Breaking News
Home / उत्तरप्रदेश / मीरजापुर / मिर्जापुर – ओजोन का क्षरण धरतीवालों के लिए खतरे की घण्टी-श्रीमती अनुप्रिया पटेल

मिर्जापुर – ओजोन का क्षरण धरतीवालों के लिए खतरे की घण्टी-श्रीमती अनुप्रिया पटेल


रिपोर्ट विकास चन्द्र अग्रहरि ब्यूरो चीफ मिर्जापुर
ओजोन दिवस पर सुरक्षा के लिए कराया हाथ उठाकर संकल्प

मिर्जापुर । केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने धरती और उस पर जीने वाले सिर्फ मानव ही नहीं बल्कि हर जीव-जंतु, पेड़-पौधे, जल तथा वायु की सुरक्षा के लिए भौतिक संसाधनों के संतुलित प्रयोग के साथ अधिकाधिक बरगद तथा पीपल जैसे प्रकृति-संरक्षक वृक्षों के लगाए जाने की मार्मिक अपील की । उन्होंने कहा कि ओजोन परत का क्षतिग्रस्त होना गहरे खतरे की चेतावनी है ।
श्रीमती अनुप्रिया पटेल विश्व ओजोन दिवस के अवसर पर वन विभाग द्वारा जिला पंचायत सभाकक्ष में रविवार को आयोजित संकल्प-गोष्ठी को बतौर मुख्य अतिथि सम्बोधित कर रही थीं । उन्होंने खचाखच भरे हाल में उपस्थित लोगों से इस बात का वचन लिया कि हर कोई अपने घर के आसपास अधिक आक्सीजन देने वाले वृक्षों को लगाएंगे तथा गंगा में न गन्दगी बहाएंगे और न किसी को बहाने देंगे ।
प्रारम्भ में प्रमुख मुख्य वन संरक्षक डॉ प्रभाकर दुबे ने श्रीमती अनुप्रिया पटेल का स्वागत करते हुए ओजोन के लाभ और क्षरण से हानि के बारे में हुए वैज्ञानिक शोधों पर प्रकाश डाला । डॉ दुबे ने कहा कि इस दिशा में वन विभाग सतर्क है और सरकार की नीतियों से लोगों को अवगत करा रहा है । गोष्ठी में ओजोन-परत की सुरक्षा की विश्वव्यापी चिंता पर प्रकाश डालते हुए सलिल पांडेय ने आध्यात्मिक उद्धरणों का उल्लेख किया तथा कहा कि इसीलिए ऋषियों ने आकाश, अंतरिक्ष, जल, अग्नि, वायु, पृथ्वी आदि की शांति के लिए मन्त्र पढ़े । भगवान कृष्ण ने प्रलम्बासुर एवं व्योमासुर का बध इसीलिए किया क्योंकि ये राक्षस हानिकारक गैस उत्सर्जन कर रहे थे ताकि मानव जीवन कष्टदायी हो जाए ।
अध्यक्षता करते हुए अपना दल के जिलाध्यक्ष रमाकांत पटेल ने गांव और शहर के जीवन में अंतर से होने वाले क्षति की चर्चा की तथा कहा कि धनाढ्य व्यक्तियों का जीवन 65 वर्ष से ज्यादा नहीं देखा जाता । इसका कारण भौतिक वस्तुओं का प्रयोग शहरों में ज्यादा होता है ।
अंत में DFO राकेश चौधरी ने धन्यवाद ज्ञापित किया जबकि संचालन विभाग के SDO पंकज शुक्ल ने विषय पर व्यापक दृष्टि डालते हुए संचालन किया । इस अवसर पर भाजपा के नगर अध्यक्ष श्याम सुंदर केसरी, वन विभाग के SDO बी एन सिंह, ग्रीन गुरु अनिल सिंह, कलीम खां, साकेत पांडेय आदि उपस्थित रहे l

About IBN24X7NEWS

Check Also

आयुष्मान भारत हेल्थ पखवाड़े का आयोजन शुरूः आठ जुलाई को होगा समापन

रिपोर्ट विकास चन्द्र अग्रहरि ibn24x7news मिर्जापुर कैम्प में पात्र लाभार्थियों का बनाया जायेगा गोल्डेन कार्ड …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *