Breaking News
Home / उत्तरप्रदेश / देवरिया / देवरिया – तकनीकी एवं व्यवसायिक शिक्षा से रोजगार सृजन के अवसर प्राप्त होते है-जिलाधिकारी

देवरिया – तकनीकी एवं व्यवसायिक शिक्षा से रोजगार सृजन के अवसर प्राप्त होते है-जिलाधिकारी

Ibn24x7news रिपोर्ट सुभाष चन्द्र यादव
देवरिया(सू0वि0) 19 सितम्बर। तोड-फोड-जोड कार्यक्रम का आयोजन विज्ञान एवं प्रौधोगिकी परिषद लखनऊ के निर्देशन में क्षेत्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी केन्द्र तारामण्डल गोरखपुर के द्वारा राजकीय इण्टर कालेज देवरिया में किया गया। इस कार्यक्रम में जनपद के 30 विद्यालयों के 600 विद्यार्थियों ने नवीन तकनीकी के माडलो के साथ प्रतिभागिता की। कार्यक्रम पूर्ण रुप से जिलाधिकारी अमित किशोर के निर्देशन में सफल आयोजन हुआ। इस कार्यक्रम में सामाजिक विकास एवं तकनीकी विकास पर आधारित नव आविष्कारों ने जहां कम लागत पर आधारित प्रौद्योगिकी का प्रदर्शन किया। वही ख्याति प्राप्त खोज के लिये श्रीप्रकाश द्विवेदी, गंगाराम चैहान ने क्रमशः विधुत उपकरणो एवं बहुद्देशीय साइकिल का प्रदर्शन किया।
उक्त अवसर पर मुख्य अतिथि जिलाधिकारी ने उद्बोधन में कहा कि धरेलु उपयोगी प्रौद्योगिकी की जानकारी विद्यार्थियों को तोड-फोड-जोड के माध्यम से दिया जाना विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी की सार्थक पहल है। इससे इस प्रकार की प्रौद्योगिकी की सार्थक पहल है। इससे इस प्रकार की प्रौद्योगिकी की जानकारी सृजन के अवसर पर प्राप्त होगें और आसानी से व्यवसायिक शिक्षा की प्रगति प्रशस्त होगें। जिलाधिकारी ने स्वयं सहायता समूह के माध्यम से रोजगार सृजन पर जोड दिया और कहा कि देवरिया जनपद में महिलाओं के सशक्तिकरण पर मेरे द्वारा विशेष ध्यान दिया जायेगा।
उक्त अवसर पर क्षेत्रीय वैज्ञानिक अधिकारी महादेव पाण्डेय ने कहा कि विज्ञान के विषय प्रति जागरुकता एवं वातावरण तैयार कर हमारा लक्ष्य ग्रामीण स्तर के छात्र/छात्राओं व आम जनमानस तक पहुॅचकर उनमें वैज्ञानिक वातावरण तैयार करना है। इस उद्देश्य से उन्होने कहा कि मोबाइल नक्षत्रशाला को गांव गांव भेजकर विज्ञान को लोकप्रिय बनाने का लक्ष्य पूरा किया जायेगा। कार्यक्रम में विषय विशेषज्ञ विकास चन्द्र राय ने दव्यमान केन्द,्र न पिचकने वाला गुब्बारा, अज्ञाकारी बोतल और प्रभात त्रिपाठी ने दक्ष्यमान केन्द्र की गति, जडत्व के नियम, अपकेन्द्र बल, परावर्तन तथा प्रो0 एच0एस0 होरा ने पृष्ठ तनाव, विधुत विभव, परावर्तन आदि पर आधारित प्रयोग प्रदर्शन किया। प्रो0 आर0पी0ओझा पूर्व भौतिकी विभागाध्यक्ष दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय ने विज्ञान के आधारभूत पर नियमो के महत्वर्पण विचार व्यक्त किया। इस अवसर पर विभिन्न प्रतिगोगिता में प्रथम पुरष्कार होली एन्जल्स पब्लिक स्कूल देवरिया, द्वितीय पुरस्कार पूर्व माध्यमिक विद्यालय सहवा देवरिया, तृतीय पुरस्कार सदानंद गौड तथा सान्त्वना पुरस्कार प्रा0 विद्यालय बोडिया अनन्त एवं देवान्श राय आरवी0टी स्कूल देवरिया ने प्राप्त किया। बच्चो में ज्ञानवद्र्वन के लिये परिसर में सचल नक्षत्रशाला एवं टेलीस्कोप भी लगाये गये।
इस अवसर पर बेद प्रकाश पाण्डेसय, देवेन्द्र कुमार दुबे, गोविन्द सिंह, अनील त्रिपाठी, अशोक मिश्र, इजहार अली, सुरेश पाल अमरपाल सिंह, विजय श्रीवास्तव आदि कई शिक्षक व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। आभार ज्ञापन राजकीय इंटर कालेज के प्रधानाचार्य प्रदीप कुमार शर्मा ने किया और संचालन विज्ञान उत्प्रेरक विकास चन्द्र राय व प्रभात त्रिपाठी ने किया।

About IBN24X7NEWS

Check Also

भाजपा नेता दीपक जायसवाल ने कहा कि पूर्व में हुए समझौते के तहत पीडब्ल्यूडी विभाग करेगा चौरीचौरा में फोरलेन का निर्माण

Post Views: 85 भाजपा नेता दीपक जायसवाल ने कहा कि पूर्व में हुए समझौते के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *