Breaking News

जरवल बहराइच: बसंत पंचमी के उपलक्ष में मां सरस्वती पूजा व अखंड पाठ का आयोजन हिंदू युवा वाहिनी ब्लॉक उपाध्यक्ष कैलाश नाथ राना के आवास पर किया गया

रिपोर्ट कैलाश नाथ राना ibn24x7news जरवल बहराइच

बसंत पंचमी के उपलक्ष्य में मां श्री सरस्वती पूजा व अखंड पाठ का आयोजित हिंदू युवा वाहिनी ब्लॉक उपाध्यक्ष कैलाश नाथ राना के आवास पर किया गया।
इस दौरान मुख्य अतिथि के रूप में पहुचे जरवल ब्लाक प्रमुख मनीष प्रताप सिंह बबलू भैया व विशिष्ट अतिथि थाना प्रभारी नवीन कुमार मिश्र ने मां सरस्वती जी की पूजा कर दीप प्रज्वलित किया
इस मौके पर जिला पंचायत सदस्य राजन सिंह ने कहां मां सरस्वती जी ज्ञान की देवी हैं इनकी पूजा सर्वश्रेष्ठ पूजा है जो सबको करना चाहिए।
ब्लाक प्रमुख मनीष प्रताप सिंह “बबलू भैया” ने कार्यक्रम की जमकर सराहना की।विशिष्ट अतिथि थाना प्रभारी नवीन मिश्रा ने कहा यह पूजा सर्वश्रेष्ठ पूजा है मां सरस्वती जी को पूजने से ज्ञान की प्राप्ति होती है ,लगभग सभी इंसानों को मां सरस्वती जी की पूजा करनी चाहिए।
हिंदू युवा वाहिनी ब्लॉक अध्यक्ष सुभाष चन्द्र शुक्ल ने कहा माग शुक्ल पंचमी को ज्ञान और बुद्धि की देवी मां सरस्वती के प्राकट्य दिवस के रूप में बसंत पंचमी मनाया जाता है!इस मौके पर मां सरस्वती की पूजा की जाती है और मौसम में आसानी से उपलब्ध होने वाले फूल चढ़ाए जाते हैं विद्यार्थी दिन इस दिन किताब,कॉपी,पेन और पाठ सामग्री की भी पूजा करते हैं। जिस दिन पंचमी तिथि सूर्योदय और दोपहर के बीच रहती है उस दिन सरस्वती पूजा के लिए उपयुक्त माना जाता है।इस दिन कई स्थानों पर शिशुओं को पहला अक्षर लिखाया सिखाया जाता है। इसका कारण यह है कि इस दिन को विद्या आरंभ के लिए शुभ माना जाता है।
ब्लाक प्रमुख मनीष प्रताप सिंह “बबलू भैया” ने कहा बसंत पंचमी की पौराणिक मान्यता है,कि भगवान श्री कृष्ण ने देवी सरस्वती से खुश होकर वरदान दिया था। कि बसंत पंचमी के दिन उनकी आराधना की जाएगी तब से बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती जी की पूजन परंपरा चली आ रही है। खासकर विद्यार्थियों द्वारा सरस्वती पूजा का आयोजन किया जाता है।
इस मौके पर राजेंद्र कुमार,राज किशोर राना, सूर्य लाल उर्फ कल्लू बृजेश सिंह, पिंटू यादव गौरव सिंह भाजपा युवा नेता राम समझ यादव,राहुल सिंह, जगदीश कनौजिया आशुतोष सिंह राना, राजवीर राना, कमल कुमार “रवि”,सत्येंद्र वर्मा मुल्क राज गुप्ता लल्ला गुप्ता आदि लोग मौजूद रहे।

About IBN24X7NEWS

Check Also

देवरिया :-गणेश शंकर विद्यार्थी से पत्रकारों को लेनी होगी प्रेरणा :डॉ चतुरानन ओझा

देवरिया खुखुन्दू, बहादुरपुर गणेश शंकर विद्यार्थी ने आजादी के आंदोलन में अपनी लेखनी के बल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *