Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / 15 दिसम्बर से बिना फास्ट टैग देना पड़ेगा दोगुना टोल

15 दिसम्बर से बिना फास्ट टैग देना पड़ेगा दोगुना टोल

 

फतेहगंज पश्चिमी बरेली। सरकार ने 15 दिसंबर से नेशनल हाइवे पर चलने वाले सभी वाहनों के लिए फास्टैग अनिवार्य कर दिया है। बिना फास्टैग लगे वाहनों से दोगुना टैक्स वसूला जाएगा। पहले चरण में सभी कामर्शियल वाहन इसके दायरे में आएंगे। इसके बाद बिना फास्टैग लगे प्राइवेट वाहनों को भी दोगुना टैक्स देना होगा। भोजीपुरा टोल प्लाजा समेत स्टेट हाइवे पर बने सभी टोल सेंटरों पर फिलहाल फास्टैग सिस्टम लागू नहीं होगा। उत्तर प्रदेश स्टेट हाइवे अथॉरिटी से मंजूरी मिलने के बाद ही स्टेट हाइवे में फास्टैग प्रक्रिया शुरू होगी। नेशनल हाइवे के सभी टोल प्लाजा पर लाइन लगाकर कैश में टोल देने का सिस्टम जल्दी बंद हो जाएगा। बिना फास्टैग वाले कामर्शियल वाहनों से टोल प्लाजा वाले 14 दिसंबर की रात 12 बजे से दोगुना टैक्स वसूलेंगे।

सरकार पहले एक दिसंबर से फास्टैग अनिवार्य करने जा रही थी। मगर लोगों की सुविधा को देखते हुए अब इसे बढ़ाकर15 दिसंबर कर दिया गया है। कैश टोल देने के लिए हर प्लाजा पर मात्र एक लेन होगी। यहां लंबी लाइन लगाकर और दोगुना टोल देकर आगे की यात्रा हो सकेगी। केवल एक लेन होने के कारण फास्टैग न होने पर लोगों को बहुत लंबा इंतजार करना पड़ेगा। इससे सफर भी लंबा हो जाएगा। सफर को आसान बनाने के लिए समय रहते वाहन पर फास्टैग लगा लें।
अलग-अलग कंपनियों के अलग-अलग रेट
एनएचएआई की ओर से निर्धारित आईएचएमसीएल कंपनी का टैग 500 रुपये का है। इसमें अभी तक टैग की कीमत 100 रुपये, 200 रुपये सिक्योरिटी के और 200 रिचार्ज शामिल है। शनिवार से वाहन चालकों से सिर्फ 200 रुपये ही लिए जाएंगे। टैग की कीमत और सिक्योरिटी नहीं ली जाएगी। आईडीएफसी का टैग 150 का है, इसमें 50 टैग के और 100 रुपये का रिचार्ज है।
ये दस्तावेज जरूरी

कार की आरसी, अपना पैन कार्ड, आधार कार्ड देना होगा। बैंक उनकी केवाईसी करेगा और फिर फास्टैग जारी किया जाएगा, जो लोग पेटीएम और एयरटेल से फास्टैग ले रहे हैं। उनके पास एंडरॉयड फोन जरूरी है। ई-वॉलेट के जरिए उन वाहन चालकों के खाते से टोल प्लाजा पर पैसे कटेंगे। न्यूनतम बैलेंस भी निर्धारित है।

1033 नंबर बना मददगार 
फास्टैग से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी टोल फ्री नंबर 1033 से ली जा सकती है। यह पूरे देश का टोल फ्री नंबर है।

यह ऑफर मिल रहे फास्टैग पर 

फास्टैग की दरें निर्धारित नहीं हैं। इससे वाहन चालकों को अलग-अलग कंपनी से उनकी दरों पर फास्टैग खरीदने पड़ रहे हैं। बैंक और दूसरी कंपनी वाहन चालकों को उनके टैग खरीदने के लिए ऑफर दे रहीं हैं। एक और जहां पेटीएम फास्टैग लेने पर 150 रुपये में 150 का फुल रिचार्ज दे रही हैं तो वहीं एयरटेल कंपनी का फास्टैग 450 रुपये का है। इसमें कंपनी 100 रुपये  फास्टैग और 200 रुपये सिक्योरिटी के ले रही हैं। टैग में 150 रुपये का रिचार्ज मिलेगा।।

 

रिपोर्ट कपिल यादव ibn24x7news बरेली

About IBN NEWS

It's a online news web channel running as IBN24X7NEWS.

Check Also

कोरोना महामारी से रहें सावधान, अफवाह न फैलायें- डॉ प्रदीप कुमार

  बरेली। कोरोना महामारी से निजात पाने के लिए बरेली मण्डल के माध्यमिक विधालयों में …

बाजार में उमड़ी भीड़ को समझाने पहुंची पुलिस, कराई किराना की दुकाने बंद

  शीशगढ़, फतेहगंज पश्चिमी। योगी सरकार के 15 जिलों को सील करने के आदेश की …

शब ए बारात में अपने-अपने घरों पर अदा करे नमाज – एडीजी

  मीरगंज, बरेली। एडीजी बरेली जोन अविनाश चंद्र ने बुधवार को कोरोना और शब-ए-बारात को …

लॉकडाउन में एडीजी को कस्वे में मिली चहल पहल, लगाई फटकार

  फतेहगंज पश्चिमी। एडीजी बरेली जोन अविनाश चंद्र ने बुधवार को कोरोना और शब-ए-बारात को …

लॉकडाउन :- चुनावी रंजिश में किसान की गोली मारकर हत्या

  शीशगढ़, बरेली। हौसला बुलंद बदमाशों ने मंगलवार की रात्रि गन्ना बेचने जा रहे किसान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp For any query click here