Breaking News

देवरिया – स्वास्थ्य सेवाओ का लाभ ग्रामीण स्तर तक पूरे तौर से दिये जाये


Ibn24x7news रिपोर्ट सुभाष चन्द्र यादव
देवरिया- स्वास्थ्य सेवाओ का लाभ ग्रामीण स्तर तक पूरे तौर से दिये जाये, जिससे विभिन्न प्रकार की पनपने वाली बीमारियों पर समय रहते अंकुश लग सके और लोग स्वस्थ्य जीवन जी सके। इसके लिये सभी संबंधित अधिकारी आपसी समन्वय के साथ अपने अपने दायित्वों को पूरी जिम्मेदारी के साथ निभाये जिससे उद्देश्य में सफलता मिल सके।
जिलाधिकारी अमित किशोर ने उपरोक्त निर्देश धनवन्तरि सभागार में आयोजित जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में स्वास्थ्य विभाग के कार्यो की समीक्षा के दौरान दिये। उन्होने कहा कि आपलोगो का ऐसा कार्य है, जिसको पूरे मनोयोग के साथ करने से दूसरो का जीवन तो स्वस्थ्य होता ही है साथ ही इसके लिये आपको पुण्य भी मिलता है, इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता न बरते और अपने-अपने कार्य को अंजाम दें। बैठक में देरी से आने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए स्पष्ट निर्देश दिये कि यदि देरी से आने की पुर्नावृत्ति किसी से की गयी, तो उसके विरुद्व नियमानुसार कडी कार्यवाही की जायेगी। उन्होने समस्त एम0ओ0आई0सी0 को निर्देश दिये कि वे अपने अपने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर यह जाॅच ले कि कार्य में बाधा उत्पन्न करने वाली जो भी समस्याओं हो उन्हे चिन्हित कर सूची तैयार कर ले ताकि उस पर नियमानुसार कार्य कराया जा सके और स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर रुप से अपने अंजाम तक पहॅुचाया जा सके।
श्री किशोर ने टीकाकरण डी0एच0एन0डी0 खाते रोगी कल्याण समिति की बैठकोे, सास बहु-सम्मेलन आदि की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि जहां भी कार्य लम्बित है, उन्हे तत्काल पूर्ण करायें। रोगी कल्याण समिति की बैठक संबंधित उप जिलाधिकारी से सम्पर्क कर नियमित कराना सुनिश्चित करें और सास- बहु सम्मेलन पर व्यय होने वाली जो धनराशि अभी खर्च नही हुई है उसे भी तत्काल सम्मेलन कराते हुए व्यय करते हुए सूचना उपलब्ध करायें। जिलाधिकारी ने जिन लाभार्थियों के खाते अभी तक नही खुले है, उनके खाते इंडिया पोस्ट पेमेन्ट में शून्य बैलेन्स पर सोमवार को सभी संबंधित प्रत्येक दशा में खुलाना सुनिश्चित करे, जिससे लाभार्थियों को उनकी धनराशि खातो में भेजी जा सके। उन्होने कायाकल्प योजना के अन्तर्गत सभी प्रा0स्वा0केन्द्र प्रभारियों को निर्देश दिए कि आपलोग उक्त योजनान्तर्गत जो भी सफाई आदि के कार्य मानक के अनुरुप कराये, जिससे पुरस्कार की श्रेणी में जनपद को लाया जा सके। उन्होने यह भी कहा कि जिस स्वास्थ्य केन्द्र पर सबसे अच्छी साफ-सफाई/व्यवस्थायें सुनिश्चित होगी उसे मेरे द्वारा 21 हजार रुपये पुरस्कृत किया जायेगा, साथ ही उसे सम्मानित भी कराया जायेगा। उन्होने कहा कि साफ-सफाई स्वास्थ्य कार्यो में मुख्य कार्य है। इसको सभी को अपनाना चाहिये, जिससे बीमारियों पर स्वतः ही रोक लग जायेगी।
जिलाधिकारी ने 102 एवं 108 एम्बूलेंस सेवा के संचालन तथा आशा कार्यकत्रियों के कार्यो के सम्बन्ध में भी जानकारी की और निर्देश दिये कि इनके कार्यो की लगातार मानीटरिंग की जाय, जिससे किसी प्रकार की कोई गडबडी की आशंका न रहने पाये। उन्होने अधिशासी अभियंता विधुत को निर्देश दिये कि जो भी स्वास्थ्य केन्द्र विधुत आपूर्ति में व्यवधान होने की जानकारी दें वहां आवश्यक व्यवस्थायें पूर्ण कराये, जिससे स्वास्थ्य केन्द्रो को निर्वाद्व रुप से विधुत आपूर्ति प्राप्त हो सकें।
उक्त अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0धीरेन्द्र कुमार ने सभी चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिये कि वे 108 एवं 102 एम्बूलेन्स संचालन का विवरण निर्धारित पंजीका में नियमित रुप से सही सही अंकित करें और आशाओं के कार्यो की पूर्व में प्राप्त शिकायतो की समीक्षा करते हुए अवगत कराये कि उनके द्वारा कार्य में सुधार किया गया अथवा नही। यदि नही किया गया तो अपनी आख्या स्पष्ट रुप से उपलब्ध करायें ताकि उनके विरुद्व नियमानुसार सेवा समाप्त करने की कार्यवाही करते हुए नई आशाओं का चयन कराया जा सके।
बैठक में सी0एम0एस0 डा0 छोटेलाल, सी0एम0एस0 महिला डा0 माला सिन्हा, डा0 डी0वी0शाही, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी माधव तिवारी, चिकित्साधिकारी(एम0ओ0आई0सी0) सहित संबंधित विभागो के अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

हर्बल लाइफ कम्पनी, लाइफ स्टाइल कोचिंग प्रोग्राम के द्वारा सैकड़ों लोगों का किया गया हेल्थ चेकअप

  फॉर्मूलेशन एनर्जी लेवल, इम्यूनिटी सिस्टम, मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाकर आपको एक स्वस्थ जीवन की …