Breaking News

मतदाता सत्यापन का कार्य 18 अक्टूबर तक करें पूर्ण – ज़िला निर्वाचन अधिकारी

कैलाश कुमार अहिरवार IBN24X7NEWS अनूपपुर

लापरवाही पर होगी कठोर अनुशासनात्मक कार्यवाही

अनूपपुर 12 अक्टूबर 2019- भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 1 सितम्बर, 2019 से मतदाता सत्यापन कार्यक्रम चालू किया गया है।कलेक्ट्रैट सभागार में आयोजित विशेष बैठक में कलेक्टर एवं ज़िला निर्वाचन अधिकारी चंद्रमोहन ठाकुर द्वारा सत्यापन कार्य की समीक्षा की गयी। अब तक की प्रगति पर असंतोष व्यक्त करते हुए ज़िला निर्वाचन अधिकारी द्वारा समस्त बीएलओ को कार्य को प्राथमिकता के साथ करने एवं समस्त मतदाताओं के सत्यापन का कार्य 18 अक्टूबर तक पूर्ण करने के निर्देश दिए गए।

आपने कहा दायित्वों के निर्वहन में किसी भी प्रकार की लापरवाही अथवा उदासीनता पाए जाने पर कठोर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। बैठक के दौरान उपस्थित समस्त विभाग प्रमुखों को विभागों से जुड़े समस्त शासकीय सेवकों के मतदाता सत्यापन का कार्य शत प्रतिशत पूर्ण करने के निर्देश दिए गए। उल्लेखनीय है कि मतदाता सत्यापन कार्यक्रम के तहत समस्त मतदाताओं के मतदाता सूची में दर्ज उनके विवरणों के सत्यापन का कार्य किया जायेगा।

इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल (एन.व्ही.एस.पी.) पर मतदाताओं को सुविधा उपलब्ध कराई गयी है। इसके साथ ही मतदाताओं को वोटर हेल्प लाईन मोबाईल एप के माध्यम से भी स्वतः सत्यापन की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है। मतदाताओं द्वारा इस पोर्टल अथवा मोबाईल एप के जरिये अपने एवं परिवार के सदस्यों के विवरणों की जाँच की जा सकती है एवं किसी प्रकार की त्रृटि पाए जाने पर संशोधन का फार्म ऑन-लाईन भरा जा सकता है। मतदाताओं द्वारा उनके विधानसभा क्षेत्र में स्थापित मतदाता सहायता केन्द्रों पर अथवा जिले में स्थापित कॉन्टेक्ट सेन्टर (1950) से भी यह सुविधा प्राप्त की जा सकती है।

कलेक्टर एवं ज़िला निर्वाचन अधिकारी चंद्रमोहन ठाकुर ने समस्त मतदाताओं से अपील की है कि मतदाता सत्यापन की गतिविधि निर्धारित समयावधि में पूर्ण करने हेतु आवश्यक सहयोग प्रदान करें। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी ज़िला पंचायत सरोधन सिंह समेत विभिन्न विभागों के विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× For any query click here ( IBN )