Breaking News
Home / Highlight's / डिप्टी सीएम ने 37 परियोजनाओं का किया शिलान्यास, विकास कार्यों में तेजी लाने के निर्देश

डिप्टी सीएम ने 37 परियोजनाओं का किया शिलान्यास, विकास कार्यों में तेजी लाने के निर्देश

 

बरेली-  बरेली दौरे पर आए उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने शुक्रवार को सर्किट हाउस में जिले की विकास से जुडी हुई 37 परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। उप मुख्यमंत्री ने जनप्रतिनिधियों के प्रस्ताव को हरी झंडी देते हुए हर विधानसभा क्षेत्र में दो लघु सेतु का निर्माण कराने की घोषणा की है। सर्किट हाउस में पीडब्ल्यूडी के लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि बरेली के विकास के लिए कई सड़कों का निर्माण प्रस्तावित है। ये सड़कें दिल्ली और लखनऊ को जोड़ेगी।

यहां जनपद की पचास करोड़ से बनीं 90 किमी की सड़कों का लोकार्पण किया। वहीं प्रेसवार्ता में कहा कि राज्य में 67 हाईवे बनाने का काम शुरू हो रहा है। कार्यक्रम में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि हमारे पास सड़कों और पुलों को बनाने के लिए बजट की कमी नहीं है। अभी जिन जगहों पर दिक्क्तें है, उसके लिए विभाग से एस्टीमेट और प्रस्ताव बनाने को कहा गया है। कहा कि हमनें जनपद की 37 सड़कों को पचास करोड़ से बनाया है। साथ ही यहां पर 374 करोड़ की परियोजनाएं निर्माणाधीन है।

362 करोड़ से विभिन्न पुलों का कार्य तेजी से चल रहा है। अब हमनें तय किया है कि सभी विधानसभाओं के विधायकों से दो-दो लघु पुलों के निर्माण का प्रस्ताव लिया जाएगा। इससे लोगों के आवगमन की दूरी कम हो जाएगी। जबकि भोजीपुर विधानसभा के नगरिया पुल सहित 13 पुल का निर्माण किया जा रहा है। अभी कई ऐसे पुलों के निर्माण होना है, जिसका प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। इसमें जिले की 16 ऐसे गांव है, जहां पर मुख्य मार्ग से नहीं जुड़े थे। ऐसे गांवों की सड़कों का निर्माण कराया गया है।

कहा कि बरेली के विकास के लिए कई अन्य सड़कों के प्रस्ताव को हरी झंडी दी। कहा कि बरेली जनपद प्रदेश व देश की राजधानी के बीच में है। इसके चलते यहां पर कई सड़कों का निर्माण होना है। वहीं उन्होंने जिले के अधिकारियों के साथ कानून व्यवस्था के साथ जिले में हो रहे विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को विकास कार्यों में तेज़ी लाने के निर्देश भी दिए। इस दौरान उन्होंने एक कार्यक्रम में सांसद निधि से छह स्वचलित ट्राई साइकिलें बांटने के साथ ही चंदन का पौधा भी लगाया।

सरकार ने विकास में किसी के साथ भेदभाव नहीं किया

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने शुक्रवार को सर्किट हाउस में कहा कि विकास के नाम पर सरकार ने किसी भी क्षेत्र के साथ भेदभाव नहीं किया गया है। विभिन्न योजनाओं को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पहले की सरकारें मुख्य सड़कों का निर्माण कराने के बाद गांवों के विषय के बारे में नहीं सोचती थी। लेकिन प्रदेश सरकार ने 1557 गांवों का चयन किया, जहां पर मुख्य मार्ग को जाने का रास्ता गांव तक नहीं था। जबकि 81 विकास खंडों को तहसील की सड़क से जोड़ने का कार्य किया गया है। प्रदेश में 194 पुल बनाये गये हैं। हमने बिजली व्यवस्था को सुधारा है। जनपद मुख्यालय पर 24 घंटे, तहसील पर 20, गांवों को 18 घंटे बिजली मिल रही है। प्रधानमंत्री आवास से गरीबों को आवास मुहैया कराया गया है। पेंशन योजना के साथ ही अन्य जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही हैं।

पार्टी के हर कार्यकर्ता को डिप्टी सीएम समझा जाए

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य आंवला सांसद धर्मेंद्र कश्यप के कांधरपुर स्थित आवास पर गए। जहां उन्होंने कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाते हुए प्रशासनिक अधिकारियों को चेतावनी देते हुए कहा कि पार्टी का हर कार्यकर्ता किसी कार्य से उनके पास आए तो उसे डिप्टी सीएम ही समझा जाए। डिप्टी सीएम जनसमूह को संबोधित करते हुए एक ओर विपक्षी पार्टियों पर हमला बोल रहे थे तो वहीं कार्यकर्ताओं को यह भरोसा भी दिलाया कि आने वाले 25 साल तक भाजपा को कोई भी हिलाने वाला नहीं है। डिप्टी सीएम ने कहा कि पार्टी की झोली जिस तरह से आपने 2014, 2017 और फिर 2019 में भरी है, उसी तरह भाजपा की केंद्र व प्रदेश सरकार कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही है। लेकिन दूसरी पार्टियों ने केवल अपनी ही झोली भरने का कार्य किया है।

टॉपर छात्रों के घर और स्कूल तक बनेंगी सड़कें

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि हमारी सरकार ने टॉपर छात्रों का मनोबल बढ़ाने के लिए उनके घर तक सड़क बनवाने का फैसला लिया है। अब नई योजना के तहत जो छात्र परीक्षा में टॉपर की सूची में होगा। उससे प्रस्ताव लेकर सड़क बनवाने का कार्य लोकनिर्माण विभाग करेगा। इसके तहत जिस कॉलेज का छात्र होगा, उस कॉलेज की सड़क को पीडब्ल्यूडी बनवाएगा। इसके लिए शासन स्तर से आदेश भी जारी होगा। हमनें तय किया है कि टापर छात्रों से खुद बात करेंगे और विकास के लिए उनसे सलाह भी लेंगे।

हिचकोले खाते हुए जनसभा तक पहुंचे डिप्टी सीएम

लाल फाटक से जनसभा तक पहुंचने वाली खस्ताहाल सड़क पर उन्होंने कहा कि यहां मौजूद लोक निर्माण विभाग के अधिकारी इस सड़क का प्रस्ताव बनाकर जल्द से जल्द उनके पास भेजें। जिससे इस सड़क का निर्माण किया जा सके। कहा कि अधिकारी प्रस्ताव बनाते समय सांसद धर्मेंद्र कश्यप और विधायक से भी सलाह मशविरा कर लें। साथ ही कहा कि उनकी इच्छा तो यह थी धर्मेद्र भाई के घर तभी जाया जाएं। जब लाल फाटक के ऊपर बन रहा ब्रिज का कार्य पूरा हो जाए।

 

रिपोर्ट कपिल ibn24x7news बरेली

 

About IBN24X7NEWS

It's a online news web channel running as IBN24X7NEWS.

Check Also

परशुराम सेवा समिति उ.प्र. द्वारा 14 जनवरी से 22 जनवरी तक इकदिल में विशाल श्रीमद भागवत यज्ञ एवं श्रीराम कथा का आयोजन कथा स्थल का भूमि पूजन किया गया

  इटावा(इकदिल):- परशुराम सेवा समिति उ.प्र. द्वारा 14 जनवरी से 22 जनवरी तक इकदिल में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp For any query click here