Breaking News

मोतिहारी: पंचायत के रिक्त 109 पदों पर वोटिंग आठ को

पंचायत के रिक्त 109 पदों पर वोटिंग आठ को

मोतिहारी- राज्य सरकार ने पंचायत उपनिर्वाचन 2018 कराने की स्वीकृति दी है। जिले में विभिन्न कारणों से रिक्त हुए त्रिस्तरीय पंचायत व ग्राम कचहरी के 109 पदों पर उपचुनाव की तैयारी करने का निर्देश दिया है।

इसके लिए 13 जून को अधिसूचना व प्रपत्र पांच में सूचना का प्रकाशन किया जाएगा। जिप के लिए एसडीओ व शेष रिक्त पदों के उपचुनाव के लिए बीडीओ या सीओ निर्वाची पदाधिकारी होंगे। मतदान के लिए 408 वार्डों में 411 मतदान केन्द्र होंगे।

इन रिक्त पदों के लिए होगा मतदान : जिला परिषद के रिक्त दो पद, मुखिया के दो पद व सरपंच के पांच रिक्त पदों के लिए उपचुनाव होगा। जिसमें मेहसी -57 व घोड़ासहन -47 के जिला परिषद के रिक्त पदों के लिए उपचुनाव होगा। संग्रामपुर प्रखंड के उत्तरी मधुबनी व तेतरिया प्रखंड के कोठिया पंचायत के मुखिया के रिक्त पद के लिए मतदान होगा। वहीं रामगढ़वा प्रखंड के जैतापुर व अधकपरिया,बनकटवा के बीजबनी उत्तरी ,पहाड़पुर प्रखंड के पूर्वी सरेया व चकिया प्रखंड के चकबारा पंचायत में सरपंच के रिक्त पद पर मतदान होगा।

वार्ड सदस्य के 31 पदों के लिए मतदान

वार्ड सदस्य के 31 रिक्त पदों के लिए मतदान होगा। इसमें तुरकौलिया, कोटवा, रक्सौल, छौड़ादानो, मेहसी, ढाका,पताही व तेतरिया में एक -एक, बंजरिया, अरेराज, हरसिद्धि, संग्रामपुर, चकिया,केसरिया,चिरैया व पकड़ीदयाल में दो- दो,आदापुर में तीन, व कल्याणपुर प्रखंड में वार्ड सदस्य के चार पद सहित कुल 31 पदों के लिए मतदान होगा।

पंच के 69 पदों के लिए होगा मतदान:

पंच के कुल 69 रिक्त पदों के लिए मतदान होगा। इसमें चिरैया में 10,पताही में 6 ,बंजरिया,आदापुर व चकिया में पांच-पांच,मोतिहारी,कल्याणपुर व घोड़ासहन में चार -चार,कोटवा व ढाका में तीन -तीन,तुरकौलिया,रामगढ़वा व संग्रामपुर में 2-2 पंच के रिक्त पद के लिए मतदान होगा। सुगौली, रक्सौल, अरेराज,पहाड़पुर,मधुबन,फेनहरा व तेतरिया में एक एक पंच के रिक्त पद के लिए मतदान होगा।

कहते हैं अधिकारी : जिला पंचायत राज पदाधिकारी शहादत हुसैन ने बताया कि पंचायत उपनिर्वाचन की स्वीकृति राज्य सरकार ने दी है। पंचायत उपचुनाव संबंधी विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दिया गया है।

23 जून तक नाम वापस ले सकेंगे प्रत्याशी
मोतिहारी।पंचायत उपचुनाव के लिए आगामी 14 से 20 जून तक सुबह 11 बजे से अपराह्न 4 बजे तक अभ्यर्थी नामांकन दाखिल करेंगे। नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी 21 जून को सुबह 11 बजे से अपराह्न 4 बजे तक होगी। अभ्यर्थियों द्वारा नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 23 जून को सुबह 11 बजे से 4 बजे अपराह्न तक निर्धारित की गयी है। मदतान 8 जुलाई को सुबह 7 बजे से अपराह्न 5 बजे तक होंगे। मतगणना 10 जुलाई को सुबह 8 बजे से होगी। पुनर्मतदान नहीं होने की स्थिति में पंच व वार्ड सदस्य के पदों की मतगणना 8 जुलाई की संध्या 6 बजे से प्रखंड में होगी।

 

रिपोर्ट विजय कुमार शर्मा ibn24x7news पश्चिमी चंपारण बिहार

Please follow and like us:facebook,twitter,instagram

About ibn24x7news

Check Also

ब्रेकिंग दिल्ली: नही रहे अटल, पूर्व प्रधानमंत्री अटल जी का AIIMS में निधन

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी भाजपेयी का आज AIIMS में 5:05 पर निधन हो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar