Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / सामाजिक अधिकारिता शिविर एवं निःशुल्क सहायक उपकरण वितरण समारोह का हुआ आयोजन

सामाजिक अधिकारिता शिविर एवं निःशुल्क सहायक उपकरण वितरण समारोह का हुआ आयोजन

 

 

बहराइच भारत सरकार सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग, दिव्यांगजन सशक्तिकरण तथा भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम लिमिटेड, कानपुर (एलिम्को) के संयुक्त तत्वावधान में महाराज सिंह इण्टर कालेज, बहराइच में आयोजित भव्य सामाजिक अधिकारिता शिविर एवं निःशुल्क सहायक उपकरण वितरण समारोह का मुख्य अतिथि विधायक पयागपुर सुभाष त्रिपाठी ने दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारम्भ किया। इस अवसर पर बाबा सुन्दर मूक बधिर विद्यालय के बच्चों ने संस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। जबकि दिव्यांग मिथलेश ने काव्य रचना का पाठ किया।

सामाजिक अधिकारिता शिविर एवं निःशुल्क सहायक उपकरण वितरण समारोह में राष्ट्रीय वयोश्री योजना एवं एडिप योजना विशेष के अन्तर्गत पूर्व चिन्हित 505 वरिष्ठजन एवं दिव्यांगजनों को लगभग रूपये 74.48 लाख लागत के 1907 सहायक उपकरणों यथा 150 ट्राईसाइकिल, 231 फोल्डिंग व्हील चेयर, 112 बैसाखी, 02 दृष्टि बाधित छड़ी, 142 साधारण छड़ी, 180 ट्रेटपोड़ छड़ी, 216 चश्मा, 694 बी.टी.ई. (कान की मशीन) व 180 व्यक्तियों को कृत्रिम दाॅत का वितरण किया गया।

इस अवसर पर विधायक पयागपुर श्री त्रिपाठी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कुशल नेतृत्व में वरिष्ठजन एवं दिव्यांगजनों के कल्याणार्थ अनेकों योजनाएं संचालित की जा रही हैं। जिसकी मुख्य मंशा यह है कि निःशक्तजन भी सहायक उपकरणों के सहयोग से दूसरों पर अपनी निर्भरता को कम से कम कर सकें। श्री त्रिपाठी ने मेगा शिविर आयोजन के लिए जिलाधिकारी सहित पूरी टीम तथा एल्मिकों की मुक्तकंठ से सराहना की। विधायक पयागपुर ने आश्वस्त किया कि वह अपनी विधायक निधि से दिव्यांगजनों को बैट्री चालित रिक्शा दिलाये जाने का भी प्रयास करेंगे।

जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने विश्वदिव्यांगता दिवस के अवसर पर सभी दिव्यांगजनों को बधाई देते हुए कहा कि हम सब को मिलकर दिव्यांगजनों को समाज की मुख्य धारा में लाने का प्रयास करना चाहिए। यह कार्यक्रम उस दिशा में बढ़ाया गया ठोस कदम है। श्री कुमार ने कहाकि भविष्य में भी दिव्यांगजनों के चिन्हांकन के लिए शिविर आयोजित कर अधिक से अधिक दिव्यांगजनों को लाभान्वित कराये जाने का प्रयास किया जायेगा। पुलिस अधीक्षक डाॅ. गौरव ग्रोवर ने कार्यक्रम के अवसर पर मूक बधिर बच्चों द्वारा प्रस्तुत किया कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए बताया कि सभी थानों को निर्देशित किया गया है कि दिव्यांगजनों से मित्रवत व्यवहार करते हुए ससम्मान उनकी समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर समाधान किया जाय।

सामाजिक अधिकारिता शिविर एवं निःशुल्क सहायक उपकरण वितरण समारोह को सम्बोधित करते हुए मुख्य विकास अधिकारी अरविन्द चैहान व जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी ए.के. गौतम ने दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी प्रदान करते हुए शिविर आयोजन के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। एलिम्कों के प्रबन्धक संदीप कुमार ने कम्पनी द्वारा दिव्यांगजनों हेतु तैयार किये जाने वाले विभिन्न प्रकार के सहायक उपकरणों इत्यादि के बारे में बताया।

कार्यक्रम का संचालन शिक्षक कवि संतोष सिंह ने किया। इस अवसर पर नगर मजिस्ट्रेट जय प्रकाश, परियोजना निदेशक डीआरडीए अनिल कुमार सिंह सहित विभिन्न व्यवस्थाओं के लिए नामित नोडल व सहायक नोडल अधिकारी, सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा के प्रतिनिधि गौरव वर्मा, पार्टी पदाधिकारी हरेन्द्र विक्रम सिंह, एलिम्कों के प्रतिनिधि निशांत द्विवेदी सहित अन्य संभ्रान्तजन व बड़ी संख्या में दिव्यांग लाभार्थी व उनके अभिभावक मौजूद रहे।

 

रिपोर्ट कैलाश नाथ राना IBN24X7NEWS

About IBN24X7NEWS

It's a online news web channel running as IBN24X7NEWS.

Check Also

फतेहगंज पश्चिमी बरेली- राशन वितरण में घटतौली करने बाले कोटेदारों पर होगी कार्रवाई

फतेहगंज पश्चिमी बरेली। गरीबों को राशन वितरण में की जा रही घटतौली की शिकायतें मुख्यमंत्री …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp For any query click here