Breaking News

उमरिया(मध्यप्रदेश):10 जून को सभी विकासखण्डों में होंगे किसान सम्मेलन- कलेक्टर

उमरिया(मध्यप्रदेश):10 जून को सभी विकासखण्डों में होंगे किसान सम्मेलन- कलेक्टर
उमरिया – कलेक्टर श्री माल सिंह ने उप संचालक कृषि , सहायक आयुक्त सहकारिता , मण्डी सचिव को निर्देशित किया है कि 10 जून को आयोजित सम्मेलन में रबी विपणन वर्ष 2018-19 के गेहूं, चना, मसूर और सरसों उत्पादक किसानों के बैंक खातों में आरटीजीएसएनएफटी से प्रोत्साहन राशि सीधे ट्रांसफर की जाएगी। इस हेतु व्यापक प्रचार प्रसार के साथ साथ समस्त तैयारियां पूरी करे।कलेक्टर ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 10 जून को जबलपुर में कृषक समृद्धि योजनांतर्गत किसान महा-सम्मेलन में रबी विपणन वर्ष 2018-19 के गेहूँ, चना, मसूर और सरसों उत्पादक किसानों के बैंक खातों में आरटीजीएस/एनएफटी से प्रोत्साहन राशि सीधे ट्रांसफर करेंगे।इसी दिन प्रदेश के सभी विकासखण्डों के साथ साथ जिले के मानपुर, करकेली , पाली विकासखण्ड मुख्यालयों पर किसान सम्मेलन आयोजित होंगे।
सम्मेलन में प्रातः11 बजे से दोपहर एक बजे तक कृषक संगोष्ठियां भी आयोजित की जायेंगी। संगोष्ठियों में कृषि वैज्ञानिक किसानों को कृषि की आधुनिक तकनीकों से अवगत करायेंगे।जबलपुर में हो रहे किसान महा-सम्मेलन का प्रदेश में न्यूज चौनल्स के माध्यम से सीधा प्रसारण किया जायेगा। विकासखण्ड स्तर पर होने वाले सम्मेलनों में किसान एल.ई.डी. टी.बी. के माध्यम से मुख्यमंत्री का संदेश सुन सकेंगे। सम्मेलन में किसानों को स्वाइल हेल्थ कार्ड, फसल-चक्र में परिवर्तन, नवीन उन्नत बीज, अंतवर्ती फसल, उद्ययांनिकी फसलों को बढ़ावा, खेतों की मेड़ों पर वृक्षारोपण, जैविक खेती के साथ ही प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, कस्टम हायरिंग और कस्टम प्रोसेसिंग, पशुपालन, मछली पालन को बढ़ावा देने की योजना के साथ मुख्यमंत्री कृषक युवा उद्यमी योजना की विस्तृत जानकारी भी दी जायेगी। सम्मेलन स्थल पर कृषि उपलब्धि और कृषि की आधुनिक तकनीकी पर केन्द्रित प्रदर्शनी लगाई जायेगी।कलेक्टर श्री माल सिंह ने इस संबंध मे सर्व संबंधित अधिकारियों से कहा है कि अधिकाधिक कृषकों को आमंत्रित करते हुए समस्त तैयारियां पूरी करें ।
 
रिपोर्ट तीरथ पनिका ibn24x7news मध्यप्रदेश

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

ग्रामीण महिला प्राथमिक उपभोक्ता सहकारी भण्डार लुकवासा के निर्वाचन हेतु कार्यक्रम जारी

शिवपुरी, 10 अक्टूबर 2022/ म.प्र.राज्य सहकारी निर्वाचन प्राधिकारी श्री एम.बी.ओझा द्वारा ग्रामीण महिला प्राथमिक उपभोक्ता …