Breaking News

झाँसी: बालू के अबैध खनन पर अंकुश लगाने रास्ते में खाइयां खोदकर पुलिस की तैनाती की गई

रिपोर्ट महेंद्र सिंह सोलंकी ibn24x7news झाँसी

झाँसी 25 जनवरी- अबैध कमाई का धंधा बना बालू का खेल अब बालू खनन माफियाओं के लिए नासूर बनता जा रहा है। जिले में अबैध बालू खनन पर अंकुश लगाने को लेकर चल रही मुहिम के तहत देवरीघाट पुलिस चौकी प्रभारी बाली सिंह भदौरिया ने पुलिस बल के साथ गुरुवार को उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश की सीमा से जुड़े धसान नदी पर स्थित खकोरा बालू घाट पर छापामार कार्यवाही की।

पुलिस की कार्यवाही से अबैध खनन में लिप्त बालू माफियाओं में हड़कंप मच गया। अबैध बालू खनन पर अंकुश लगाने के लिए घाट पर पुलिस की तैनाती के साथ साथ जेसीवी मशीन से खाइयां खोदी गई।

जानकारी के अनुसार जिले की मऊरानीपुर तहसील के अंतर्गत धसान नदी पर स्थित खकोरा घाट में बालू का अकूत भंडार है। उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश की सीमा से जुड़े इस बालू घाट पर बालू माफिया काफी समय से सक्रिय हैं। खकोरा घाट बालू का इतना बड़ा हिस्सा बन गया है कि यहां से मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले के अलीपुरा नौगांव से लेकर दूरस्थ ग्रामीण इलाकों में सैकड़ों की तादाद में ट्रैक्टर द्वारा बालू बेचने का सिलसिला लंबे अर्से से चल रहा है। साथ ही घाट से लगे गांवों के बालू माफियाओं द्वारा दिन रात ट्रैक्टरों से अबैध बालू का खनन बेखौफ किया जा रहा है।

धसान नदी का सीना चीरकर सैकड़ों की तादाद में ट्रैक्टरों द्वारा दिन रात चल रहे इस अबैध बालू खनन के कारोबार को रोकने के लिए नवागंतुक देवरीघाट चौकी प्रभारी बाली सिंह भदौरिया ने पुलिस बल के साथ बालू घाट पर छापा मारा। लेकिन समूचे क्षेत्र में फैले बालू माफियाओं के नेट के चलते पुलिस के पहुंचने से पूर्व ही भारी संख्या में ट्रैक्टर भाग गए।पुलिस ने बालू घाट पर वाहनों की आवाजाही को रोकने के लिए घाट के सभी रास्तों पर जेसीबी मशीन से खाइयां खुदवा दी। और घाट की निगरानी रखने हेतु पुलिस की तैनाती की गई। पुलिस द्वारा अबैध बालू खनन पर रोक लगाने को लेकर शुरू किये गए अभियान से बालू माफियाओं में हड़कंप मचा हुआ है।

About IBN24X7NEWS

Check Also

संचारी रोग नियंत्रण अभियान व दस्तक पखवाड़ा का शुभारंभ सदर विधायक ने किया

रिपोर्ट अरविंद यादव ibn24x7news महाराजगंज महराजगंज:- जिला संयुक्त चिकित्सालय परिसर से संचारी रोग नियंत्रण अभियान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *