Breaking News
Home / उत्तरप्रदेश / महराजगंज-सुधरने लगी मरीज और गांव

महराजगंज-सुधरने लगी मरीज और गांव

महराजगंज

बृजमनगंज ब्लाक के मटिहनवा गांव में बीमार पङे 57 मरीजों में से 47 मरीजों के स्वास्थ्य में सुधार बताया जा रहा है। इसकी पुष्टि करते हुए नोडल अधिकारी / अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाक्टर विवेक श्रीवास्तव ने बताया कि मरीजों को भी बेहतर उपचार दिया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि पीङित 57 मरीजों में से 25 मरीजों की मलेरिया जांच कराई गई। सभी का रिपोर्ट निगेटिव आया है। अब डेंगू की जांच कराई जा रही है।
बीते मंगलवार से उक्त ग्राम पंचायत के दलित बाहुल्य दुधरहवा टोले पर कुछ बच्चों को बुखार शुरू हुआ, जो धीरे- धीरे गांव चार दर्जन से अधिक बच्चे चपेट में आ गए। कुछ लोगों ने सरकारी तो कुछ ने निजी अस्पताल में इलाज शुरू कराया। तीमारदारों ने कहा कि जब चिकित्सकों द्वारा साफ सफाई रखने,ताजा भोजन का सेवन करने, पानी गर्म के पीने की सलाह दी।
गांव में मरीजों की संख्या बढ़ती देख आशा कार्यकर्ता ने बच्चों को 102 व 108 एंबुलेंस के जरिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बृजमनगंज पहुंचा कर इलाज कराया। इलाज के बाद से 47 बच्चे बच्चों की सेहत में सुधार बताया जा रहा है।
बुखार से पीड़ित अंश के पिता सुरेश, सूरज के पिता राकेश, रूबी के पिता दिनेश, सागर के पिता आनंद, रीमा व संदीप के पिता रामनाथ आदि ने बताया कि बृजमनगंज सीएचसी के चिकित्सक ने इलाज किया, साफ सफाई रखने तथा पानी गर्म करके पीने की सलाह दिया है। अब बच्चे स्वस्थ हो रहे हैं।
मुख्य विकास अधिकारी पवन अग्रवाल ने बताया कि मामले को गंभीरता से लेते हुए मटिहनवा गांव में फागिंग व छिङकाव कराया जा रहा है। दुधरहवा टोले पर लगे पांच इंडिया मार्का हैंडंपप में तीन खराब थे। फागिंग का कार्य मटिहनवा सहित पूरे जिले में तेजी से कराई जा रही है।
उन्होंने कहा कि उक्त टोले पर खराब पङे तीन इंडिया मार्का हैंडंपप में से दो हैंडपंप को रविवार को ठीक करा दिया गया, जबकि सोमवार को एक हैंडपंप रिबोर कराया गया। सभी हैंडंपपों में क्लोरीन की गोलियां डलवाई गई। गांव में दो सुअरबाङा था, उसे भी हटवा दिया गया है। साफ सफाई बेहतर करा दिया गया है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाक्टर क्षमा शंकर पांडेय ने बताया कि मटिहनवा टोले के सभी मरीज वायरल बुखार से पीड़ित रहे। सबकी स्थिति सामान्य हो रही है। किसी भी मरीज में जेई/एईएस के कोई लक्षण देखने नहीं मिला। ग्राम स्तरीय स्वास्थ्य कर्मियों को गांव में तैनात कर दिया गया है।

About IBN24X7NEWS

Check Also

बहराइच : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के स्थापना दिवस के उपलक्ष में किसान पीजी कॉलेज बहराइच में संगोष्ठी का आयोजन सम्पन्न

रिपोर्ट अनूप मिश्रा ibn24x7news ब्यूरो चीफ बहराइच विद्यार्थी परिषद स्थापना दिवस 9 जुलाई से 13 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *