Breaking News

अंतरराष्ट्रीय समाजिक कार्यकर्ता निरज कुमार सिंह ने विदेश से ग्रामिण समाजिक चेतना का आयोजन कर छात्रा, छत्राओं को किया शिक्षा के लिए जागरूक

बिषय *अंतरराष्ट्रीय समाजिक कार्यकर्ता निरज कुमार सिंह ने विदेश से ग्रामिण समाजिक चेतना का आयोजन कर छात्रा, छत्राओं को किया शिक्षा के लिए जागरूक*

सारण (पानापुर): प्रखंड के सतजोरा बाजार में अंतरराष्ट्रीय समाजिक कार्यकर्ता निरज कुमार सिंह, कम्बोडिया के द्वरा दिनांक 04 नवंबर 2019 को उत्कर्ष सामाजिक सेवा संस्थान के बैनर तले
ग्रामीण समाजिक चेतना 2019′ कार्यक्रम कि प्रस्तुति कम्बोडिया में सामाजिक कार्य कर रहे निरज कुमार सिंह के द्वारा आयोजन किया गया।
जिसकी उद्धघाटन नीति आयोग, भारत सरकार से आये श्री राजू कुमार के द्वरा ग्रामिण क्षेत्र के स्कूली छात्रों द्वरा प्लास्टिक फ्री बैनर से किया गया।

पचिम बंगाल से युवा समाज सुधारक श्री निकेश सिंह उपस्थित होकर ग्रामिण युवाओ कि समस्या और शिक्षा, रोजगार के लिये मार्गदर्शक किये।

स्कुली छात्रो ने समाज मे फैले समाजिक कुरतीये को नुकर नाटक, रैली, झांकी, क्षेत्रिय संगीत के माध्यम से किया।
जिसमें बालिकाओं ने महिलाओं कि समस्या को भी प्रदर्शन किया जिससे प्रत्येक माता पिता अपने बेटियों को उनके इक्छा अनुसार पढ़ने और कैरियर चुनने कि आजादी दे सके और लड़के जैसे ही लड़कियो को समझ पाये।

*आकर्षक का केंद बना ऑनलाइन कॉन्फ्रेंस* अंतरराष्ट्रीय समाजिक कार्यकर्ता निरज कुमार सिंह ने कम्बोडिया से जब ऑनलाइन कॉन्फ्रेंस के माध्यम से ग्रामिण समाजिक चेतना में उपस्थित हुये तो पूरे दर्शकों में खुशियों कि माहौल छा गई। जिसमे निरज ने 30 मिनिट ऑनलाइन रहे। जिसमे 10 मिनिट्स सामाजिक उद्देश्य के बारे में बताये। और 20 मिन्ट्स प्रतिभागियों के साथ प्रश्न और उत्तर सत्र चला, छात्र, युवा, और उपस्थित सभी ने विभिन्न मुद्दे पे निरज से प्रश्न किये जिसके वे सकारात्मक जवाब पा कर खुश हुये।

ग्रामीण चेतना कार्यक्रम का उद्देश्य ग्रामीण युवाओ के विकास, ग्रामीण शिक्षा, बाल मजदूरी, महिला सशक्तिकरण, नशा मुक्ति ,बाल विवाह, दहेज प्रथा एवं ग्रामीण कुरीतियों पर आधारित था। कार्यक्रम में क्षेत्र के विभिन्न स्कूली बच्चे, शिक्षक, सामाजिक कार्यकर्ताओं ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया।

वही वरिष्ट समाज सेवी ललन सिंह उर्फ गांधी जी ने ग्रामीण क्षेत्र के दैनिक जीवन से जूझ रहे परिवर के समस्याओं के समाधान की प्रस्तुति किये।

क्षेत्र के 50 छात्रों को संस्थान के द्वरा समाजिक कुरतीये पे बेहतर प्रदर्शन करने के लिये। पृरस्कृत किया गया।
साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में सामाजिक बेहतर योगदान देने वाले 10 युवाओ को मेडल और प्रमाण पत्रों के सम्मनित किया गैया। 5 बेहर शिक्षक को मेडल दे कर संस्थान के द्वरा सम्मानित किया गया, इसके अलावे 5 अभिभवकों को भी मेडल दिया गया जिनके बच्चे समाज मे फैले कुरूतियों को दूर करने के लिये कार्य कर रहे हैं।

छपरा सेंट्रल स्कूल से मसाउद आलम शिक्षक ने ग्रामीण शिक्षा।को बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रस्तूत किये।

खुशबू, अफसर अली खान, वजाहद खान, प्रमोद सिंह, विनय सिंह, कुंदन कुमार , कमलेश कुमार, निरज सिंह,राजन कुमार, बिद्या गिरी, अनिल सिंह, राहुल, प्रिंस, गुड्डु सिंह, कमलेश,अखिलेश, अभिषेक, बिटटू,रंजीत सिंह (शिक्षक), टुनटुन आलम, ओसामा खान, फ्रूटी कुमारी एवं रजनीश कुमार पाण्डेय ने अपने समाजिक संबोधन से युवाओं को जागरूक किया ।

कार्यक्रम में एम डी बाल विद्यालय बसतपुर, केपीएस पब्लिक स्कूल सतजोरा, उर्दू स्कूल सतजोरा, एसजी नेशनल स्कूल सतजोरा, न्यू स्टडी सेंटर सतजोरा के बच्चो ने रंगारंग कार्यक्रम से दर्शकों को मन मोह लिया। कार्यक्रम में उत्कर्ष सामाजिक सेवा संस्थान के अभिषेक कुमार, राजन कुमार, दिग्विजय सिंह, टिंकू जी, बिट्टू कुमार, कुमार एवं अन्य क्षेत्र के युवा कार्यकर्ता के अलावा क्षेत्र के शैकरो के संख्या में प्रतिभागी के समाज मे फैले से निजात के लिये विभिन्न तरह के प्रदर्शन प्रस्तुत किये। कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी स्कूल के छात्र/ छात्राओं , समाजिक कार्यकर्ताओं और संस्थान के सदस्यों को सम्मानित किया गया। मंच का संचालन वजाहद खान ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× For any query click here ( IBN )