Breaking News
Home / बिहार / बगहा / बगहा: पर्यावरण दिवस को मनाने का मकसद प्रकृति और मानव जाति के बीच तालमेल बनाए रखना हैं:-पर्यावरण प्रेमी गजेंद्र यादव

बगहा: पर्यावरण दिवस को मनाने का मकसद प्रकृति और मानव जाति के बीच तालमेल बनाए रखना हैं:-पर्यावरण प्रेमी गजेंद्र यादव

बगहा: पर्यावरण दिवस को मनाने का मकसद प्रकृति और मानव जाति के बीच तालमेल बनाए रखना हैं:-पर्यावरण प्रेमी गजेंद्र यादव

बगहा दिवाकर कुमार

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पर्यावरण प्रेमी गजेंद्र यादव ने विद्युत विभाग के कार्यपालक अभियंता प्रेमराज को पौधा देकर किये सम्मानित

बगहा :-विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर बगहा 2 प्रखंड के बोरवल गांव स्थित ”विकास वैभव चौराहा” पर पर्यावरण प्रेमी गजेन्द्र यादव के नेतृत्व में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें कई गणमान्य लोग, पर्यावरण प्रेमी उपस्थित हुए। उक्त कार्यक्रम की शुरुआत विद्युत विभाग के कार्यपालक अभियंता प्रेमराज, बिहार प्रदेश सचिव असंगठित कामगार मजदूर कांग्रेस संजय यादव,कवि बौद्ध बिहार रत्नमाला जयप्रकाश “प्रकाश”, मुखिया सह मुखिया संघ उपाध्यक्ष पप्पू यादव, मुखिया दिवाकर चौधरी, पूर्व प्रत्याशी रमेश फौजी, पूर्व शिक्षक रामशक्ल साह के द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित करके किया गया। मंचासीन सभी सम्मानित अतिथियों को पौधे देकर समानित किया गया।
विश्व पर्यावरण दिवस पर विद्युत विभाग के एई कार्यपालक अभियंता प्रेमराज ने बताया कि विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर मैं सभी लोगों से निडर कदम उठाने का आग्रह करता हं ताकि वायु प्रदूषण को हराया जा सके, स्वास्थ्य में बेहतरी हो, जलवायु परिवर्तन से निपटा जा सके और मानवाधिकार दायित्वों को पूरा किया जा सके.
”विश्व पर्यावरण दिवस को 1974 से मनाया जाता रहा है जिसके ज़रिए पर्यावरण संरक्षण के प्रति विश्व भर में जागरूकता फैलाने और कार्रवाई को बढ़ावा देने का प्रयास किया जाता रहा है. हर साल इसका एक एक थीम होता है जिसका उद्देश्य पर्यावरण पर मंडराते ख़तरों के प्रति आगाह करना होता है. इस साल के लिए थीम ‘बीट एयर पोल्यूशन’ या ‘वायु प्रदूषण को हराइये’ रखी गई है। जिस मुहिम को पर्यावरण प्रेमी गजेंद्र यादव ने बगहा क्षेत्र में शुरुआत की हैं। उसे निरन्तर आगे लेकर चलते रहना है।” पर्यावरण को सुरक्षित करते हुए सभी पेड़ पौधों की नियमित देखभाल करना हैं। सभी एक साथ संकल्पित हो कि हम सभी पौधारोपण करने के साथ ही पर्यावरण की सुरक्षा करेंगे।

वही पर्यावरण प्रेमी गजेंद्र यादव ने बताया कि विश्व पर्यावरण दिवस को मनाने का मकसद प्रकृति और मानव जाति के बीच तालमेल बनाए रखना है। धरती पर लगातार बेकाबू होते जा रहे प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग के विरुद्ध विश्व पर्यावरण दिवस की शुरुआत हुई थी। पर्यावरण के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता हैं।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पर्यावरण संरक्षण हेतु संकल्पित शिक्षक सुनिल कुमार ‘राउत’ ने कहा- पर्यावरण ही जीवन को स्वस्थ्य व दीर्घायु बनाती है। हमें सिर्फ पर्यावरण दिवस पर ही नहीं बल्कि हर अवसर पर जब भी समय मिले पौधारोपण करना चाहिए और ना सिर्फ पौधारोपण करना चाहिए बल्कि उनका संरक्षण भी आवश्यक है। आज बढ़ती जनसंख्या, जलवायु परिवर्तन, ग्लोबल वार्मिंग के कारण बढ़ती समस्याओं से निपटने के लिए अधिक से अधिक मात्रा में पौधे लगाने की जरूरत है तभी जीवन सुरक्षित होगा।

मंच का संचालन दीपक राही ने किया।
मौके पर बनपाल अरविंद दुबे,सुदर्शन माझी,वसुधैव पर्यावरण संरक्षण मंच के कार्यकर्ता पंकज कुमार, विद्युत विभाग के अजीत यादव, अशोक यादव, संजय यादव, संदीप चित्रांश, प्रेम कुमार, सतीश यादव, वीरेंद्र कुमार सहित तमाम लोग उपस्थित रहे।

About IBN24X7NEWS

Check Also

एक्सक्लूसिव पटना: पटना के पीएमसीएच में डॉक्टर डॉक्टर के बीच जमकर हुई मारपीट

रिपोर्ट अमन सिंह  ibn24x7news पटना पटना के पीएमसीएच में डॉक्टरों के बीच जमकर मारपीट ।सूत्रों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *