Breaking News
Home / छत्तीसगढ़ / नगरीय निकाय चुनाव की घोषणा,अचार संहिता आज से लागू

नगरीय निकाय चुनाव की घोषणा,अचार संहिता आज से लागू

 

रायपुर :-निकाय चुनाव की तारीखों का आज ऐलान हो गया है। राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर रामसिंह ने इसकी घोषणा की। मतदान 21 दिसंबर को किया जाएगा और चुनाव परिणाम 24 दिसंबर को आएगा।30 नवंबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 6 दिसंबर है। 7 दिसंबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 9 दिसंबर तक प्रत्याशी नाम वापस ले सकेंगे। उम्मीदवारों की चुनाव चिन्ह का आबंटन 9 दिसंबर को किया जाएगा। इस बार पार्षदों का नामांकन फॉर्म आनलाइन भरे जाएंगे ।पहली बार आनलाइन वोटर लिस्ट तैयार की गई है।

चुनाव आयोग की आईटी टीम ने वेबसाइट बनाई है।

नक्सल प्रभावित जिले दंतेवाड़ा, कोंडागांव, कांकेर, नारायणपुर बीजापुर और सुकमा में मतदान सुबह 7 से 3 बजे तक होगा। मैदानी इलाके में चुनाव सुबह 8 से 5 बजे तक होगा। इस घोषणा के साथ ही राज्य में आचार संहिता लागू हो गई है। अब राज्य सरकार नगरीय निकाय क्षेत्र में लोकार्पण एवं भूमिपूजन नहीं कर सकेंगे। नगरीय निकाय का चुनाव दिसंबर में होगा इसके बाद पंचायत चुनाव की प्रक्रिया शुरू होगी। बता दें कि प्रदेश में कुल 10 नगर निगम 38 नगर पालिका और 103 नगर पंचायत में चुनाव होना है।

इसके लिए आरक्षण की प्रक्रिया हो गई है। प्रदेश में 5406 मतदान केंद्र 40 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेेंगे और 21 हजार मतदान कर्मी तैनात किए जाएंगे। प्रदेश में कुल 2 हजार 8 सौ 40 वार्डों में मतदाता पार्षद चुनेंगे। रायपुर नगर निगम को अनारक्षित, जगदलपुर को महिला ,बिलासपुर को अनारक्षित, भिलाई को अनारक्षित, भिलाई चरौदा को अनुसूचित जाति, रायगढ़ को अनुसूचित जाति महिला के लिए आरक्षित है। अंबिकापुर को अनुसूचित जनजाति, धमतरी को अन्य पिछड़ा वर्ग, राजनांदगांव को अन्य पिछड़ा वर्ग महिला, कोरबा को अन्य पिछड़ा वर्ग, चिरमिरी को महिला, दुर्ग अनारक्षित और बीरगांव नगर निगम को अनारक्षित रखा गया है।

 

रिपोर्ट घासीराम पात्र ibn24x7news गरियाबंद, छत्तीसगढ़

About IBN24X7NEWS

It's a online news web channel running as IBN24X7NEWS.

Check Also

अब गौठानों में पैरा दान देने लगे है किसान ग्राम पंचायत बारूला के गौठान समिति का अनुकरणीय पहल जिला प्रशासन की पहल रंग लाई

  गरियाबंद 03 दिसम्बर 2019/खरीफ फसल कटाई और मिजाई के पश्चात खेत खलिहानों में पड़े …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp For any query click here