Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / एनीमिया से बचाव के लिए दी गई बच्चों को जानकारी

एनीमिया से बचाव के लिए दी गई बच्चों को जानकारी

 

महराजगंज- एनीमिया मुक्त भारत अभियान के तहत परतावल क्षेत्र के पंचायत इंटर कालेज में गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस दौरान स्कूली बच्चों को एनीमिया से बचाव की जानकारी दी गई। उन्होंने एनीमिया से बचाव के लिए उचित खानपान, स्वच्छता व व्यायाम की जानकारी भी दी गयी।इस अवसर पर गोष्ठी को संबोधित करते हुए विद्यालय के प्रधानाचार्य विनोद कुमार सिंह ने बताया कि एनीमिया का मुख्य कारण है- शरीर में आयरन या लौह तत्व की कमी। खून की कमी एनीमिया की वजह से सांस फूलता है। कमजोरी बनी रहती है और । पढ़ने में मन नहीं लगता है।

शरीर में तरह तरह की बीमारियाँ उत्पन्न होती है। इन दिनों छह से 19 वर्ष तक के तक बच्चों के एनीमिया से बचाव को लेकर विविध कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। इसी क्रम में विद्यालयों में भी विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं है। जीव विज्ञान के अध्यापक देवेन्द्र प्रसाद पांडेय ने कहा कि अपनी दिनचर्या नियमित करके, खानपान सही करके, स्वच्छता अपना कर तथा व्यायाम के जरिए एनीमिया से मुक्ति पा सकते है। आयरन की गोली विद्यालयों, अस्पतालों, आंगनबाङी केन्द्रों, उप स्वास्थ्य केन्द्रों तथा आशा कार्यकर्ताओं के पास उपलब्ध है, जहाँ गोली प्राप्त कर सप्ताह में एक दिन अवश्य खा लें।

वहीं पर खाद्य पदार्थों का चार्ट बनाकर गृह विज्ञान की अध्यापिका प्रीति सिंह ने कहा कि एनीमिया से बचाव के लिए आयरन युक्त एवं पौष्टिक आहार लें। हरी सब्जियां, पत्तेदार सब्जियां, टमाटर, गोभी, आलू, बैगन, भिंडी, करेला आदि का सेवन करें।
एनीमिया के लक्षण
-त्वचा का पीलापन दिखना।

जीभ, नाखून और पलकों के अंदर सफेदी आ जाना।
-कमजोरी और थकावट आ जाना।
-चक्कर आना, दिल में तेज धड़कन।
-सांस फूलना, बेहोश हो जाना।

 

रिपोर्ट अरविंद यादव ibn24x7news महाराजगंज

About IBN24X7NEWS

It's a online news web channel running as IBN24X7NEWS.

Check Also

जिलाधिकारी व अपर पुलिस अधीक्षक महराजगंज द्वारा समाधान दिवस पर विभिन्न थानों पर आयोजित की गयी जनसुनवाई

  आज समाधान दिवस पर जिलाधिकारी व अपर पुलिस अधीक्षक महराजगंज द्वारा थाना घुघली, कोठीभार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp For any query click here