Breaking News

ब्रेकिंग कुशीनगर: जिलाधिकारी डॉ0 अनिल कुमार सिंह की अध्यक्षता में ए ई/ जे ई एस से संबंधित एक आवश्यक बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न की गई

रिपोर्ट ओमप्रकाश कुमार ibn24x7news कुशीनगर

कुशीनगर जनपद के डॉ0 सिंह ने बैठक दौरान स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य सम्बंधित विभागों को निर्देशित किया कि ये बहुत ही भयावह/ जानलेवा विमारी है इस मे किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नही की जाएगी। उन्होंने मा0 स्वास्थ्य मंत्री के निर्देश के क्रम में बताया कि 1 जुलाई से चलने वाला विशेष अभियान अब कल से शुरू किया जाय|

साथ ही उन्होंने सभी आशा बहुओं का प्रशिक्षण भी तहसील स्तर पर कल तहसील दिवस के अवसर पर 10 बजे से 11 बजे तक दिए जाने हेतुे निर्देश मुख्य चिकित्साधिकारी को दिए। जिलाधिकारी ने आम जन से अपील किया है कि अपने घर के आस पास कही भी जल भराव न होने दें तथा शौचालय का प्रयोग जरूर करें , उन्होंने शहरी एवं ग्रामिण छेत्रों में नालियों की नियमित सफाई कराने हेतु संबंधित को निर्देशित किया। उन्होंने ए0ई0/ जे0ई0एस0 से संबंधित सभी विभागों को अपने विभाग से संबंधित कार्य अभी से शुरू करदेने हेतु निर्देशित किया साथ ही उन्होंने सभी सी0एच0सी0/ पी0एच0सी0 प्रभारियों को इससे संबंधित प्रत्येक दिन रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिए।

डॉ0 सिंह ने बैठक दौरान कहा कि डायरिया में लापरवाही जानलेवा साबित हो सकती है। इसलिए जरा भी उल्टी-दस्त की शिकायत होने पर डॉक्टर से परामर्श लें, जिससे ज्यादा गंभीर स्थिति न उत्पन्न हो, इसलिए मरीज को तत्काल निकटवर्ती अस्पताल के डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। बारिश का मौसम आ रहा है, इस मौसम में भी डायरिया का प्रकोप ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए सम्बन्धित विभागों की जिम्मेदारी बनती है कि वो बारिश से पूर्व ग्रामीण इलाकों की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें।

जिलाधिकारी ने कहा कि इस अभियान के दौरान जिन घरों में बच्चे उल्टी, दस्त रोग के पाए जाते हैं, उन घरों में निशुल्क ओरआरएस के पैकेट व जिंक की टेबलेट वितरित कराई जाएंगी। अभियान में आशा सहयोगिनियां अपने क्षेत्रों में प्रतिदिन घरों का भ्रमण कर सर्वे कार्य करेंगी तथा उल्टी-दस्त से ग्रस्त बच्चों को चिह्नित करेंगी। पांच वर्ष तक के छोटे बच्चों में दस्त रोग को रोकने के लिए गहन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा आयोजित किया जा रहा है। आशा अपने गांव में पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों वाले सभी घरों का भ्रमण करेंगी और परिवार परामर्श देगी। जिंक और ओआरएस के पैकेट भी उपलब्ध कराएंगी। दस्त से पीड़ित बच्चों को ओआरएस घोल और जिंक की गोलियां के साथ उनके माता पिता को साफ सफाई के लिए जागरूक किया जाए।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी रामसूरत पाण्डेय, चिकित्साधिकारी डॉ0 हरिचरण सिंह, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा0 बजरंगी पाण्डेय, प्रभारी चिकित्साधिकारी सी0एच0सी0 सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

About IBN24X7NEWS

Check Also

ग्राम कोटा कण्दैला में पाठा की पाठशाला आयोजित की गयी

ibn24x7news पुलिस अधीक्षक चित्रकूट महोदय के निर्देशन में श्री केशव प्रसाद दुबे प्रभारी निरीक्षक थाना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *