Breaking News

अनूपपुर (मध्यप्रदेश): विधानसभा प्रश्नो के उत्तर समय से भेजें – डॉ तिवारी जय किसान फ़सल ऋण माफ़ी योजना का निर्धारित समय सीमा में करें क्रियान्वयन

रिपोर्ट तीरथ पनिका ibn24x7news मध्यप्रदेश
अनूपपुर 11 फ़रवरी – समय सीमा की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में अपर कलेक्टर डॉ आरपी तिवारी ने सभी अधिकारियों को विधानसभा प्रश्नो के प्रति सजग रहने एवं समय पर उत्तर अनिवार्य रूप से भेजने के निर्देश दिए। इस दौरान आपने समय सीमा चिन्हित विषयों, विधानसभा प्रश्नो, सीएम हेल्पलाइन एवं लोक सेवा अधिनियम अंतर्गत सेवा प्रदाय, प्रतिवेदनो की स्थिति एवं लम्बित प्रकरणो की विभागवार समीक्षा की। आपने राजस्व, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के लम्बित प्रकरणों की अधिकता को देखते हुए अभियान के रूप में लम्बित प्रकरणो के निराकरण के लिए कहा।

 

इस दौरान डॉ तिवारी ने ग़ौशाला एवं चरनोई के लिए भूमि का चिन्हांकन कर आवश्यक कार्यवाही पूर्ण करने के निर्देश दिए है। उप संचालक पशु चिकित्सा श्री वीपीएस चौहान ने बताया कि शासन की योजनानुसार प्रत्येक विकासखंड में तीन गौशालाओं का निर्माण किया जाएगा। इस हेतु 1 एकड़ भूमि ग़ौशाला के लिए एवं 5 एकड़ भूमि चरनोई के लिए आवश्यक है।

डॉ तिवारी ने ज़िले अंतर्गत संचालित समस्त छात्रावासों में मूलभूत एवं अन्य आवश्यक सुविधाओं के निरीक्षण हेतु ज़िलाधिकारियों को निरीक्षण उपरांत प्रतिवेदन भेजने के लिए कहा है। आपने बताया कि छात्रावासों की सुविधाओं को सुनिश्चित करने हेतु हर ज़िलाधिकारी को निरीक्षण के लिए छात्रावास चिन्हित किए जाएँगे। इस प्रकार समस्त ज़िलाधिकारी निर्धारित चेक लिस्ट के आधार पर छात्रावासों का निरीक्षण करेंगे। उक्त प्रतिवेदन अगली समीक्षा बैठक के पहले प्रस्तुत करने होंगे।

मीज़ल्स रूबेला अभियान की समीक्षा के दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ आरपी श्रीवास्तव ने बताया कि ज़िले में लगभग 71 प्रतिशत बच्चों को टीकाकृत किया जा चुका है। स्कूलों में अध्ययनरत 91 प्रतिशत बच्चे एवं आँगनवाड़ी में 46 प्रतिशत चिह्नांकित बच्चों को खसरा रूबेला का टीका लगाया गया है। डॉ तिवारी ने कार्ययोजना के आधार पर सभी बच्चों का टीकाकरण सुनिश्चित करने एवं समस्त सावधानियों जैसे भोजन उपरांत ही टीका लगाने, बीमार एवं जन्मजात व्याधि से ग्रसित बच्चों को टीका न लगाने एवं टीका उपरांत कम से कम 1 घंटे तक बच्चे की निगरानी करने के निर्देश दिए हैं। इस दौरान डॉ श्रीवास्तव ने समस्त अभिभावको से अपील की है कि 1 घंटे उपरांत भी अगर कोई शिकायत सामने आती है तो तुरंत नज़दीकी स्वास्थ्य केंद्र में सम्पर्क करें।

बैठक में अंतर्विभागीय विषय, खदानो का निरीक्षण, निर्वाचन तैयारियों, सम्पत्ति विरूपण निवारण अधिनियम, मोटर यान अधिनियम की अनुपालना सुनिश्चित करने, हाई स्कूल अथवा हायर सेकेण्डरी अध्यापकों को बीएलओ न बनाने, जय किसान ऋण माफ़ी योजना के प्रभावी एवं समयानुसार क्रियान्वयन करने के निर्देश देने, 14 फ़रवरी को खनिज मंत्री एवं अनूपपुर ज़िले के प्रभारी मंत्री श्री प्रदीप जायसवाल के आगमन एवं ज़िला योजना समिति की बैठक की तैयारियों आदि की विस्तृत समीक्षा की गयी। बैठक में समस्त एसडीएम समेत विभिन्न विभागों के ज़िलाधिकारी उपस्थित रहे।

About IBN24X7NEWS

Check Also

अनूपपुर (मध्यप्रदेश):-मतदाताओं की सहभागिता से ही लोकतंत्र होगा मज़बूत – सीईओ ज़िला पंचायत

रिपोर्ट तीरथ पनिका Ibn24x7 News मध्यप्रदेश अनूपपुर 15 मार्च – मतदाताओं की सहभागिता से ही …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *