Breaking News

बेतिया: निर्वाचक सूची का सतत् अद्यतीकरण कार्य जारी।छूटे हुए मतदाताओं का निर्वाचक सूची में नाम जोड़ा जायेगा

रिपोर्ट दिवाकर कुमार ibn24x7news बगहा

बेतिया:- निर्वाचक सूची का सतत् अद्यतीकरण का कार्य चल रहा है। वैसे योग्य मतदाता जो किसी कारणवश अपना नाम निर्वाचक सूची में पंजीकृत नहीं करा पाये हैं वे अपने मतदान केन्द्र के बीएलओ को प्ररूप-6 में आवेदन देकर अपना नाम पंजीकृत करा लें।

उल्लेखनीय है दिनांक-1.01.2019 की अर्हता तिथि के आधार पर निर्वाचक सूची का अंतिम प्रकाशन दिनांक-31.01.2019 को विधिवत किया जा चुका है। यदि किसी योग्य मतदाता का नाम छूट गया है तो निर्वाचक सूची में उनका नाम जोड़ा जायेगा। वहीं अगर किसी मतदाता का नाम/पता/लिंग आदि गलत है तो इसे सुधारने हेतु भी कार्रवाई की जायेगी। यदि किसी मतदाता की मृत्यु हो गई है तो निर्वाचक सूची से उनका नाम विलोपित करने हेतु आवेदन ली जायेगी। इसलिए इस अवधि में कोई भी व्यक्ति निर्वाचक सूची में अपने नाम का पंजीकरण अथवा शुद्धिकरण अथवा विलोपन करने हेतु विहित प्ररूप में आवेदन अथवा आपत्ति अपने मतदान केन्द्र के बीएलओ को दे सकते हैं।

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्वाचक सूची का सतत् अद्यतीकरण अवधि में इस बावत दिनांक-17.02.2019 दिन रविवार को विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया है। आम नागरिकों को इस सुविधा का लाभ उठाने हेतु अच्छा मौका है। नागरिकों को यह सुविधा उपलब्ध कराने हेतु उक्त तिथि को सभी बीएलओ आवंटित मतदान केन्द्रों पर अंतिम प्रकाशित निर्वाचक सूची एवं दावा/आपत्ति से संबंधित विहित प्ररूप के साथ उपस्थित रहेंगे जहां छूटे हुए मतदाता अपन नाम पंजीकरण/शुद्धिकरण हेतु दावा/आपत्ति प्ररूप जमा कर सकते हैं।

About IBN24X7NEWS

Check Also

Big Breaking मोतिहारी :- दो लोगो की गोली मार कर हत्या

विजय कुमार शर्मा बिहार मृतकों में एक वार्ड सदस्य भी शामिल। घोड़ासहन प्रखण्ड कार्यालय के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *