Breaking News

गौनाहा: वाल्मीकि विकास मंच ने कराया ग्रामीणों और प्रशासन में समझौता

गौनाहा:-वाल्मीकि विकास मंच ने कराया ग्रामीणों और प्रशासन में समझौता
बगहा/गौनाहा:-गौनाहा प्रखंड के मेहनौल पंचायत के ग्रामीणों ने वहां हो रहे बांध निर्माण कार्य को रोक रखा था। कारण पूछने पर ग्रामीणों ने बताया कि प्रतिवर्ष बाढ़ के पानी से पूरा इलाका डुब जाता है जिसके वजह से हम ग्रामीणों को छप्पर या फिर किसी ऊंचे स्थान पर जाकर दिन गुजारने की मजबूरी बनी रहती है।अंग्रेजों के द्वारा बनवाया गया 9 मुह वाला भंवरी(सीवर) जिसके ऊपर दोन नहर का पानी चलता था तथा नीचे से नदी, बाढ़ का पानी व अन्य पानी का निकास आसानी से हो जाता था।
परंतु 1962 में ध्वस्त होने बाद से आज तक वहां के ग्रामीण प्रशासन के पास दौड़ लगाते रहे है और लगभग 55 साल से बाढ़ में नहर टूटती रही है व बाढ़ की विभीषिका झेलने को मजबूर हैं। इससे बाध्य होकर ग्रामीणों ने संघर्ष समिति बनाया और और वाल्मीकि विकास मंच तथा संघर्ष समिति के सदस्यों ने मंच के संस्थापक सह बगहा विधायक राघव शरण पाण्डेय से अपनी व्यथा सुनाई। जिसको संज्ञान में लेते हुए बगहा विधायक ने पहल शुरू की। जिसके परिणाम स्वरूप ग्रामीण कल तक जिस प्रशासनिक दफ्तरों का चक्कर काटते थे। आज स्वयं चलकर गौनाहा प्रखंड के मेहनौल पंचायत अंतर्गत सेन्थौल गांव मे दोन नहर के वरीय से लेकर छोटे पदाधिकारी सहित प्रशासन के अधिकारी पहुंचे।
जिसमे ग्रामीणों और प्रशासन के बीच करार हुआ कि एक माह में पूर्णरूप से सर्वे कराकर बाढ़ के पानी के निकास का निदान ढूंढ लिया जाएगा एवं सैंथौल गांव के निकास के लिएं दोन नहर पर एक पुल का भी निर्माण किया जाएगा। ग्रामीणों और प्रशासन के बीच इस समझौते की कड़ी वाल्मीकि विकास मंच के संस्थापक सह बगहा विधायक राघव शरण पाण्डेय रहे। श्री पांडेय ने बताया कि रामनगर की भाजपा विधायक भागीरथी देवी भी मुद्दे पर प्रयासरत रही हैं और हर कार्य में उनका पूरा सहयोग रहा है । मौके पर प्रशासन के तरफ से दोन नहर के एसडीओ, चीफ इंजीनियर के साथ एसडीएम नरकटियागंज,अंचलाधिकारी गौनाहा, रामनगर विधयिका श्भागीरथी देवी,शंकर शरण,पुर्व जिला पार्षद,बिनय पाण्डेय उर्फ आलु पाण्डेय सहित पंचायत के गणमान्य लोग एवं आम जनता उपस्थित रहे।
 
रिपोर्ट दिवाकर कुमार ibn24x7news बगहा

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

बिग ब्रेकिंग:सुप्रीम कोर्ट ने ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे पर 26 जुलाई शाम पांच बजे तक रोक लगायी

    राकेश की रिपोर्ट   वाराणसी: हम निर्देश देते हैं कि वाराणसी के जिला …