Breaking News
Home / बिहार / पश्चिमी चंपारण / बगहा(प0च0): विश्व पर्यावरण दिवस पर एसएसबी समेत छात्रों ने किया वृक्षारोपण

बगहा(प0च0): विश्व पर्यावरण दिवस पर एसएसबी समेत छात्रों ने किया वृक्षारोपण

बगहा प,च,

विश्व पर्यावरण दिवस पर एसएसबी समेत छात्रों ने किया वृक्षारोपण।

प्रभात फेरी के माध्यम से लोगों को किया गया जागरूक।

विजय कुमार शर्मा बगहा प,च,बिहार

बगहा(प0च0) विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर सशस्त्र सीमा बल 21वीं वाहिनी व नैतिक जागरण मंच के बैनर तले निकाली गई जागरूक रैली। रैली में पेड़ लगाओ देश बचाओ, पेड़ लगाओ पृथ्वी को स्वर्ग बनाओ, नून रोटी खाएंगे फिर भी पेड़ लगाएंगे, उक्त नारो के साथ सशस्त्र सीमा बल 21वीं वाहिनी व नैतिक जागरण मंच ने बुधवार को सुबह से ही एसएसबी कैंप के मंगलपुर अवसानी में लोगों को जागरूक करने के लिए एक जागरूकता अभियान के तहत प्रभात फेरी लगवाई गई। जिसमें सनफ्लावर चिल्ड्रेंस एकेडमी पटखौली के प्रधानाचार्य श्री रघुवंश मणि पाठक और विद्यालय के छात्रों की व शिक्षक नीतीश कुमार की महती भूमिका रही।

उधर एसएसबी के सेकेड कमांडेंट लालाराम, उपनिरीक्षक प्रशासन अमित कुमार शर्मा, डिप्टी कमांडेंट शेखर प्रताप, असिस्टेंट कमांडेंट चरण कुमार फगेरिया ,सब इंस्पेक्टर अशोक कुमार, कौशल कुमार जैसे सैकड़ों एसएसबी के जवानों ने रैली में हिस्सा लिया। वहीं दूसरी तरफ नैतिक जागरण मंच वेलफेयर ट्रस्ट के अनुराग कुमार मिश्र, अभिमन्यु कुमार, सचिव निप्पू कुमार पाठक भी शामिल रहे। सर्वप्रथम एसएसबी के जवानों ,पदाधिकारियों ,विद्यालय के प्रधानाध्यापक एवं बच्चों ने संयुक्त रूप से वृक्ष लगाए तथा पौधों को पानी दिया। तदोपरांत सबों ने अपने -अपने वक्तव्य में वायु प्रदूषण को कम करने ज्यादा से ज्यादा वृक्ष लगाने, धुआं देने वाले वाहनों का प्रयोग कम करने की बात कही। वायु प्रदूषण को रोकने के लिए ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने एवं जंगलों को आग से बचाने तथा जंगल की कटाई रोकने पर भी प्रकाश डाला गया।विद्यालय सनफ्लावर चिल्ड्रेन्स एकेडमी के निदेशक व नैतिक जागरण मंच वेलफेयर ट्र्स्ट के सचिव निप्पू कुमार पाठक ने लोगों से अपील किया कि हम सभी प्लास्टिक का प्रयोग कम करें ,कूड़ा कचरा को जलाने के बजाय जमीन में गाड़ दें, खेतों में आग न लगाए। धुआं देने वाले वाहनों का प्रयोग कम करें, ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाएं।

कार्यक्रम को सफल बनाने में विद्यालय के छात्र- छात्राओं में आयुष्मान, पवन कुमार, शिव कुमार, नेहा कुमारी, छोटी कुमारी, खुशी कुमारी, नवीन कुमार, आशीष कुमार, आलोक, सत्यम, अनुष्का, आसनी, शीखा, सुरभि, राज कुमार, सूरज जैसे सैकड़ों छात्रों ने वृक्षारोपण किया और रैली में हिस्सा लिया। रैली के समापन के उपरांत एसएसबी की ओर से बच्चों को शरबत और चॉकलेट दिए गए तथा विद्यालय के तरफ से बच्चों को बिस्कुट और मिठाइयां बांटे गए। वही एसएसबी कैंप द्वारा बच्चों को ले जाने और लाने के लिए बस की व्यवस्था की गई थी।

About IBN24X7NEWS

Check Also

एक्सक्लूसिव पटना: पटना के पीएमसीएच में डॉक्टर डॉक्टर के बीच जमकर हुई मारपीट

रिपोर्ट अमन सिंह  ibn24x7news पटना पटना के पीएमसीएच में डॉक्टरों के बीच जमकर मारपीट ।सूत्रों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *