Breaking News

घर-घर जाकर ढूँढे जाएंगे टीबी के मरीज, 1 से 15 सितंबर तक चलेगा अभियान

रिपोर्ट चंदन कुमार ibn24x7news मुजफ्फरपुर

घर-घर जाकर ढूँढे जाएंगे टीबी के मरीज, 1 से 15 सितंबर तक चलेगा अभियान
संभावित टीबी मरीजों की खोज पर स्वास्थ्य कैंप का हुआ आयोजन
टीबी उन्मूलन को लेकर स्वास्थ्य विभाग है सजग

मुजफ्फरपुर/ 22 अगस्त- जिले में यक्ष्मा के उन्मूलन हेतु स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से सजग व तैयार है. इसी क्रम में आज जिला यक्ष्मा केंद्र मुजफ्फरपुर एवं कैथोलिक बिशप कोन्द्रेंस ऑफ़ इंडिया के सहयोग से मोतीपुर प्रखंड के चुल्हई बिशुनपुर, मेधुआ मोरसंदी में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया.

56 लोगों की हुई स्वास्थ्य जांच- स्वास्थ्य शिविर में 56 लोगों का स्वास्थ्य जांच मोतीपुर पी.एच.सी की डा. कुमारी इंदु द्वारा किया गया. जांच कर मरोजों को रोग से सम्बंधित दवा लिखी गयी एवं मुख्य रूप से जिन मरीजों में 2 सप्ताह से ज्यादा खांसी, सीने में दर्द, वजन कम होना,भूख नहीं लगना आदि लक्षण दिखे उनके बलगम के नमूनों की जांच के लिए मोतीपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भेजा गया।

16 टीबी के मरीज हुये चिन्हित – कैंप में यक्ष्मा के 16 संभावित मरीजों को खोजा गया तथा उनके बलगम के नमूने जांच के लिए भेजा गया। जांच के उपरांत चिन्हित टीबी मरीजों का इलाज संबंधित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में शुरू किया जाएगा। साथ ही सभी मरीजों को मुफ़्त में दवा देने के साथ उनके बेहतर पोषण के लिए इलाज के दौरान प्रति माह 500 रुपए भी दिये जाएंगे।

घर-घर ढूँढे जाएंगे टीबी के मरीज : कैंप के दौरान एसटीएलएस दिनेश कुमार ने बताया 1 सितम्बर से 15 सितम्बर तक सघन टीबी रोगी खोजी अभियान चलाया जाएगा। जिसमें घर-घर जाकर संभावित टीबी रोगियों की पहचान की जाएगी।

साथ ही इस दौरान लोगों को टीबी के लक्षणों की पहचान करने की जानकारी भी दी जाएगी। इसके लिए 6 उप स्वास्थ्य केन्द्रों – मोरसंदी, हर्दी, बांसघाट, नरियार, पंचरुखी एवं बंजारिया को सेंटर बनाया गया है. यह अभियान विशेषकर महादलित टोलों, झुग्गी-झोंपड़ी, पूर्व से टीबी बहुल इलाके, ईंट भट्टों, बीड़ी मजदूर एवं धुनिया लोगों में चलाया जायेगा. इस कार्यक्रम में आशा, ए.एन.एम. चिकित्सक, पर्येवेक्षक एवं वोलनटियर शामिल रहेंगे.
इस अवसर पर आशा, ए.एन.एम तथा अन्य स्वास्थ्यकर्मी मौजूद थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *