Breaking News

देवरिया :-हेलमेट का प्रयोग न करने वाले पेट्रोल से रहेगें वंचित-जिलाधिकारी

देवरिया :-यातायात नियमो का उल्लघन करने वालो पर नई नियमावली के अनरूप दण्ड होगा निर्धारित।
देवरिया जन जारूकता कार्यक्रम की सफलता के लिये जन सहभागिता आवश्यक है तभी कार्यक्रम को सफल बनाया जा सकता है इसके लिये सरकारी मशीनरी के साथ साथ आम जन को अपनी भूमिका अदा करनी होगी।
जिलाधिकारी अमित किशोर ने उपरोक्त विचार सुभाष चैक पर आयोजित 17 से 22 जून तक चलने वाले यतायात सडक सुरक्षा सप्ताह के शुभारम्भ अवसर पर कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये व्यक्त किये। उन्होने कहा कि प्राय; लोगो में यह प्रवृत्ति वन गयी है कि हेलमेट का प्रयोग न करना पडे और वाहन चलाते समय मोबाईल पर भी बात की जाये जो सरासर यातायात नियमो के विरूद्ध है और इसी का परिणाम है कि लागातार दुर्घटनाओ में बृद्धि हो रही है और लोगो की अपने जीवन से हाथ धोना पड रहा है। उन्होने कहा कि इसके लिये हम सभी को यह संकल्प लेना होगा कि चार पहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्ट लगाये और दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट का प्रयोग करे साथ ही इसके लिये यह प्रयास करे कि औरो को भी इसके लिये प्रेरित करें। उन्होने कहा कि यह देखने में आाया है कि दुर्घटना के समय सीट बेल्ट लगाने वाले व हेलमेट पहनने वाले लोगो की अपेक्षा इनका प्रयोग न करने वालो को अधिकाशत; अपने जीवन से हाथ धोना पडता है इस लिये यह जरूरी है कि वाहन चलाते समय इनका प्रयोग करे साथ ही निर्धारित गति से ही वाहन चलाये और निर्धारित संख्या में ही सवारी बिठाये ।

श्री किशोर ने कहा कि वाहन नशे की हालत में न चलाये और न ही वाहन चलाते समय मोबाईल का प्रयोग करे यदि आवश्यक हो तो वाहन रोक कर ही बात करे जिससे स्यंव के साथ-साथ दूसरो को भी कोई हानि न हो पाये।

पुलिस अधीक्षक श्रीपति मिश्र ने कहा कि इस सप्ताह के दौरान लोगो को जागरूक भी किया जायेगा और नियमो का उल्लघन करने वाले पर नई यातायात नियमावली के तहत जुर्माना भी लगाया जायेगा। उन्होने कहा कि इसमे किसी को भी छूट नही दी जायेगी जो भी नियम का उल्लघन करते हुये मिलेगा वे अवश्य ही दण्ड का भागी होगा।

उक्त द्वय अधिकारियो ने यह भी कहा कि इस अभियान के संबंध में ग्रामीण क्षेत्रो में भी लोगो को जागरूक किया जायेगा। उन्होने कहा िकइस कर्यक्रम को प्रभावी बनाये जाने के लिये यह सुनिश्चित किया जायेगा कि पेट्रोल पम्प से उन्ही को पेट्रोल उपलब्ध कराया जाये जिनके पास हेलमेट हो और हेलमैट न होने वाले को पेट्रोल न दिया जाये। उन्होने कहा कि वाहन का प्रयोग करने वाले सभी लोग वाहन के साथ प्राप्त होने वाली बुकलेट का भी अध्यन किया करे जिसमें वाहन प्रयोग के समय बरती जाने वाली सावधानिया व नियम बतलाये जाते है। उन्होने कहा कि यह कार्यक्रम सप्ताह उपरान्त भी जारी रहेगा और जागरूकता के संबंध में समय समय पर समीक्षा भी की जायेगी। उन्होने ए0आर0टी0ओ0 राजीव चतुर्वेदी तथा टी0एस0आई0 रामबृक्ष यादव को निर्देश दिये कि कार्यक्रम की सफलता के लिये कडाई के साथ नियमो का पालन कराये और नियमानुसार दण्ड निर्धारित करे।

उक्त अवसर पर जिलापुर्ति अधिकारी, पुलिस विभाग, परिवहन विभाग, गणमान्य नागरिक, व वडी संख्या में आम जन उपस्थित रहे।
प्रसारित प्रचारित द्वारा सूचना विभाग-देवरिया

About IBN24X7NEWS

Check Also

संचारी रोग नियंत्रण अभियान व दस्तक पखवाड़ा का शुभारंभ सदर विधायक ने किया

रिपोर्ट अरविंद यादव ibn24x7news महाराजगंज महराजगंज:- जिला संयुक्त चिकित्सालय परिसर से संचारी रोग नियंत्रण अभियान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *