Breaking News

बिगोद में तेजा दशमी का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया

रिपोर्ट प्रमोद गर्ग ibn24x7news बीगोद राजस्थान

बीगोद 8 सितंबर— मांडलगढ़ तहसील के बीगोद कस्बे में तेजा दशमी पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर तेजाजी महाराज की झंडी मुख्य मार्गो से होकर निकाली गयी।अवसर पर कस्बे के सभी प्रबुद्ध नागरिक उपस्थित थे । तेजाजी की झंडी व डीजे की धुन पर महिलाएं नाचते गाते चल रही, डीजे के पीछे वाहन में भगवान तेजाजी महाराज तस्वीर माला में सुसज्जित विराजित थे उनके आगे दोनों तरफ व्यक्ति झंडे लेकर चल रहे थे। ग्रामीण लोग अलगोजा की धुन पर नृत्य कर रहे थे।

तेजाजी मंदिर की साफ-सफाई के साथ धूप दीप दूध चढ़ाकर तेजाजी की पूजा अर्चना कर आरती की गई। कस्बे के लोगों ने तेजाजी महाराज के दीपक लगाकर दूध चढ़ाकर अगरबत्ती लगाकर नारियल चढ़ाकर तेजाजी की पूजा अर्चना की ।तेजा दशमी के 10 दिन पहले से भक्तजन व्रत रखते हैं।

इस दिन व्रत रखकर घरों में दाल बाटी चूरमा का भोग लगाया जाता है। तेजाजी की आरती में तेजाजी की चौकी आती है जिसमें वह सब को आशीर्वाद देकर सुख समृद्धि की कामना करते हैं।। तेजाजी दशमी के अवसर पर तेजाजी के मंदिर में लाइट डेकोरेशन के साथ टेंट लगाया गया।

तेजा दशमी के बाद तेजाजी खेल का आयोजन भी हर वर्ष की तरह किया जाएगा जिसमें आसपास के लोग देखने आते हैं। माली खेड़ा में भी तेजा दशमी का तैयार हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। भाजपा व कांग्रेस प्रतिनिधियों कार्यकर्ताओं का स्वागत किया गया। वहां भी हजारों की संख्या में लोग मौजूद थे। इसी प्रकार खटवाड़ा में भी तेजा दशमी का त्योहार उत्साह के साथ मनाया गया इस अवसर पर सुबह 10:00 बजे अखाड़े के पहलवान गोविंद सिंह राजपूत के नेतृत्व में अखाड़ा प्रदर्शन किया गया उसके साथ गांव के जनप्रतिनिधि अतिथियों का तिलक लगाकर दुपट्टा पहनाकर स्वागत किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *