Breaking News

शाहजहांपुर: स्वास्थ्य योजनाओं को घर घर तक पहुचाने में आशा का बहुत बड़ा योगदान : डीएम

स्वास्थ्य योजनाओं को घर घर तक पहुचाने में आशा का बहुत बड़ा योगदान : डीएम
समुदाय और स्वास्थ्य विभाग की मज़बूत कड़ी है आशा
जिले की 45 आशा बहुओ को मिला सम्मान
शाहजहांपुर- गाँधी भवन प्रेक्षाग्रह में आज राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत जनपद स्तरीय आशा सम्मेलन का आयोजन किया गया। जिसमें जिले के 15 ब्लॉकों में अच्छा प्रदर्शन करने पर 45 आशा बहुओ को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष अजय प्रताप एवं विशिष्ट अतिथि जिलाधिकारी अमृत त्रिपाठी और मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती प्रेरणा सिंह रहे। कार्यक्रम का शुभारम्भ जिलाधिकारी अमृत त्रिपाठी ने दीप प्रज्जवलित कर एवं माँ सरस्वती के चित्र पर मलायार्पण कर शुभारम्भ किया। कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आर .पी.रावत ने कहा कि स्वास्थ्य योजनाओं को घर घर तक पहुचाने में आशा का महतवपूर्ण योगदान रहा है। आशाएँ सदेव विपरीत हालातों का सामना करते हुये सामुदायिक स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए प्रयासरत रहती हैं।
जिसके लिए वह सही मायने में धन्यवाद की हक़दार हैं। उन्होंने आशा कार्यकर्ताओं को मिलने वाले प्रोत्साहन भत्ते में पुनरीक्षण का आदेश पढ़ते हुए बताया की आशा कार्यकर्ताओं को वर्ष के शुरू में परिवारों की सूची तैयार करने (प्रति माह लाइन लिस्टिंग) और छह माह बाद अपडेट करने पर प्रति माह मिलने वाली 100 रूपये की प्रतिपूर्ति राशि को बढाकर 300 रूपये कर दिया गया है | ग्राम स्वास्थ्य सूचकांक रजिस्टर का अद्यतन करने और जन्म एवं मृत्यु पंजीकरण की सूचना देने में मदद करने पर प्रतिमाह मिलने वाले 100 रूपये की जगह अब 300 रूपये मिलेंगे। इसी प्रकार टीकाकरण के लिए बच्चों की ड्यू लिस्ट बनाने और मासिक आधार पर अद्यतन कराने पर प्रतिमाह मिलने वाले 100 रूपये की जगह अब 300 रूपये देने की व्यवस्था की गयी है। एएनसी लाभार्थियों की लिस्ट बनाने और मासिक आधार पर अपडेट करने पर मिलने वाले 100 रूपये की जगह अब 300 रूपये मिलेंगे। योग्य दम्पतियों की सूची बनाने एवं मासिक आधार पर अपडेट करने करने पर भी अब 100 की जगह 300 रूपये प्रतिमाह मिलेंगे।
ग्राम/शहरी स्वास्थ्य पोषण दिवस में लाभार्थियों को प्रेरित करने और उपस्थित रहने के लिए मिलने वाली राशि में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। वह 200 रूपये प्रतिमाह ही रहेगी। इसी प्रकार ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण समिति की बैठक के आयोजन के लिए मिलने वाली राशि में भी कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। वह 150 रूपये प्रतिमाह ही रहेगी। इसी प्रकार प्रतिमाह ब्लॉक/प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्तरीय बैठकों में भाग लेने वाली राशि में भी कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। वह 150 है। इस तरह अब तक विभिन्न गतिविधियों के तहत उन्हें जो एक हजार रूपये मिलते थे वह बढ़कर 2000 रूपए हो गए है।
जिलाधिकारी अमृत त्रिपाठी ने बताया की स्वास्थ्य सेवाओं को सुदूर गाँवों तक पहुंचाने में आशाओं एवं संगिनियों का योगदान सराहनीय है। उन्होने कहा की आशा सम्मेलन का उद्देश जिले की सभी आशाओ को एक मंच पर लाकर उनके कार्यो की सराहना करना और उनके द्वारा किये गए कार्यो के लिए उन्हें सम्मानित करना है जिलाअधिकारी ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के कार्यकर्ताओं को आदेशित किया की जब तक जिले की सभी आशाए एक साथ एक मंच पर एकत्रित न हो जाए तब तक आशा सम्मेलन मनाया जाए। आज स्वस्थ के क्षेत्र में जो भी बदलाव आया है उसका श्रेय आशाओ को ही जाता है। वही सम्मान की सही पात्र है।
जिलाधिकारी अमृत त्रिपाठी ने आशाओं से मीजल्स रूबेला वैक्सीन और आयुष्मान योजना के बारे में जानकारी हासिल की। मुख्य अतिथि अजय प्रताप सिंह ने बताया की आशा समुदाय और स्वास्थ्य विभाग की एक मज़बूत कड़ी है। जो इन्हें जोड़ने का कार्य करती है। आशा के प्रयासों से ही आज स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं को बेहतर तरीके से समुदाय तक पहुचाया जा सकता है। आयुष्मान भारत योजना के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया की इस योजना के अंतर्गत जो पात्र लाभार्थी है |
उसको सूचीबद्ध किया जाए ताकि सही पात्र को उसका लाभ दिलाया जा सके। इस मोके पर जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आर.पी.रावत, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. शेलेन्द्र आर्य, डॉ. लक्षमण सिंह, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला कार्यकर्म प्रबंधक मिस. इमरान अली, जिला कम्युनिटी प्रोसेस प्रबंधक मि. पुष्प राज गौतम, डब्लू.एच.ओ के एस.एम.ओ डॉ. विपिन मिश्र, तकनिकी सहयोग इकाई के जिला परिवार नियोजन स्पेशलिस्ट मि. नवीन कुमार मौजूद रहे।

ibn24x7news

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

द्वितीय विश्व युद्ध का हीरो पायलट सरदार दिलीप सिंह मजेठिया नहीं रहे—-

प्रणव तिवारी,उपसम्पादक गोरखपुर -द्वितीय विश्वयुद्ध के हीरो पायलट सरदार दिलीप सिंह मजीठिया पे अपने जीवन …