Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़ बहराइच : आठ दुर्लभ कछुए के साथ तस्कर गिरफ्तार


बहराइच. कैसरगंज पुलिस व वन विभाग की टीम ने गुरुवार को एक वन्य जीव तस्कर को पकड़ा है। उसके पास से आठ दुर्लभ प्रजाति (इंडियन रूफेड) के आठ कछुए बरामद हुए हैं। तस्कर कछुओं को लेकर सुंदरिया पुल के पास बस का इंतजार कर रहा था। इसी दौरान पुलिस व वन विभाग की पुलिस ने तस्कर को दबोच लिया। पुलिस ने तस्कर को जेल भेज दिया है। जबकि बरामद कछुओं को नदी में छोड़ने के लिए वन विभाग की टीम रवाना हो गई है। इस कछुए से उत्तेजनात्मक दवाओं के बनाने में प्रयोग किया जाता है।
इनपुट के आधार पर पुलिस ने पकड़ा
कैसरगंज के प्रभारी निरीक्षक संतोष कुमार सिंह ने बताया कि, लखनऊ-बहराइच मार्ग पर स्थित सुंदरियापुल के पास एक कछुआ तस्कर के होने की सूचना मिली। इस पर प्रभारी निरीक्षक ने वन विभाग को मामले से अवगत कराया। उपनिरीक्षक गोविंद कुमार की अगुवाई में पुलिस तथा वन विभाग की टीम सुंदरिया पुल के पास पहुंची। यहां पर एक युवक बोरा लेकर खड़ा दिखा।

लेकिन पुलिस टीम को देखते ही वह भागने लगा। पुलिस ने उसे दौड़ाकर पकड़ लिया। उसे थाने लेकर आए। एसओ ने बताया कि ग्रामीण के पास से आठ दुर्लभ कछुए बरामद हुए हैं। आरोपी की पहचान जयराज निषाद निवासी मंझारा तौकली कैसरगंज केरूप में हुई है। आरोपी को वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के तहत गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। वन दरोगा जहीरुद्दीन ने बताया कि कछुए को नदी में छोड़ने की लिए टीम रवाना हो गई है। कछुआ काफी दुर्लभ है। इस मौके पर वन रक्षक तेज प्रताप समेत अन्य पुलिसकर्मी मौजूद रहे।
इंडियन रूफेड प्रजाति का है कछुआ
कैसरगंज वन रेंज के वन दरोगा जहीरुद्दीन ने बताया कि जयराज के पास बरामद कछुआ काफी दुर्लभ है। इसकी प्रजाति इंडियन रूफेड प्रजाति का है। यह कम क्षेत्रों में ही पाया जाता है। इस प्रयोग उत्तेजनात्मक दवाओं के बनाने में किया जाता है।
रिपोर्ट फूलचंद यादव
IBN24X7NEWS
कैसरगंज बहराइच…

About IBNNEWS

Check Also

बहराइच : 225 कन्याओं का कन्यादान किया मा0 मंत्री जी ने। मीडिया हाउस न्यू नेटवर्क टीम कन्या दान सबसे बड़ा दान।

बहराइच। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम शहर स्थित गल्ला मंडी में सम्पन्न हुआ। यह कार्यक्रम समाज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *