Breaking News
Home / मध्य प्रदेश / इंदौर / परिचित के विश्वास को धोखा देते हुए, क्रेडिट कार्ड का दुरुपयोग कर फ्लिपकार्ट से लगभग चार लाख रुपये की खरीदारी करने वाला आरोपी राज्य सायबर सेल जोन इंदौर की गिरफ्त में

परिचित के विश्वास को धोखा देते हुए, क्रेडिट कार्ड का दुरुपयोग कर फ्लिपकार्ट से लगभग चार लाख रुपये की खरीदारी करने वाला आरोपी राज्य सायबर सेल जोन इंदौर की गिरफ्त में

 

 

1. फरियादी व आरोपी एक ही कालोनी में एक दुसरे के घर के आमने सामने ही रहते है।
2. फरियादी आरोपी के पास अपने बिल पेमेंट करवाने व ऑनलाईन होने वाली समस्याओ के निराकरण के लिये आता
जाता रहता था।
3. फरियादी के विश्वास का गलत फायदा उठाते हुए आरोपी द्वारा फरियादी की जानकारी के बिना फरियादी के क्रेडिट
कार्ड की जानकारी स्वयं के द्वारा प्रयोग किये जाने वाली फ्लिपकार्ट एप्लीकेशन पर कर ली थी।
4. फरियादी के क्रेडिट कार्ट का दुरुपयोग कर आरोपी ने की थी कुल 403231/- रुपये की खरीदारी।
5. आरोपी द्वारा फ्लिपकार्ट पर दो आई.फोन, एक रिअल मी मोबाईल फोन, 90000/- रुपये के गिफ्ट वाउचर व 21
ग्राम सोना लगभग 100000 रुपये का खरीदा गया था।
6. साइबर पुलिस की तत्परता से फ्लिप कार्ट द्वारा आई.फोन का ऑर्डर केन्सल कर फरियादी को कुल 208898/- रुपये रिफंड किये गये।
7. आरोपी द्वारा उक्त धोखाधड़ी करने के लिये अन्य लोगो के मोबाईल फोन व सिम का प्रयोग किया गया।
8. आरोपी द्वारा फ्लिपकार्ट से खरीदे गई सामान की डिलीवरी स्वयं के घर पर न लेकर अन्य सार्वजनिक स्थानो पर ली गई।
9. फिर भी साइबर पुलिस ने अपनी तकनीकी कुशलता व व्यवसायिक दक्षता का प्रयोग कर न केवल आरोपी को गिरफ्तार किया साथ ही घटना में खरीदा गया सभी सामान को भी जब्त किया।
10. आरोपी कक्षा दसवी तक पढ़ा लिखा है।
11. आरोपी वर्तमान में प्रतिभा गारमेन्टस बगदुन पीथमपुर में सुपरवाईजर का काम करता है।

विशेष पुलिस महानिदेशक श्री राजेन्द्र कुमार एवं अति. पुलिस महानिदेशक श्री मिलिन्द कानस्कर द्वारा अपराधो के तत्काल निकाल करने के संबंध मे हाल मे दिये गये दिशा निर्देशो के पालन मे की गई कार्यवाही मे पुलिस अधीक्षक, राज्य सायबर सेल इन्दौर श्री जितेन्द्र सिंह ने बताया दिनांक 07-12-2019 को शिकायतकर्ता बैजनाथ द्विवेदी पिता रोहिणी प्रसाद द्विवेदी 46 साल निवासी संजय जलाशय रोड, बजरंग नगर, पीथमपुर द्वारा एक लेखी आवेदन किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा बिना किसी जानकारी के फरियादी के SBI Bank के Credit Card से दिनांक 04/08/19 को 208898/- दिनांक 21/08/19 को 90000/, एवं दिनांक 10/09/19 को 104333/- रूपए कुल 403231/- रुपये की फ्लिपकार्ट से खरीदारी करने के संबंध में शिकायत की थी जो शिकायत क्रमांक 442/19 पर दर्ज की गई।

उक्त शिकायत की जांच पर से अपराध क्रमांक 13/2020 धारा 66डी आई. टी एक्ट व 420 भादंवि का पंजीबद्ध किया गया, जिसकी विवेचना निरीक्षक राशिद अहमद द्वारा की जा रही है।
अनुसंधान के दौरान फ्लिपकार्ट से प्राप्त जानकारी के आधार पर संदेहीयो से पुछताछ कर आरोपी की पहचान स्थापित कर आरोपी अरुण साहू पिता शिवप्रसाद साहू निवासी म. न. 134, केशवगंज वार्ड, 44, सफी मार्ग, थाना मोतीनगर जिला सागर हाल महक ब्युटीपार्लर, संजय जलाशय रोड,सेक्टर – 1, पीथमपुर, जिला धार को विधिवत गिरफ्तार किया गया।

​आरोपी नें पुछताछ पर बताया कि फरियादी आरोपी का परिचित है। फरियादी आरोपी के पास क्रेडिट कार्ड का बिल भरवाने आता रहता था। जो एक दिन मौका पाकर आरोपी ने फरियादी के क्रेडिट कार्ड की डिटेल बिना फरियादी की जानकारी के फ्लिपकार्ट एप्लीकेशन पर सेव करके रख ली थी। किन्तु किसी भी तरह की खरीदारी के OTP की जरुरत होती है, इसलिय़े एक दिन जब फरियादी को SBI की क्रेडिट कार्ड वाली एप्लीकेशन में लॉगइन में समस्या आ रही थी तो फरियादी आरोपी के पास गया तथा लॉगइन में आ रही समस्या को बताया तो आरोपी ने फरियादी को लॉगइन करने में सहायता की और मौका पाकर बिना फरियादी की जानकारी के क्रेडिट कार्ड के साथ रजिस्टर्ड ईमेल आई.डी. के स्थान पर स्वयं के द्वारा फरियादी के नाम से बनाई गई फर्जी ईमेल आई. डी. रजिस्टर्ड कर दी, ताकि खरीदारी के समय OTP को वह ईमेल आई.डी. पर प्राप्त कर सके और इस तरह दिनांक 04/08/19 को 208898/- दिनांक 21/08/19 को 90000/, एवं दिनांक 10/09/19 को 104333/- रूपए कुल 403231/- रुपये की फ्लिपकार्ट से खरीदारी की।

उक्त खरीदारी करने के लिये आरोपी ने रास्ते में पड़े मिले मोबाईल फोन व किसी अन्य के नाम पते की सिम का प्रयोग किया साथ ही फ्लिपकार्ट से खरीदे हुए सामान की डिलीवरी भी अपने स्वयं के पते पर न लेते हुए पीथमपुर की विभिन्न स्थानो पर ली। आरोपी द्वारा उक्त धोखाधड़ी करने के लिये पर्याप्त सावधानी रखने के पश्चात् भी निरीक्षक राशिद अहमद व उनकी टीम के उनि. विनोद सिंह राठौर, आरक्षक गजेंद्र सिंह राठौर, आरक्षक 468 विवेक मिश्रा, के द्वारा अपनी तकनीकी कुशलता व त्तपरता का परिचय देते हुए न केवल आरोपी की पहचान स्थापित कर आरोपी को गिरफ्तार किया गया बल्कि फ्लिपकार्ट से संपर्क स्थापित कर फरियादी के क्रेडिट कार्ड से हुई कुल 403231/- रुपये की, की गई खरीदारी में से फरियादी को 208898 का रिफंड भी दिलवाया जो की सराहनीय कार्य है।

​उक्त अपराध की पुछताछ पर आरोपी ने यह भी बताया कि आरोपी द्वारा फ्लिपकार्ट से दो आई. फोन का ऑर्डर दिया था जो कि फ्लिपकार्ट ने केंसल कर दिया था। एक रिअल मी कंपनी का मोबाईल फोन खरीदा था जो कि डालर मार्केट में फ्लिपकार्ट के बिल सहित बेच दिया था। आरोपी नें फ्लिपकार्ट से 21 ग्राम सोना भी खरीदा था, जो कि सर्ऱाफा मार्केट में बेच दिया था व 90000/- रुपये के गिफ्ट वाउचर खरीदे थे जो कि अपने दोस्त को बेच दिये थे।
​आरोपी के बताये अनुसार मोबाईल/सोने के खरीदारो से पुछताछ कर अपराध में खरीदा गया मोबाईल फोन, 21 ग्राम सोने के बिस्किट व 90000/-रुपये विधिवत जब्त किये गये है। गिफ्ट वाउचर के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त कर विधिवत जप्त किया जायेगा |

उक्त प्रकरण के अनुसंधान में निरीक्षक राशिद अहमद, विनोदसिंह राठौर, उनि. आमोदसिंह राठौर, उनि. रीना चौहान, उनि. पूजा मुवेल, उनि. राजेंद्र जाट प्रधान आरक्षक मनोज राठौर, आरक्षक गजेंद्र सिंह राठौर आरक्षक विवेक मिश्रा, आरक्षक राहुल सिंह गौर,आरक्षक आशीष शुक्ला, आरक्षक विजय बड़ोदकर, आरक्षक ड्रायवर दिनेश की मुख्य भूमिका सराहनीय रही।

आरोपी का पुरा नाम पता – अरुण साहू पिता शिवप्रसाद साहू निवासी म. न. 134, केशवगंज वार्ड, 44, सफी मार्ग, थाना मोतीनगर जिला सागर हाल महक ब्युटीपार्लर, संजय जलाशय रोड,सेक्टर – 1, पीथमपुर, जिला धार

 

रिपोर्ट कंवलजीत सिंह ibn24x7news

 

About IBN NEWS

It's a online news web channel running as IBN24X7NEWS.

Check Also

वीडियो संदेश भेजें पीएम मोदी का देश को संबोधन

वीडियो संदेश भेजें पीएम मोदी का देश को संबोधन कोरोना के खिलाफ जंग का आज …

धारा 144 का सेमरा पंचायत बार बार कर रही है उल्लंघन

  अनूपपुर/सेमरा:- कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए प्रधानमंत्री के आदेश के बाद पूरे …

इंदौर में मेडिकल टीम पर हमला करने वाले 7 आरोपी गिरफ्तार, अन्य फरार आरोपियों की तलाश जारी

    इंदौर: इंदौर में कोरोना संदिग्ध लोगों की जांच करने गए टाटपट्टी बाखल इलाके …

मजदूरों के लिए ईश्वर बनकर आए पुलिसकर्मी , खाने के साथ भोजन के साथ साधन देकर भेजा घर

  शहडोल बगिया होटल अंतर्गत आज 1 मामले सामने आए जिसमें ट्रॉपिक आरक्षक चंद्रशेखर श्रीवास्तव …

रीवा संभाग के संभागायुक्त डॉ अशोक कुमार भार्गव शहडोल संभाग को सौंपा गया अतिरिक्त प्रभार

शासन द्वारा रीवा संभाग के संभागायुक्त डॉ अशोक कुमार भार्गव शहडोल संभाग का अतिरिक्त प्रभार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp For any query click here