Breaking News

फरीदाबाद : विहार के लोगों का हरियाणा के विकास में अहम योगदान रहा : मनोज सिन्हा

विहार के लोगों का हरियाणा के विकास में अहम योगदान रहा : मनोज सिन्हा
फरीदाबाद– डबुआ अनाज मंडी स्थित भोजपुरी अवधी समाज के वार्षिक उत्सव पर एक शाम भोजपुरी लोकगीतों के नाम कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमे मुख्यातिथि की तौर पर केंद्रीय संचार व रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा व विशिष्ठ अतिथि के तौर पर भाजपा जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा , बड़खल क्षेत्र की विधायक सीमा त्रिखा मौजूद थी । इस अवसर पर संस्था के चैयरमेन रमाकांत तिवारी, अध्यक्ष रमाशंकर यादव, प्रदीप गुप्ता ने मुख्यातिथि का फूलमालाओं से स्वागत किया।
इस मौके पर संस्थान के चैयरमेन तिवारी ने अपनी संस्था की गतिविधियों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश और बिहार के रहने वालों लोगो की एक मात्र पहली भोजपुरी अवधी समाज ही रजिस्टर्ड संस्था है। जिसमें धर्मशाला बनी हुई है जहाँ से समाज के जनहित के काम होते है। संस्था का बड़ा ही गौरवमय इतिहास रहा है।1994 में हरियाणा की सभी सामाजिक संस्थाओं में सबसे अधिक रक्तदान शिविर के लिए हरियाणा के राज्यपाल धनिक लाल मंडल ने फरीदाबाद इस संस्था को सम्मानित किया था । इस के साथ ही संस्था हर वर्ष फरीदाबाद के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाली मेधवी छात्रो को सम्मानित करती है और उन्हें नकद पुरुस्कार भी देती है।यहाँ छठ मेले का आयोजन सहित सभी त्यौहार का आयोजन संस्था बड़े ही धूम धाम मनाती है।
उन्होंने मंत्री को एक ज्ञापन सौपा जिसमें संस्था के लोगों ने फरीदाबाद से बिहार के लिए सुपरफास्ट ट्रैन चलाने की मांग राखी। इस अवसर पर केंद्रीय संचार व रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि भोजपुरी अवधी समाज एक नेक कार्य कर रहा है जिसकी जितनी भी सराहना की जाए वो कम है। पूर्वांचल के लोगों का हरियाणा के विकास में काफी अहम योगदान है। खासतौर पर बिहार के लोग पूरे देश में अपनी एक अलग पहचान बनाए हुए हैं। उन्होंने बिहार राज्य की तारीफ करते हुए कहा कि बिहार हमेशा से न केवल शिक्षा के क्षेत्र में काफी आगे रहा है अपितु देश को कई सम्राट देने का श्रेय भी बिहार को है। इतना ही नहीं देश के प्रथम राष्ट्रपति भी बिहार से थे।पूर्वांचल के लोगों ने देश के अनेकों हिस्सों में जाकर वहां के विकास को गति देते हुए मेहनत और संघर्ष की नई गाथाएं लिखी हैं। उन्होंने पूर्वांचल के लोगों की बौद्धिक क्षमता की सराहना करते हुए कहा कि वह दिन दूर नहीं हैं कि जब देश के प्रत्येक जिले में एक आईएएस अथवा आईपीएस केवल पूर्वांचल समाज का होगा।
पूर्वांचल समाज के लोगों ने आजादी की लड़ाई में भी बहुत बड़ा योगदान दिया एवं देश के आजाद होने के बाद देश के विकास में भी काफी योगदान दिया। पूर्वांचल समाज का मान-सम्मान बढ़ाने का कार्य किया है। इतना ही नहीं भविष्य में उन्हें कोई भी मौका मिलेगा तो वे पूर्वांचल समाज की खुशहाली के लिए कोई भी कदम उठाने से नहीं चूकेंगे। कार्यक्रम एक शाम भोजपुरी लोकगीतों के नाम में भोजपुरी लोकगीत गायक कलाकार बच्चू शुक्ला एवं उनकी मंडली, जिया लाल ठाकुर व पिंटू राज रसीला ने जमकर गीतों के माध्यम से लोगों का मनोरंजन किया। मोके मौके पर संस्था के सदस्या में महा मंत्री रघुबर दयाल, कार्यकारी अध्यक्ष राम सेवक सहा कोषाध्यक्ष कमला सिंह, बद्री प्रसाद, नरेश प्रसाद प्रचार मंत्री, रामप्रीत संगठन मंत्री, प्रदीप गुप्ता सयुंक्त मंत्री, चन्दरधर यादव, बालेश्वर प्रसाद, शिव पूजन दुबे, हरि नारायण दुबे मौके पर मौजूद थे।
 
रिपोर्ट बी. आर. मुराद ibn24x7news  फरीदाबाद,हरियाणा

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

फरीदाबाद आयॅरन एण्ड स्टील ट्रेंड्स एसोसिएशन ने मनाया होली मिलन समारोह

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:आयॅरन एण्ड स्टील ट्रेड्रस एसोसिएशन(फिस्टा) का होली मिलन समारोह …