Breaking News
Home / उत्तरप्रदेश / शान्तिपूर्ण मतदान सम्पन्न कराने व मतदान प्रतिशत बढाने में सभी का सहयोग अपेक्षित-डी0एम0

शान्तिपूर्ण मतदान सम्पन्न कराने व मतदान प्रतिशत बढाने में सभी का सहयोग अपेक्षित-डी0एम0

शान्तिपूर्ण मतदान सम्पन्न कराने व मतदान प्रतिशत बढाने में सभी का सहयोग अपेक्षित-डी0एम0

देवरिया(सू0वि0) 27 फरवरी। अधिकाधिक मतदान प्रतिशत के साथ शान्तिपूर्ण ढंग से चुनाव सम्पन्न कराने के लिये आप सभी का सहयोग अपेक्षित है, इसके लिए जो भी सुझाव/अनुभव हो, उन्हे साझा करें, ताकि उनका भी प्रयोग करके उक्त कार्य को सफलतापूर्वक पूर्ण किया जा सके।
जिलाधिकारी अमित किशोर ने उपरोक्त विचार कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित समस्त मान्यता प्राप्त राज्जीय/राष्ट्रीय राजनैतिक दलो के साथ आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2019 के दृष्टिगत की जाने वाली तैयारियों की बैठक में व्यक्त कियें। उन्होने कहा कि निर्वाचन जैसा कार्य सभी के सहयोग से सम्पन्न होता है इसमें हर किसी की भूमिका बराबर का महत्व रखती है। मत चाहे किसी भी स्तर के मतदाता का हो, उसका मूल्य समान होता है। उन्होने कहा कि आप लोगो को यदि बी0एल0ओ0 आदि के कार्य से शिकायत हो तो अवगत करायें और अपने-अपने बी0एल0ए0 की सूची भी समय से उपलब्ध करा दें, जिससे उनका आपसी तालमेल बन सके और जो मतदाता सूची तैयार की गयी है, उसका भली-भांति अध्ययन कर ले, यदि उसमें किसी पात्र मतदाता का नाम छूटा है या कोई गलत नाम जुडा है तो उसकी भी नियमानुसार कार्यवाही करा दें, जिससे नाम को जोडा अथवा हटाया जा सके।

श्री किशोर ने कहा कि आप लोग भी बूथो की व्यवस्था देख लें और यदि आवश्यक हो तो अवगत करायें, जिससे उन्हे सही कराया जा सके। उन्होने कहा कि बूथो तक आने-जाने वाले रास्तों को भी देख लें, जिससे मतदाताओं को अवागमन में कोई असुविधा न हो। उन्होने कहा कि आप लोग इस पर विशेष ध्यान दे कि मतदान के पूर्व समय से पर्ची वितरण का कार्य पूर्ण हो जाये, जिससे मतदाताओं को पर्ची आदि के लिए परेशान न होना पडे। आगामी निर्वाचन में सभी बूथो पर वी0वी0पैट प्रयोग में लायी जायेगी, इसका भी आपलोग संबंधितों को प्रशिक्षण दिला दें, जिससे माकपोल/ किसी अपवाह के दौरान भ्रम की स्थिति पैदा न हो और मतदान की प्रक्रिया शान्तिपूर्वक सम्पन्न हो सके। जिलाधिकारी ने कहा कि आप सभी लोग पूर्व में ही सुनिश्चित कर ले कि निर्वाचन आयोग द्वारा निर्वाचन की घोषणा होने के साथ ही निर्धारित समय में पार्टी से सम्बन्धित झण्डा, होर्डिंग, वाले, पेन्ट आदि को समयान्तर्गत स्वयं ही हटवा दें, जिससे किसी प्रकार की कोई वाद-विवाद की स्थिति उत्पन्न न होने पायें। उन्होने कहा कि जो भी होर्डिंग आदि शेष रहेगे, उन्हे जिला प्रशासन द्वारा हटवा दिया जायेगा।

अपर जिलाधिकारी प्रशासन राकेश पटेल ने बैठक में सभी से अपेक्षा की कि निर्वाचन को आयोग के दिशा-निर्देशो के अनुरुप सम्पन्न कराने के लिए सहयोग करना होगा और जहां भी संवेदनशील/अति संवेदनशील बूथो के बारे में जानकारी हो, तो अवगत करायें, जिससे वहां पूर्व से ही स्थिति को नियंत्रित किया जा सके। उन्होने कहा कि आप सभी लोग यह प्रयास करें कि अपने-अपने लोगो के माध्यम से शस्त्र लाईसेन्स समय से जमा करा दें। साथ ही इसपर भी नगर बनाये रखे कि कही पर शराब आदि का वितरण करके लोगो को वहकाया न जाये। उन्होने कहा कि इस कार्य में हर किसी की भूमिका एक जिम्मेदार व्यक्ति के रुप में होनी चाहिये, तभी निवार्चन जैसे यज्ञ के कार्य को सफल बनाया जा सकता है।
श्री पटेल ने बताया कि मतदान के प्रति आम लोगो को जागरुक करने के लिये 3 एल0ई0डी0 वैन के माध्यम से मतदान की प्रक्रिया, वी0वी0पैट की उपयोगिता तथा मतदान से संबंधित अन्य प्रक्रियाओं को प्रदर्शित किया जा रहा है। यह कार्य सभी विधान सभा क्षेत्रों में एल0ई0डी0 वैन के द्वारा लगातार होता रहेगा, जिससे लोगो में किसी प्रकार का कोई भ्रम न रहे और लोग यह सुनिश्चित करले कि ई0वी0एम0 के माध्यम से जो मतदान किया जाता है वह आप के अनुरुप ही सुनिश्चित होता है। उन्होने सभी राजनैतिक दलो के सदस्यो से कहा कि वे अपने-अपने क्षेत्रो में एल0ई0डी0 वैन की मानीटरिंग करते रहे, जिससे अधिक से अधिक लोग उसका लाभ उठा सके, जिससे मतदान प्रतिशत बढ सके। उन्होने कहा कि व्यवस्थाओं व पर्याप्त स्थान को दृष्टिगत रखते हुए महाराजा अग्रसेन इण्टर कालेज को  स्ट्रंाग रुम/मतगणना स्थल बनाये जाने के लिये प्रस्ताव भेजा जा रहा है, स्वीकृत उपरान्त उसको ही नामित कर दिया जायेगा, जिसपर सभी सदस्यों द्वारा सहमति व्यक्त की गयी।
बैठक में भाजपा जिलाध्यक्ष डा0 अन्तर्यामी, बसपा मण्डल प्रभारी शैलेश कुमार सिंह, प्रदेश सचिव राष्ट्रीय लोक दल वासुदेव यादव, जिलामंत्री सी0पी0आई0 आनन्द प्रकाश चैरसिया, सपा के हृदयनारायण जायसवाल तथा कांगे्रस के प्रमोद कुमार यादव आदि मुख्य रुप से उपस्थित थे।

About IBN24X7NEWS

Check Also

breaking: ममता से नाराज कोलकाता के 80 डॉक्टरों ने सामूहिक इस्तीफा दिया, डॉक्टरों की हड़ताल पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री बोले– डाक्टरों को धमका रही है ममता

report ajay pandey ibn24x7news chitrakoot पश्चिम बंगाल में हड़ताल पर बैठे डॉक्टरों में से 80 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *