Breaking News

झाँसी : मुख्यमंत्री महिला हेल्प लाइन की मदद से पारिवारिक विवाद सुलझा

झाँसी 1 अगस्त। मुख्य मंत्री द्वारा चलाई जा रही आपकी सखी आपकी आशा ज्योति महिला हेल्प

लाइन नम्बर 181 के माध्यम से ग्राम झाँकरी में एक पारिवारिक विवाद निपटाया गया।
जानकारी के अनुसार ग्राम झाँकरी निवासी पूजा पत्नी अजय ने परिवार में हो रही आपसी कलह को लेकर हेल्प लाइन नम्बर पर शिकायत की थी।जिसके समाधान हेतु सोमबार को 181 हेल्प लाइन नम्बर की मुख्य प्रभारी ने ग्राम झाँकरी में महिला के घर जाकर उसके परिवार से मिलकर व सभी को साथ बैठाकर आपसी मतभेद को दूर करते हुए परिवार में समझौता कराया।
जिससे एक परिवार टूटने से बच गया। इस मौके पर भारतीय महिला अधिकार संस्थान की जिलाध्यक्ष रेखा तिवारी, ग्राम प्रधान लोकेंद्र सिंह,आरती सेंगर, वती सहित गांव की दर्जनों महिलाएं शामिल रही।
गौरतलब है कि ग्राम झाँकरी निवासी पूजा ने शराबी पति की प्रताड़ना से परेशान होकर कोतवाली प्रभारी को प्रार्थना पत्र देकर कार्यवाही की मांग की थी। पूजा ने बताया था कि उसकी शादी 6 बर्ष पूर्व ग्राम झाँकरी निवासी पिंटू पुत्र अमर सिंह के साथ हुई थी।
पूजा के अनुसार शादी के बाद उसे पता चला कि पति शराब का शौकीन है जब मना किया तो उसके साथ मारपीट की गई। लगातार यातनाओं के बीच एक पुत्र को जन्म दिया। लेकिन इसके बाद भी पति की शराबखोरी नहीं गई। दहेज में मिले सामान के अलावा घर का सारा सामान एक एक एक कर शराब की भेंट चढ़ता गया। डेढ माह पूर्व उसके गले का मंगलसूत्र छीन लिया। जो शराब की भेंट चढ़ गया। वापस माँगा तो पिटाई कर पुत्र सहित घर से निकाल दिया। किसी तरह वह मायके पहुंची जहाँ से दबाब डालकर बुलाया गया। वह अपने भाई के साथ ससुराल आई। और सभी के बीच भाई ने पति को समझाया। जैसे ही भाई घर वापस गया पति रोज शराब के लिए पैसे मांगता रहा। पति ने गत रोज शराब पीने के लिए घर से रसोई गैस सिलेंडर लेकर बेच दिया।
जब उसने विरोध किया तो उसके साथ बेरहमी से मारपीट की गई। शराबी पति से परेशान पूजा ने मुख्यमंत्री महिला हेल्प लाइन में भी शिकायत दर्ज कराई जिस पर महिला हेल्पलाइन ने पारिवारिक समझौता करा कर एक परिवार टूटने से बचा लिया।
रिपोर्ट – महेन्द्र सिंह सोलंकी।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

हर्बल लाइफ कम्पनी, लाइफ स्टाइल कोचिंग प्रोग्राम के द्वारा सैकड़ों लोगों का किया गया हेल्थ चेकअप

  फॉर्मूलेशन एनर्जी लेवल, इम्यूनिटी सिस्टम, मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाकर आपको एक स्वस्थ जीवन की …