Breaking News

अनूपपुर (मध्यप्रदेश): अवैध उत्खनन पर संयुक्त दल करे सघन जाँच – संभागायुक्त

रिपोर्ट तीरथ पनिका Ibn24x7news मध्यप्रदेश

उचित मूल्य की दुकानों की नियमित जाँच एवं अधिनियम के आधार पर वितरण करें सुनिश्चित

अनूपपुर -आयुक्त शहडोल संभाग आर॰बी॰प्रजापति ने कलेक्ट्रैट सभागार में लोकहित के विभिन्न विषयों की वृहद समीक्षा की। आयुक्त ने अवैध उत्खनन के विषय में राजस्व, पुलिस, खनिज एवं वन विभाग के संयुक्त दल को गठित कर संयुक्त रूप से सघन जाँच करने के निर्देश दिए। कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यंत्रिकी को पेय जल व्यवस्था पर सतत रूप से निगरानी रखने तथा पेय जल सम्बंधी समस्याओं के स्थायी निराकरण हेतु कार्ययोजना एवं आकस्मिक सहायता हेतु व्यवस्थाएँ दुरुस्त रखने के निर्देश दिए। इस दौरान आपने कोल माइंस से निकलने वाले वेस्ट वाटर को सम्बंधित संस्थान से चर्चा कर उसका उपचार कर उपयोग करने की योजना बनाने के निर्देश दिए हैं।

इस दौरान आपने यह भी कहा कि विभिन्न विभागीय योजनाओं के माध्यम से भी जल समस्या निदान हेतु कार्य प्रस्तावित करें।आपने ज़िला कोषालय अधिकारी एन के नर्रे को सभी विभागों से आगामी एक वर्ष में सेवानिवृत्त होने वाले सभी शासकीय सेवकों के पेंशन प्रकरण समय से स्वीकृत करने हेतु आवश्यक जानकारी एकत्रित करने के निर्देश दिए। आपने कहा ऐसे समस्त अधिकारियों का डाटाबेस तैयार करें। अगर किसी विभाग द्वारा अपेक्षित सहयोग प्रदान नही किया जाता है तो तुरंत सूचित करें। ऐसे विभाग प्रमुखों पर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।संभागायुक्त ने उचित मूल्य की दुकानो के संचालन एवं एमडीएम योजना के प्रभावी क्रियान्वयन में खाद्य सुरक्षा अधिनियम के प्रावधानो के अनिवार्य पालन एवं पारदर्शिता सुनिश्चित करने हेतु मुख्य कार्यपालन अधिकारी सरोधन सिंह को निर्देश दिए। इस दौरान आपने खाद्य विभाग के अधिकारियों को अभियान चलाकर पात्रता सूची की जाँच कर अपात्रों को चिह्नांकित करने के निर्देश दिए। इस दौरान आपने कहा आम जन स्वेक्षा से जो पात्रता नही रखते हैं

अपना नाम वापस ले सकते हैं ताकि वास्तविक पात्र जो वर्तमान में लाभान्वित नही हो पा रहे हैं उन्हें लाभ प्रदान किया जा सके। आपने उचित मूल्य की दुकानो की समितियाँ गठित कर नियमित रूप से बैठकें सुनिश्चित करने के लिए कहा।सहायक आयुक्त जनजातीय विकास डी॰एस॰ राव को आपने छात्रावासों में मूलभूत सुविधाएँ एवं साफ़ सफ़ाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। आयुक्त ने 7 वें वेतन आयोग की कारवाई शीघ्रता से पूर्ण करने के लिए कहा।रबी उपार्जन प्रक्रिया की समीक्षा के दौरान आपने दैनिक आधार पर प्रतिवेदन भेजने एवं उपार्जित खाद्यान्न का अविलंब भुगतान सुनिश्चित करने के लिए कहा।इस दौरान ज़िला खाद्य अधिकारी विपिन पटेल ने आयुक्त को अवगत कराया कि अब तक 93 प्रतिशत गेहूँ उपार्जन, 44 प्रतिशत दलहन हेतु भुगतान किया जा चुका है।

प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना का एक जाई आँकड़ा एकत्रित कर योजनांतर्गत लाभ प्रदाय समय से सुनिश्चित करने हेतु आपने स्वास्थ्य, श्रम एवं महिला एवं बाल विकास विभाग को समेक़ित रूप से कार्य करने के लिए कहा।
बैठक में कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर, उपायुक्त शहडोल संभाग डी॰के॰ पांडेय, एसडीएम पुष्पराजगढ़ बालागुरु के, एसडीएम जैतहरी ऋषि सिंघई, एसडीएम अनूपपुर नदीमा शीरी समेत सम्बंधित विभागों के ज़िला प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।

About IBN24X7NEWS

Check Also

इंदौर- नगर निगम सभा पति अजय नरुका जी ने स्टेट प्रेस क्लब द्वारा आयोजित वृक्ष रोपण कार्यक्रम

रिपोर्ट कंवलजीत सिंह सैनी इंदौर: इंदौर नगर निगम सभा पति अजय नरुका जी ने स्टेट प्रेस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *