया जाए। मण्डलायुक्त ने समीक्षा करते हुए कहा कि सभी अधिकारी संवदेनशील होकर कार्य करें। सरकार द्वारा संचालित योजनाओ का लाभ सभी पात्र को मिले, उन्हें अनावश्यक परेशान न किया जाये। बैठक में आई जी आर एस पोर्टल की समीक्षा में उन्होंने शासन से 500 शिकायतें सी श्रेणी में करते हुए वापिस भेजेजाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि शिकायत निस्तारण के समय शिकायतकर्ता के हस्ताक्षर लिये जाये। उन्होंने कहा कि विभागीय उच्च अधिकारी स्वयं निस्तारित शिकायतों का सत्यापन करे ताकि निस्तारण गुणवत्ता के साथ किया जा सके।स्वास्थ्य विभाग की कार्यशैली की समीक्षा करते हुए मण्डलायुक्त ने गलत सूचना देने पर डी डी दिव्यांग जन डी दीपक शुक्ला को प्रतिकूल प्रविष्टी दिये जाने के निर्देश दिये, उन्होंने फटकार लगाते हुए कहा कि बैठक में तैयारियों के साथ आया करें। छात्रवृत्ति के सम्बन्ध में डीडी अल्पसंख्यक आरडी यादव से स्पष्टीकरण लिए जाने के निर्देश दिये। वन विभाग की समीक्षा में कहा कि वह विभाग जिन्होंने वृक्षारोपण कराया है वह सभी कार्यस्थल की जियो टेगिंग कराये। सीएम जी स्वयं रिव्यू करेंगे। उन्होंने कहा कि अनेक विभाग ऐसे हैं जहां शून्य टेगिंग है इसे जल्द सुधारा जाये।
मण्डलायुक्त ने कहा कि क्षतिग्रस्त सड़कों को जल्द चिन्हित किया जाये और प्रस्ताव बनाकर शासन को प्रेषित किया जाये। राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल योजना के सम्बन्ध में कहा कि बुन्देल खण्ड में शत प्रतिशत जलापूर्ति पाइप पेयजल परियोजना से ही किया जाना है, ऐसी स्थिति न हो कि पाइप गुणवत्ताविहीन हो और फट जाये यह अवश्य सुनिश्ति किया जाये। मण्डलायुक्त ने 15 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा अभियान को व्यापक स्तर से आयोजित किए जाने के निर्देश दिये। जिससे अभियान को वक्त पर पूरा किया जा सके। और कोताही न बरती जाए। इस मौके पर डीएम शिवसहाय अवस्थी, ललितपुर मानवेन्द्र सिंह, सीडीओ निखिल टी फुण्डे सहित मंडल के अधिकारी गण मौजूद रहे।
रिपोर्ट – महेन्द्र सिंह सोलंकी।

About IBN24X7NEWS

Check Also

बड़ी खबर झाँसी: नगर विधायक झाँसी रवि शर्मा की माता जी हुयी ठगी का शिकार

रिपोर्ट महेंद्र सिंह सोलंकी ibn24x7news झाँसी झाँसी 22 जनवरी। झाँसी नगर में घर से चंद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *