Breaking News

देवरिया- अक्षमता एक क्षमताये अनेक को चरित्रार्थ करते हुये आज इन बच्चो ने अपने हुनर का जो प्रदर्शन किया है वह काबिले तारीफ है इन्हे निखारने का दायित्व हम सभी का है


Ibn24x7news रिपोर्ट सुभाष चन्द्र यादव
देवरिया(सू0वि0) 07 अक्टूबर। अक्षमता एक क्षमताये अनेक को चरित्रार्थ करते हुये आज इन बच्चो ने अपने हुनर का जो प्रदर्शन किया है वह काबिले तारीफ है इन्हे निखारने का दायित्व हम सभी का है। जिससे ये आगे चलकर देश-विदेश में अपने साथ-साथ जनपद व प्रदेश का नाम रोशन करने में सफल हो सकेगें।
राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बेसिक शिक्षा ,बाल विकास,पुष्टाहार राजस्व एवं वित्त (एम0ओ0एस0) /जनपद प्रभारी मंत्री श्रीमती अनुपमा जायसवाल ने उपरोक्त विचार जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान डायट रामपुर कारखाना परिसर में समेंकित शिक्षा आवासीय एक्सीलेरेटेड लर्निगं कैम्प के आयोजित कार्यक्रम में द्वीप प्रज्जवलित कर उद्वघाटन के उपरान्त व्यक्त किये। उन्होने कहा कि आम भाषा में इन बच्चो को विंकलांग कह दिया जाता है, परन्तु यह द्विव्यांग है जिन्हे ईश्वर हम सब से अलग हुनर प्रदान करता है। उन्होने कहा कि बच्चे कच्ची मिटटी के समान होते है इस लिये अच्छे से अच्छे ढॅाचे में ढाल कर अर्थात अच्छी शिक्षा देकर इन्ह आगे बढाने का कार्य करने की हम सभी लोगो की जिम्मेदारी हैं । उन्होने कहा कि ऐसे लोगो में विशेषताये होती है जिनका उदाहरण है कि नृत्यागंना सुधाचन्द्रन,संगीतकार रविन्द्र जैन,पूर्व काल के अष्टाबक्र भी इसी तराह के थे जो आज भी अपने पहचान के लिये मोहताज नही है। उन्होने कहा कि इनमें क्षमताओ की कमी नही होती है। जरूरत होती तो इन्हे निखारने की। उन्होने कहा कि यहाॅ जो अध्यापक/अध्यपिकाये है वह बहुत ही अच्छा कार्य कर रही है। अब उन्हे और अच्छा करने की जरूरत है। मंत्री महोदया ने दृष्टिबाधित बच्चे को गोद में उठाकर उससे प्रधान मंत्री,मुख्य मंत्री तथा जिले के बेसिक शिक्षा अधिकारी के नाम पूछे जिस पर उनसेे द्वारा सही सही उत्तर देने पर प्रशन्ता व्यक्त की।उन्होने का कि सरकार हर बच्चे को शिक्षित करने का सकल्प लिये हुवे है। इसी के तहत एक भी बच्चा छूटा शिक्षा का चक्र टूटा को दृष्टिगत रखते हुवे पंजीकरण का कार्य भी किया जाता है। जिससे कोई भी बच्चा शिक्षा से अछुता न रहे। मंत्री महोदया ने बच्चो को श्रवण यंत्र व ब्रेनकीट उपलब्ध कराये। इस अवसर पर विभिन्न विद्यालयो के छात्र/छात्राओ द्वारा तैयार किये गये विज्ञान उपकरणो का अवलोकन करते हुवे सराहना की।
मा0 विधायक रामपुर कारखाना कमलेश शुक्ल ने कार्यक्रम के दौरान कहा कि ऐसे बच्चो के लिये अलग से विद्यालयो की व्यस्था की जाये इसके लिये मेरा हर संम्भव प्रयास रहेगा। जरूरत पडेगी तो अपने विधायक निधी से भी कार्य कराऊगा। जिलाध्यक्ष भाजपा महेन्द्र यादव ने अपने उद्वबोधन में कहा कि बच्चे देश का भविश्य है इन्हे आगे बढाने का दायित्व हम साभी का है जिससे यह आगे चलकर उच्चाईयो को छुवे और जिले का नाम रोशन करे। उन्होने कहा कि पढ लिख कर ये स्वालम्बी बन सकेगें। और इन्हे किसी के सहारे की अवश्यकता नही रहेगी। उन्होने कहा कि शिक्षण कार्य एक आराधना और पूजा है इस क्षेत्र में कार्य कर रहे हर किसी को पूरी जिम्मेदारी के साथ अपने दायितव का र्निवहन करते हुव इन्हे अच्छे से अच्छे निखारना होगा।
कार्यक्रम के दौरान बच्चो ने गायन व लघु नाटिका का प्रदर्शन कर उपस्थित जनो को तालिया बजाने पर मजबूर कर दिया।
उक्त के पश्चात मा0 मंत्री महोदया, पूर्व माध्यमिक विद्यालय बैकुण्ठपुर-पुरषोत्तमपुर व मेहडा खास में मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत आयोजित कैम्प में पहॅुच कर उपस्थ्ति जन समुदाय से कहा कि वह अभी तक यदि 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर ली है और मतदाता सूची में नाम अंकित नही है तो निर्धारित प्रपत्र पूर्ण कर अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज कराले और मतदान के दौरान अपने मताधिकार का प्रयोग कर अच्छे लोक तंत्र के निर्माण में सहभागी बने। कार्यक्रम का संचालन शिवाकान्त मिश्र द्वारा किया गया।
उक्त अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी राजेश कुमार त्यागी सांसद प्रतिनिधि विजय कुमार दूवे,उपाध्यक्ष अजय शाही,अजय कुमार दूवे संजय राव,बेसिक शिक्षा अधिकारी माधव तिवारी सी0डी0पी0ओ0 दयाराम, सहित गणमान्य नागरिक व विभिन्न विद्यालयो के अघ्यापक/अध्यापिकाये व छात्र/छात्राये आदि उपस्थित रहे।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

शादी कराने के नाम पर डरा-धमका कर अवैध रूप से धन उगाही करने वाले गिरोह का पर्दाफाश 09 अभियुक्त गिरफ्तार, कब्जे से अवैध तमंचा, कारतूस, मोटर साइकिल व नगदी बरामद

थाना राजगढ़ जनपद मीरजापुर पर दिनांकः 20.03.2024 को वादी जगत राम पुत्र स्व0 कल्लू निवासी …