Breaking News
Home / Highlight's / साल का आखिरी सूर्य ग्रहण हो गया शुरू, बरतें ये सावधानियां

साल का आखिरी सूर्य ग्रहण हो गया शुरू, बरतें ये सावधानियां

साल का आखिरी सूर्य ग्रहण हो गया शुरू, बरतें ये सावधानियां

क्यों खास है ये सूर्य ग्रहण?

इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण एक आग की अंगूठी की तरह नजर आने वाला है. वैज्ञानिक इसे ‘रिंग ऑफ फायर’ का नाम दे रहे हैं. इस ग्रहण में सिर्फ सूरज का मध्य भाग ही छाया के क्षेत्र में आता है जबकि सूर्य के बाहर का क्षेत्र प्रकाशित रहता है.

इस साल के तीसरे सूर्य ग्रहण को वैज्ञानिकों ने वलयाकार ग्रहण बताया है. वलयाकार ग्रहण में सूर्य पर पूरी तरह से ग्रहण नहीं लगता है

कहां दिखेगा ये सूर्य ग्रहण?

2019 का अंतिम सूर्य ग्रहण भारत, सऊदी अरब, कतर, इंडोनेशिया, श्रीलंका, सुमात्रा, मलेशिया, फिलीपींस, सिंगापुर और गुआम में नजर आएगा. इसके अलावा एशिया, ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका के अन्य हिस्सों में ये आंशिक ग्रहण की तरह दिखेगा.

भारतीय समयानुसार आंशिक सूर्यग्रहण सुबह आठ बजे आरंभ हुआ जबकि वलयाकार सूर्यग्रहण की अवस्था सुबह 9.06 बजे शुरू होगी. सूर्य ग्रहण की वलयाकार अवस्था दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर समाप्त होगी जबकि ग्रहण की आंशिक अवस्था दोपहर एक बजकर 36 मिनट पर समाप्त होगी.

भारत में सूर्य ग्रहण का समय


सूर्य ग्रहण 26 दिसंबर को सुबह 8 बजे से शुरू हुआ. इसकी अवधि कुल 5 घंटे 36 मिनट तक होगी. जबकि ग्रहण का सूतक काल 25 दिसंबर रात 8 बजकर 17 मिनट से शुरू हो चुका है. सूतक लगने के बाद किसी तरह के शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं.

About IBN24X7NEWS

It's a online news web channel running as IBN24X7NEWS.

Check Also

BREAKING रेलवे कोचिंग इंदौर में लगी आग

  इंदौर स्टेशन के कोचिंग डिपो के बाहरी हिस्से में जहां कचरा जमा था उसमें …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp For any query click here